दुनिया

डोनाल्ड ट्रंप जनवरी में ट्विटर पर खो देंगे विशेषाधिकार, आम लोगों की तरह उनके साथ होगा व्यवहार

ट्विटर दुनिया के नेताओं और कुछ अन्य अधिकारियों को विशेषाधिकार देता है। ट्विटर के नियमों को तोड़ने वाले उनके ट्वीट यदि सार्वजनिक हित से जुड़ें हों तो उन्हें छोड़ दिया जाता है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

अगले साल की 20 जनवरी को जब अमेरिका के चुने गए राष्ट्रपति जो बाइडेन पद ग्रहण करेंगे, तब डोनाल्ड ट्रंप ट्विटर पर अपना विशेषाधिकार खो देंगे। उनके ट्वीट के साथ किसी अन्य उपयोगकर्ता की तरह सामान्य व्यवहार किया जाएगा। ट्विटर दुनिया के नेताओं और कुछ अन्य अधिकारियों को विशेषाधिकार देता है। ट्विटर के नियमों को तोड़ने वाले उनके ट्वीट यदि सार्वजनिक हित से जुड़ें हों तो उन्हें छोड़ दिया जाता है।

Published: undefined

द वर्ज की रिपोर्ट के मुताबिक, बिडेन के शनिवार को व्हाइट हाउस में जीत दर्ज करने के साथ ही ट्विटर ने कहा, "ट्रंप के खाते के लिए अब नियम अन्य उपयोगकर्ता के समान ही होंगे - जिसमें हिंसा भड़काने और मतदान या कोरोना वायरस महामारी के बारे में गलत जानकारी देने पर प्रतिबंध लगाया जाएगा।"

Published: undefined

कंपनी के प्रवक्ता के हवाले से कहा गया, "दुनिया के नेताओं, उम्मीदवारों और सार्वजनिक अधिकारियों को लेकर ट्विटर का दृष्टिकोण इस सिद्धांत पर आधारित है कि लोगों को यह दिखना चाहिए कि उनके नेता स्पष्ट संदर्भ के साथ क्या कह रहे हैं। इससे मतलब है कि हम चेतावनियां और लेबल लगा सकते हैं और कुछ ट्वीट्स के लिए लोगों की पहुंच सीमित कर सकते हैं। यह नीतिगत ढांचा वर्तमान विश्व के नेताओं और कार्यालय के उम्मीदवारों पर लागू होता है, आम नागरिकों पर नहीं जब वे इन पदों को खो चुके होते हैं।"

Published: undefined



यह परिवर्तन ट्रंप के व्यक्तिगत अकाउंट पर लागू होगा। बता दें कि 3 नवंबर से वोटों की गिनती शुरू होने के बाद ट्रंप ने लगभग 37 बार ट्वीट या रीट्वीट किए और ट्विटर ने 13 में चेतावनी लगा दी। जो बताता है कि ट्रंप द्वारा चुनाव के बारे में बताई गई कुछ या सभी सामग्री विवादित और संभवत: भ्रामक है।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined