दुनिया

दिल्ली बॉर्डर पर अपने अधिकारों के लिए डटे किसानों की दुनिया भर में गूंज! कनाडा ने फिर किया किसानों का समर्थन

गुरु नानक जयंती के मौके पर भी कनाडा के प्रधानमंत्री ने सिख समुदाय के लोगों को संबोधित करते हुए भारत के किसानों का समर्थन किया था। जस्टिन ट्रूडो ने कहा था कि भारत से किसानों के प्रदर्शन को लेकर जो खबरें आ रही हैं, वह चिंताजनक हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

दिल्ली की सीमाओं पर अपने अधिकारों को लेकर डटे किसानों की गूंज भारत समेत पूरी दुनिया में सुनाई दे रही है। अलग-अलग देशों का किसानों को समर्थन मिल रहा है। कनाडा ने एक बार फिर कहा कि वह भारत में प्रदर्शन कर रहे किसानों का समर्थन तरता है। कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने कहा है कि कनाडा, भारत में प्रदर्शन कर रहे किसानों का समर्थन करता है। ऐसा दूसरी बार है जब कनाडा के प्रधानमंत्री ने कहा है कि वह अपने अधिकारों के लिए शांति पूर्व प्रदर्शन कर रहे किसानों का समर्थन करते हैं।

Published: undefined

अभी कुछ दिन पहले ही कनडाई पीएम जस्टिन ट्रूडो ने भारत में प्रदर्शन कर रहे किसानों के समयर्थन में बयान दिया था। उनके बयान पर भारत के विदेश मंत्रालय ने सख्त आपत्ति जताई थी। जस्टिन ट्रूडो के बयान के लिए विदेश मंत्रालय ने भारत में कनाडा के उच्चायुक्त नादिर पटेल को तलब किया था।

Published: undefined

गौरतलब है कि कनाडा में बड़ी संख्या में सिख समुदाय के लोग रहते हैं। गुरु नानक जयंती के मौके पर कनाडा के प्रधानमंत्री ने सिख समुदाय के लोगों को संबोधित किया था। इस दौरान जस्टिन ट्रूडो ने कहा था कि भारत से किसानों के प्रदर्शन को लेकर जो खबरें आ रही हैं, वह चिंताजनक हैं। हमें आप लोगों के परिजनों और दोस्तों की बहुत चिंता है। ट्रूडो ने कहा था कि कनाडा हमेशा शांतिपूर्ण प्रदर्शन के हक में है और भारत में ऐसे प्रदर्शनों के समर्थन में अपनी बात रखता रहेगा। उन्होंने ने कहा था कि हम कई तरीकों से भारतीय प्रशासन के साथ संपर्क में हैं और अपनी चिंताओं को जाहिर कर रहे हैं। यह समय है जब हम एकजुट रहें।

Published: undefined

ट्रूडो के बयान पर भारतीय विदेश मंत्रालय ने एक बयान जारी कर कहा था, “कनाडा के उच्चायुक्त को विदेश मंत्रालय द्वारा तलब किया गया था। उन्हें कनाडा के प्रधानमंत्री, कुछ कैबिनेट मंत्रियों और संसद के सदस्यों के बयान की जानकारी दी गई, जो कि भारत में किसानों के प्रदर्शन पर टिप्पणी कर रहे हैं, यह बयान हमारे आतंरिक मामलों में दखंलदाजी के समान है”

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined