दुनिया

दुनिया की 5 बड़ी खबरें: सिंध के पुलिस प्रमुख को 'अगवा किए जाने' पर पाक में कोहराम, अमेरिका में कोरोना के 60,315 नए मामले

पाकिस्तान में एक पुलिस महानिरीक्षक (आईजीपी) को कथित तौर पर अगवा कर पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के दामाद और पीएमएल (एन) की उपाध्यक्ष मरियम नवाज शरीफ के पति के खिलाफ कार्रवाई करने का दबाव बनाए जाने के बाद देश में एक गंभीर विवाद पैदा हो गया है।

फोटो : IANS
फोटो : IANS 

पाकिस्तान : सिंध के पुलिस प्रमुख को 'अगवा किए जाने' पर मचा कोहराम

पाकिस्तान में एक पुलिस महानिरीक्षक (आईजीपी) को कथित तौर पर अगवा कर पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के दामाद और पीएमएल (एन) की उपाध्यक्ष मरियम नवाज शरीफ के पति के खिलाफ कार्रवाई करने का दबाव बनाए जाने के बाद देश में एक गंभीर विवाद पैदा हो गया है।

मरियम के पति कैप्टन (सेवानिवृत्त) सफदर अवान को गिरफ्तार करना इमरान सरकार और पाकिस्तानी सेना के लिए भारी पड़ गया है। अवान को कराची में देश के संस्थापक मुहम्मद अली जिन्ना के मकबरे पर नारे लगाने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था।

इस तरह की अफवाहें देश में जंगल की आग की तरह फैल रही हैं कि आईजीपी मुश्ताक महर को खुफिया एजेंसी के अधिकारियों की ओर से कथित तौर पर उनके घर से अपहरण कर लिया गया था और उन्हें सफदर अवान की गिरफ्तारी का आदेश दिया गया था।

Published: undefined

अमेरिका में कोरोना के 60,315 नए मामले


अमेरिका में बुधवार को पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोनावायरस जांच रिपोर्ट में 60,315 लोग पॉजिटिव पाए गए हैं, जिससे कोरोनावायरस मामलों की संख्या बढ़कर 82,72,427 पहुंच गई है। इसकी जानकारी जॉन हापकिंस यूनिवर्सिटी ने दी।

देश में इस दौरान कोरोनावायरस से 933 संक्रमितों की मौत हो गई है, जिससे वायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर 220,992 पहुंच गई है। हालांकि, सोमवार को देश में कोरोनावायरस के 58,300 नए मामले पाए गए थे।

Published: undefined

लापता भारतीय-अमेरिकी प्रोफेसर की तलाश जारी


एक भारतीय-अमेरिकी प्रोफेसर के लिए खोजबीन जारी है, जो वाशिंगटन में माउंट रेनियर की यात्रा पर गए थे और पिछले 10 दिनों से लापता हैं। द अमेरिकन बाजार की मंगलवार की रिपोर्ट के अनुसार, वाशिंगटन विश्वविद्यालय, सिएटल में प्रोफेसर 33 वर्षीय सैम डूबल को अंतिम बार मॉइच लेक के रास्ते पर द मदर माउंटेन लूप की पैदल यात्रा के दौरान देखा गया था।

माउंट रेनियर नेशनल पार्क के अधिकारियों के अनुसार, सैम ने नौ अक्टूबर को ऊंचाई वाले स्थान के लिए प्रस्थान किया था और अगले दिन वह वापस आने वाले थे।

12 अक्टूबर को उनके लापता होने की सूचना मिलने के बाद, नेशनल पार्क के रेंजरों ने वाशिंगटन स्टेट इमरजेंसी ऑपरेशंस सेंटर के साथ मिलकर कई टीमों को उन्हें खोजने के लिए भेजा था।

Published: undefined

चीन में न्यू कोरोना वायरस वैक्सीन का तीसरा चरण परीक्षण संतोषजनक


चीनी विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय के सामाजिक विकास प्रौद्योगिकी विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी थेन पाओक्वो ने 20 अक्तूबर को कहा कि अभी तक साठ हजार लोग चीन के न्यू कोरोना वायरस वैक्सीन के तीसरे चरण नैदानिक परीक्षण में शामिल हुए हैं। और उनमें गंभीर प्रतिकूल प्रतिक्रियाओं की कोई रिपोर्ट नहीं मिली है। उन्होंने कहा कि अनुसंधान से साबित हुआ कि नए कोरोनावायरस के उत्परिवर्तन (म्यूटेशन) का टीका विकसित पर कोई वास्तविक प्रभाव नहीं पड़ता है।

Published: undefined

अफगानिस्तान : पिछले महीने हिंसा में 180 नागरिकों की मौत, 375 घायल


अफगानिस्तान के आंतरिक मामलों के मंत्रालय ने खुलासा किया है कि युद्धग्रस्त देश में हाल ही में हुई हिंसा में 180 नागरिक मारे गए और 375 अन्य घायल हो गए। टोलो न्यूज के मुताबिक, मंत्रालय ने मंगलवार को यह खुलासा किया। यह ऐसे समय पर आया है, जब अफगान सरकार और तालिबान का प्रतिनिधित्व करने वाले वातार्कार देश में दशकों से चल रही लड़ाई को बातचीत के जरिए सुलझाने के लिए दोहा में हैं। हालांकि, अभी तक कोई सफलता नहीं मिली है और दोनों पक्षों के बीच औपचारिक बातचीत शुरू नहीं हुई है।

मंगलवार को ताजा हिंसा से संबंधित घटना में, मैदान वरदक प्रांत के जालरेज जिले में सड़क किनारे दो बम विस्फोटों में कम से कम पांच नागरिक मारे गए और नौ अन्य घायल हो गए।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined