दुनिया

खतरे में पृथ्वी! सूर्य के विशाल छेद से निकला सौर तूफान, कल धरती से टकराएगा, मचा सकता है उथलपुथल

एक शक्तिशाली भूचुंबकीय तूफान पृथ्वी के चुंबकीय क्षेत्र में बड़ी गड़बड़ी का कारण बन सकता है, जो कोरोनल मास इजेक्शन से सौर मटेरियलउगलता है, जो सूर्य के ऊपरी वायुमंडल से आवेशित प्लाज्मा के बड़े निष्कासन और ओरोरा भी प्रकट करते हैं जब वे पृथ्वी पर पहुंचते हैं।

फोटोः IANS
फोटोः IANS 

सूर्य की सतह पर पृथ्वी से 20 गुना बड़ा एक विशाल 'छेद' दिखाई दिया है, जो शुक्रवार तक पृथ्वी पर एक सौर तूफान ला सकता है। यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन में अंतरिक्ष और जलवायु भौतिकी के एसोसिएट प्रोफेसर डैनियल वशर्रेन ने दावा किया है कि यह भू-चुंबकीय तूफान लगभग 1.8 मिलियन मील प्रति घंटे की गति से पृथ्वी तक पहुंच सकता है।

Published: undefined

यूएस नेशनल ओशनिक एंड एटमॉस्फेरिक एडमिनिस्ट्रेशन (एनओएए) के अनुसार, एक शक्तिशाली भू-चुंबकीय तूफान पृथ्वी के चुंबकीय क्षेत्र में गंभीर गड़बड़ी का कारण बन सकता है। यह कोरोनल मास इजेक्शन (सीएमई) से सौर मटेरियल को उगलता है, जो सूर्य के ऊपरी वायुमंडल या कोरोना से आवेशित प्लाज्मा के बड़े निष्कासन और आश्चर्यजनक ओरोरा भी प्रकट करते हैं जब वे पृथ्वी पर पहुंचते हैं।

Published: undefined

बिजनेस इनसाइडर की रिपोर्ट के अनुसार, वर्शरेन को यह कहते हुए सुना गया, "इस कोरोनल होल का आकार विशेष रूप से विशेष नहीं है। हालांकि, इसका स्थान इसे बहुत दिलचस्प बनाता है।" साथ ही उन्होंने कहा, "मुझे इस सप्ताह के शुक्रवार की रात और शनिवार की सुबह के आसपास उस कोरोनल होल से कुछ तेज हवा आने की उम्मीद है।"

Published: undefined

यह दावा नासा के सोलर डायनेमिक्स ऑब्जर्वेटरी के बाद आया है, जिसमें इस सप्ताह के शुरू में सूर्य के एक विशाल, काले क्षेत्र को देखा गया- जिसे कोरोनल होल कहा जाता है। रीडिंग विश्वविद्यालय में अंतरिक्ष भौतिकी के एक प्रोफेसर मैथ्यू ओवेन्स के अनुसार, इस तरह के होल दिखाई देने की अधिक संभावना है, क्योंकि सूर्य गतिविधि के चरम पर पहुंच रहा है, जो लगभग हर 11 साल में होता है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined