दुनिया

दुनिया की 5 बड़ी खबरें: हवाई हमले में अल-कायदा के 4 सदस्य ढेर और सऊदी के प्रिंस ने ली कोरोना वैक्‍सीन की पहली डोज

अल-कायदा के चार सदस्यों को शुक्रवार को हेलमंद प्रांत के नवा जिले में अफगान बलों द्वारा हवाई हमले में मारे गए, ये जानकारी टोलो न्‍यूज ने अफगान रक्षा मंत्रालय के हवाले से दी। और सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने कोरोना का वैक्‍सीन लगवाया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

अफगान सेना ने अल-कायदा के चार सदस्यों को मार गिराया

अल-कायदा के चार सदस्यों को शुक्रवार को हेलमंद प्रांत के नवा जिले में अफगान बलों द्वारा हवाई हमले में मारे गए। ये जानकारी टोलो न्‍यूज ने अफगान रक्षा मंत्रालय के हवाले से दी। बता दें नवंबर माह में फ्रांसीसी सुरक्षा बलों ने उत्तरी अफ्रीका के माली में अल-कायदा से जुड़े एक जिहादी कमांडर बाह अग मूसा को मार गिराया था 1 10 नवंबर को फ्रांस ने इस कार्रवाई को अंजाम दिया था। फ्रांस के रक्षामंत्री ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी थी कि फ्रांसीसी सुरक्षा बलों की कई कार्रवाई में कई संदिग्ध आतंकवादियों को मार गिराया गया । मूसा संयुक्त राष्ट्र प्रतिबंध सूची में शामिल था।

सऊदी अरब: क्राउन प्रिंस ने ली कोरोना वैक्‍सीन की पहली डोज

सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने कोरोना का वैक्‍सीन लगवाया है। सऊदी के स्वास्थ्य मंत्री डॉ तौफीक अल-रबिया ने नागरिकों को टीके देने के लिए क्राउन प्रिंस की "उत्सुकता" के लिए आभार व्यक्त किया। समाचार एजेंसी रायटर्स ने सऊदी प्रेस एजेंसी के हवाले से ये खबर दी है। क्राउन प्रिंस ने ये डोज ऐसे वक्त ली है, जब कुछ मुस्लिम देश वैक्सीन में इस्तेमाल जिलेटिन का विरोध कर रहे हैं। बताया जा रहा है कि जिलेटिन सूअर की चर्बी से बनती है।

ट्यूनीशिया ने 6 महीने और आपात स्थिति बढ़ाई

ट्यूनीशिया में आपातकाल की स्थिति जो सबसे पहले पांच साल पहले घोषित की गई थी, को छह महीने और बढ़ा दिया गया है। राष्ट्रपति कैस सैयद ने यह घोषणा की। ट्यूनीशियाई नेता की ओर से शुक्रवार को एक आधिकारिक बयान में कहा, "राष्ट्रपति सैयद ने 26 दिसंबर, 2020 से 23 जून, 2021 तक देशभर में आपातकाल की स्थिति का विस्तार करने का फैसला किया।"बयान में कोई और जानकारी नहीं दी गई है। प्रेसिडेंशियल गार्ड्स की एक बस पर घातक बम हमले के बाद 24 नवंबर 2015 को आपातकाल की स्थिति घोषित की गई थी। हमले में 12 लोग मारे गए थे।

इथियोपिया: सशस्त्र हमले में मरने वालों की संख्या 207 हुई

इथियोपिया के बेनिशांगुल-गुमुज क्षेत्रीय प्रांत में हाल ही में एक सशस्त्र हमले से मरने वालों की संख्या बढ़कर 207 हो गई है। देश के संघीय अधिकार समूह ने इस बात की पुष्टि की है। इथियोपियाई मानवाधिकार आयोग (ईएचआरसी) ने शुक्रवार देर रात एक बयान में कहा, "पीड़ितों में 133 पुरुष, 35 महिलाएं, 20 बुजुर्ग 17 बच्चे हैं। मरने वालों में एक एक छह माह का बच्चा भी शामिल है। हथियारबंद लोगों ये नरसंहार मंगलवार रात को अंजाम दिया था। इनलोगों ने सोते वक्त लोगों को गोली मार दी थी और घरों में आग लगा दी थी।

रॉकेट हमले के बाद इजरायल ने गाजा पट्टी में की एयर स्ट्राइक

इजरायल एयर फोर्स ने गाजा पट्टी में शनिवार देर रात बड़ी एयरस्ट्राइक की। इजरायल एयरफोर्स के इस हमले में हमास की एक मिलिट्री पोस्ट, कई भूमिगत ठिकाने, रॉकेट बनाने का कारखाना तबाह कर दिए गए। इजरायल रक्षा बल ने जानकारी देते हुए बताया कि ये कार्रवाई फिलिस्तीनी क्षेत्र से रॉकेट हमले के जवाब में की गई। शुक्रवार देर शाम इजरायल के एश्केलॉन शहर और गाजा पट्टी से सटे बॉर्डर वाले इलाकों में रेड के सायरन बजने लगे। आईडीएफ ने बताया कि फिलिस्तीनी क्षेत्र से 2 रॉकेट दागे गए थे जिसे इजरायल के ड्रोम एयर डिफेंस सिस्टम ने हवा में ही मार गिराया। शुक्रवार देर शाम इजरायल के एश्केलॉन शहर और गाजा पट्टी से सटे बॉर्डर वाले इलाकों में रेड के सायरन बजने लगे। आईडीएफ ने बताया कि फिलिस्तीनी क्षेत्र से 2 रॉकेट दागे गए थे जिसे इजरायल के ड्रोम एयर डिफेंस सिस्टम ने हवा में ही मार गिराया।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined