दुनिया

ऋषि सुनक के पास यूके का पीएम बनने का सबसे अच्छा मौका, रेस में हैं ये 3 नाम

ब्रिटिश भारतीय ऋषि सुनक के लिए ब्रिटेन का प्रधानमंत्री बनने का सबसे अच्छा मौका है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

ब्रिटिश भारतीय ऋषि सुनक के लिए ब्रिटेन का प्रधानमंत्री बनने का सबसे अच्छा मौका यह है कि किसी अन्य उम्मीदवार को सत्तारूढ़ कंजर्वेटिव पार्टी के 100 सांसदों का समर्थन प्राप्त न हो- 1922 समिति द्वारा निर्धारित एक न्यूनतम शर्त, जो एक योग्यता चिन्ह के रूप में चुनाव आयोजित करने के लिए अधिकृत है।

Published: undefined

इसका मतलब होगा कि नेतृत्व के लिए कोई प्रतिस्पर्धा नहीं होगी और उन्हें स्वचालित रूप से शीर्ष पद मिल जाएगा। दूसरी ओर, यदि पूर्व प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन या पेनी मोडर्ंट, जो लिज ट्रस के तहत हाउस ऑफ कॉमन्स के नेता थे, ये 100 सांसदों के समर्थन की दहलीज को पार कर गए, तो कंजर्वेटिव पार्टी की व्यापक सदस्यता द्वारा एक पुष्टिकरण वोट सुनक के लिए अनिश्चित संभावना हो सकती है। वह गर्मियों में इस स्तर पर ट्रस से हार गए थे।

Published: undefined

बीबीसी ने शनिवार की सुबह रिपोर्ट दी कि सुनक 'ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री बनने की दौड़ में आधिकारिक तौर पर प्रवेश करने के लिए तैयार है'। शुक्रवार रात से ही यह संकेत भी मिल रहा था कि वह '100 कंजर्वेटिव सांसदों का समर्थन पाने वाले पहले व्यक्ति' थे। जॉनसन, जो अपने परिवार के साथ कैरेबियन द्वीप डोमिनिका में छुट्टियां मना रहे थे, शनिवार की सुबह वापस लंदन आ गए हैं। उनके प्रधानमंत्री की रेस में शामिल होने के कयास लगाए जा रहे हैं। लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक शनिवार दोपहर तक उन्हें 100 सांसदों का समर्थन नहीं मिला था।

Published: undefined

मॉडर्ंट ने औपचारिक रूप से शुक्रवार शाम को अपनी उम्मीदवारी की घोषणा की। लेकिन यह भी कहा गया था कि पर्याप्त साथी सांसदों के समर्थन का प्रबंधन नहीं है। मॉडर्ंट इस साल की शुरूआत में उस प्रतियोगिता में तीसरे स्थान पर थे, जिसे ट्रस ने जीता था।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined