दुनिया

खालिस्तानी आतंकी निज्जर की हत्या की जांच में देरी के दावे को कनाडा पुलिस ने किया खारिज, कहा- पहली कॉल...

आरसीएमपी के सरे डिवीजन की ओर से यह स्पष्टीकरण सोमवार को वाशिंगटन पोस्ट की एक रिपोर्ट के बाद आया जिसमें कहा गया था कि 18 जून को सरे के एक गुरुद्वारे की पार्किंग में निज्जर की हत्या में कम से कम छह लोग और दो वाहन शामिल थे।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

कनाडाई पुलिस पर आरोप है कि कट्टरपंथी खालिस्तान नेता हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के बाद पुलिस की कार्रवाई में देरी हुई थी, समय से घटना स्थल पर नहीं पहुंचने के भी आरोप हैं। हालांकि इस दावे को रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस (आरसीएमपी) ने खारिज कर दिया है और कहा कि उसके अधिकारी घटनास्थल पर चार मिनट में ही पहुंच गए थे।

Published: undefined

आरसीएमपी के सरे डिवीजन की ओर से यह स्पष्टीकरण सोमवार को वाशिंगटन पोस्ट की एक रिपोर्ट के बाद आया जिसमें कहा गया था कि 18 जून को सरे के एक गुरुद्वारे की पार्किंग में निज्जर की हत्या में कम से कम छह लोग और दो वाहन शामिल थे। प्रत्यक्षदर्शियों के हवाले से रिपोर्ट में कहा गया है कि गोलियों की आवाज के बाद पुलिस को पहुंचने में 12 से 20 मिनट का समय लगा।

Published: undefined

सरे आरसीएमपी ने मंगलवार को जारी एक बयान में कहा, "इस घटना के संबंध में पहली कॉल रात 8.27 बजे प्राप्त हुई थी और अधिकारी चार मिनट के भीतर घटनास्थल पर पहुंच गए थे। इस बारे में गलत जानकारी प्रकाशित की गई है।"

रिपोर्ट में एक गवाह के हवाले से यह भी कहा गया है कि जांच का नेतृत्व करने को लेकर सरे पुलिस और आरसीएमपी के बीच "घंटों तक खींचतान" हुई थी, जिसके कारण और देरी हुई।कनाडाई कानून प्रवर्तन ने कहा, "यह सुझाव दिया गया था कि कौन सी पुलिस एजेंसी जांच का नेतृत्व करेगी, हालांकि अधिकार क्षेत्र की पुलिस के रूप में सरे आरसीएमपी में सभी पुलिस जांच के लिए जिम्मेदार हैं।"

Published: undefined

इसमें आगे कहा गया है कि "इस बात का कोई संकेत नहीं है कि इस जांच में किसी भी तरह की देरी हुई"।

हालांकि, आरसीएमपी ने स्वीकार किया कि उसे 23 सितंबर को एक 'अंतर्राष्ट्रीय मीडिया आउटलेट' से एक अनुरोध प्राप्त हुआ था, जिसमें कई पुलिस एजेंसियों से संबंधित प्रश्नों की एक सूची थी।

आरसीएमपी के बयान में कहा गया, "इससे प्रतिक्रिया देने का पर्याप्त अवसर नहीं मिला। इसके बाद एक कहानी प्रकाशित हुई जिसमें इस हत्याकांड पर पुलिस की प्रतिक्रिया के बारे में गलत जानकारी थी।" इंटीग्रेटेड होमिसाइड इन्वेस्टिगेशन टीम (आईएचआईटी), जो कनाडा में सभी मानवीय मौतों की जांचों का नेतृत्व करती है, को बुलाया गया और जांच का संचालन सरे आरसीएमपी के समर्थन से किया गया।

Published: undefined

बयान में कहा गया, "हमें विश्वास है कि हत्या के लिए जिम्मेदार लोगों को जवाबदेह ठहराने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं।"

इस घटना को "हिंसा का सार्वजनिक कृत्य, जिसके कारण हमारे समुदाय के सदस्य असुरक्षित महसूस कर रहे हैं" बताते हुए सरे आरसीएमपी ने कहा कि उसने गुरुद्वारों और मंदिरों के आसपास गश्त बढ़ा दी है।

इसके अलावा, सरे आरसीएमपी की इकाई ने ब्रिटिश कोलंबियन शहर में सिख और हिंदू समुदायों से मुलाकात की है, और इकाई संचार और जुड़ाव को बढ़ावा देने के लिए उनके साथ मिलकर काम करना जारी रखे हुए है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined