दुनिया

कोरोना को लेकर बुरी खबर, इस अमेरिकी कंपनी को कोविड-19 वैक्सीन के ट्रायल पर लगानी पड़ी रोक, जानें क्यों

अमेरिका की चिकित्सा उपकरण निर्माता कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन ने कोविड-19 वैक्सीन का ट्रायल रोक दिया है। अपने बयान में कंपनी ने कहा कि ट्रायल के दौरान एक व्यक्ति के बीमार हो जाने के बाद कंपनी ने ये कदम उठाया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

अमेरिका की चिकित्सा उपकरण निर्माता कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन ने कोविड-19 वैक्सीन का ट्रायल रोक दिया है। अपने बयान में कंपनी ने कहा कि ट्रायल के दौरान एक व्यक्ति के बीमार हो जाने के बाद कंपनी ने ये कदम उठाया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने सोमवार को एक बयान में कहा, हमने एक प्रतिभागी में बीमारी के लक्षण देखे, जिसके बाद तीसरे चरण का क्लीनिकल ट्रायल हमने रोक दिया। यह बताया गया है कि डॉक्टरों द्वारा रोगी की स्थिति की समीक्षा और मूल्यांकन किया जा रहा है।

Published: 13 Oct 2020, 12:35 PM IST

कंपनी में एक बयान में कहा, सुरक्षा के लिए हमारी मजबूत प्रतिबद्धता के आधार पर, जॉनसन एंड जॉनसन फार्मास्युटिकल कंपनी द्वारा किए गए सभी नैदानिक स्टडी में दिशा-निर्देश है कि अगर कोई अप्रत्याशित गंभीर प्रतिकूल घटना हो जाती है तो हम क्लीनिकल ट्रायल को रोक देते हैं। इसके बाद फिर से ट्रायल शुरू करने का निर्णय लेने से पहले सभी चिकित्सा जानकारी की सावधानीपूर्वक समीक्षा की जाती है।

Published: 13 Oct 2020, 12:35 PM IST

कंपनी ने हालांकि ये नहीं बताया कि ट्रायल के दौरान प्रतिभागी पर क्या प्रतिकूल असर पड़ा है।
अमेरिका में ये दूसरा वैक्सीन ट्रायल है जिसे रोक दिया गया है। इससे पहले एस्ट्राजेनेका वैक्सीन ट्रायल को एक प्रतिभागी के यूके में बीमार पड़ने के कारण रोक दिया गया था।

Published: 13 Oct 2020, 12:35 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 13 Oct 2020, 12:35 PM IST