दुनिया

बांग्लादेशः अधिक वेतन की मांग को लेकर श्रमिकों का जोरदार आंदोलन, 130 से ज्यादा कारखानों में परिचालन बंद

श्रमिकों ने मंगलवार को 56 प्रतिशत वेतन वृद्धि की सरकार की घोषणा को खारिज करते हुए अपना प्रदर्शन जारी रखा है। श्रमिकों का एक वर्ग अभी भी न्यूनतम मासिक वेतन 23,000 टका (209 अमेरिकी डॉलर) की मांग कर रहा है।

बांग्लादेश में अधिक वेतन की मांग को लेकर आंदोलन पर श्रमिक, 130 से ज्यादा कारखानों में परिचालन बंद
बांग्लादेश में अधिक वेतन की मांग को लेकर आंदोलन पर श्रमिक, 130 से ज्यादा कारखानों में परिचालन बंद फोटोः IANS

बांग्लादेश की राजधानी ढाका के बाहरी इलाके में अधिक वेतन की मांग को लेकर श्रमिकों का जोरदार आंदोलन जारी है। श्रमिकों के विरोध-प्रदर्शन के चलते 130 से ज्यादा रेडीमेड कपड़ा कारखानों को अनिश्चित काल के लिए परिचालन बंद करना पड़ा है, जिससे उत्पादन ठप हो गया है।

Published: undefined

समाचार एजेंसी शिन्हुआ के अनुसार, औद्योगिक नगर पुलिस अधीक्षक मोहम्मद सरवर आलम ने शनिवार को पत्रकारों को बताया कि श्रमिकों का एक वर्ग अभी भी न्यूनतम मासिक वेतन 23,000 टका (209 अमेरिकी डॉलर) की मांग कर रहा है। मंगलवार को 56 प्रतिशत वेतन वृद्धि की सरकार की घोषणा को खारिज करते हुए श्रमिकों ने अपना प्रदर्शन जारी रखा है।

Published: undefined

कथित तौर पर विरोध प्रदर्शन के कारण ढाका, उसके आसपास पुलिस और श्रमिकों के बीच कई जगह झड़पें हुई हैं। इस दौरान कई कारों और कारखानों में तोड़फोड़ हुई है। बुधवार को ढाका के बाहरी इलाके गाज़ीपुर कोनाबारी इलाके में वेतन वृद्धि के लिए प्रदर्शन कर रहे श्रमिकों और पुलिस के बीच झड़प में एक महिला कपड़ा श्रमिक की मौत हो गई थी।

Published: undefined

श्रमिकों के आंदोलन को देखते हुए बांग्लादेश के अर्धसैनिक बॉर्डर गार्ड के सैनिकों को ढाका और उसके आसपास प्रमुख औद्योगिक क्षेत्रों में तैनात किया गया है। सरकार की ओर से श्रमिकों को मनाने की कोशिशें जारी हैं। हालांकि, इसका कोई फायदा फिलहाल नहीं दिख रहा है, क्योंकि श्रमिक अपनी मांगों पर अड़े हैं।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined