दुनिया

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति कार्टर ने पाकिस्तान के जरिये अफगान जिहाद खड़ा करने की दी थी मंजूरी, दिया था धनः दस्तावेज

नेशनल सिक्योरिटी आर्काइव द्वारा कल अवर्गीकृत किए गए राष्ट्रपति कार्टर के इस सबसे महत्वपूर्ण निर्णय ने 1979 में पाकिस्तान के माध्यम से सीआईए द्वारा वित्त पोषित 'अफगान जेहाद' की नींव रखी। अमेरिका ने 2.1 अरब डॉलर और सऊदी अरब ने 2.1 अरब डॉलर उपलब्ध कराए।

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति कार्टर ने पाकिस्तान के जरिये अफगान जिहाद खड़ा करने की दी थी मंजूरी
पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति कार्टर ने पाकिस्तान के जरिये अफगान जिहाद खड़ा करने की दी थी मंजूरी फोटोः IANS

अमेरिका के नेशनल सिक्यूरिटी आर्काइव के नए अवर्गीकृत किए गए दस्तावेजों से पता चलता है कि पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति जिमी कार्टर ने सोवियत संघ के खिलाफ अफगान मुजाहिदीन को 'घातक सैन्य सहायता' के लिए मंजूरी दी थी, जिसमें जरूरत पड़ने पर तीसरे देश के माध्यम से 'मुजाहिदीन' के 'प्रशिक्षण' की अनुमति भी शामिल थी।

द न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, वाशिंगटन स्थित नेशनल सिक्योरिटी आर्काइव द्वारा जारी अवर्गीकृत दस्तावेज शनिवार को सीनेटर मुशाहिद हुसैन सैयद के एक ट्वीट के माध्यम से सामने आए। उन्होंने ट्वीट में लिखा, "42 वर्षों के बाद वाशिंगटन स्थित नेशनल सिक्योरिटी आर्काइव द्वारा कल अवर्गीकृत और जारी किये गये राष्ट्रपति कार्टर के इस सबसे महत्वपूर्ण निर्णय ने 1979 में पाकिस्तान के माध्यम से सीआईए द्वारा वित्त पोषित 'अफगान जेहाद' की नींव रखी: अमेरिका ने 2.1 अरब डॉलर और सऊदी अरब ने 2.1 अरब डॉलर उपलब्ध कराये!''

Published: undefined

यह समझाते हुए कि उनके ट्वीट में दिया गया आंकड़ा सीआईए द्वारा 10 साल लंबे ऑपरेशन का संदर्भ देता है, सैयद ने द न्यूज को बताया कि "यह द्वितीय विश्व युद्ध के बाद सीआईए का सबसे बड़ा गुप्त ऑपरेशन था... 10 साल, सैकड़ों अफगान मुजाहिदीन का व्यापार, खर्च 2.1 अरब डॉलर, और सऊदी अरब द्वारा समतुल्य राशि, और मुझे यकीन है कि अन्य धनराशि भी होगी।"

Published: undefined

नेशनल सिक्योरिटी आर्काइव द्वारा दस्तावेजों के सारांश में कहा गया है कि जारी किया गया रिकॉर्ड "अफगान विद्रोहियों को कार्टर प्रशासन द्वारा प्रदान किए गए समर्थन की प्रकृति और सीमा के बारे में चल रहे ऐतिहासिक प्रश्न पर प्रकाश डालता है। ब्रेज़िंस्की की 28 दिसंबर 1979 की ईरान और अफगानिस्तान पर बैठक के सारांश के साथ कार्टर द्वारा हस्ताक्षरित मूल राष्ट्रपति निष्कर्ष की एक प्रति संलग्न है, जो "सोवियत हस्तक्षेप के अफगान विरोधियों" को "घातक सैन्य" सहायता के रूप में गुप्त कार्रवाई को अधिकृत करती है।"

Published: undefined

14 दिसंबर को, नेशनल सिक्योरिटी आर्काइव ने "जिमी कार्टर के राष्ट्रपति पद पर एक प्रमुख प्राथमिक दस्तावेज़ संग्रह" प्रकाशित किया था। 'कार्टर के काल में अमेरिकी विदेश नीति, 1977-1981: राष्ट्रपति को उच्चतम-स्तरीय ज्ञापन' शीर्षक वाले इस संग्रह में कार्टर शासन के दौरान 2,500 से अधिक संचार और नीति निर्धारण रिकॉर्ड हैं। कुछ मामलों में, संचार पर सीधे कार्टर द्वारा टिप्पणी की गई है। दस्तावेज़ों में कार्टर, उनके राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ज़बिग्न्यू ब्रेज़िंस्की और राज्य सचिव साइरस वेंस और एडमंड मुस्की को प्रमुखता से दर्शाया गया है।

Published: undefined

मध्य पूर्व से लेकर अफगानिस्तान से लेकर चीन तक, सार्वजनिक किए गए दस्तावेज़ इस बात की अंतर्दृष्टि हैं कि कार्टर के वर्षों के दौरान अमेरिकी विदेश नीति के साथ क्या चल रहा था। अभिलेखागार के निदेशक मैल्कम बर्न कहते हैं: "जिमी कार्टर के निकटतम सलाहकारों के ये व्यक्तिगत मेमो वास्तविक समय में सामने आने वाली नीति प्रक्रिया को दिखाते हैं... राष्ट्रपति की हस्तलिखित टिप्पणियों को पढ़ने में सक्षम होने से हमें गंभीर समस्याओं के बारे में उनकी सोच के बारे में एक असाधारण झरोखा मिलता है।"

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined

  • बड़ी खबर LIVE: बिहार की राजधानी पटना के एक स्कूल में छात्र का शव मिलने के बाद बवाल, गुस्साई भीड़ ने स्कूल में लगाई आग

  • ,
  • नोएडा: पुलिस चौकी में युवक द्वारा आत्महत्या के मामले में दो महिलाओं के खिलाफ मुकदमा दर्ज, परिजनों ने लगाए ये आरोप

  • ,
  • बिहार: पांचवें चरण में लालू यादव, रामविलास की सियासी विरासत पर लगेगी 'मुहर', सारण और हाजीपुर पर सबकी निगाहें

  • ,
  • उत्तर प्रदेश: बीच सड़क पर महिला से रेप की कोशिश, CCTV में कैद हुई वारदात, सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल

  • ,
  • लोकसभा चुनाव: खड़गे बोले- बीजेपी को लोकसभा चुनाव में 200 सीटों तक पहुंचने के लिए संघर्ष करना पड़ेगा