दुनिया

ब्राजील के जेल में गैंगवार, दो गुटों के बीच हिंसा में 57 कैदियों की मौत, 16 कैदियों के सिर धड़ से अलग

ब्राजील की एक जेल में फिर से गैंगवार की खबर है। खबरों के मुताबिक, कैदियों के बीच हुई हिंसक भिड़ंत में कम से कम 57 लोगों के मारे जाने की खबर है। मारे गए कैदियों में से 16 कैदियों के धड़ सिर से अलग हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

ब्राजील के उत्तरी प्रांत पारा में एक जेल में गैंगवार की खबर है। सोमवार को जेल के अंदर दो गुटों में हिंसा हो गई, जिसमें 57 कैदियों की मौत हो गई। मृतकों में 16 के सर धड़ से अलग हो गए थे। प्रशासन ने यह जानकारी दी। समाचार एजेंसी एफे की रिपोर्ट के अनुसार, प्रांत की राजधानी बेलेम से लगभग 850 किलोमीटर दूर स्थित अल्टामीरा में जेल में लगभग पांच घंटों तक हिंसा जारी रही। हिंसा की खबर मिलने के बाद कई सरकारी एजेंसियों के संयुक्त प्रयास के बाद इस पर काबू पाया जा सका।

Published: 30 Jul 2019, 11:31 AM IST

प्रांतीय जेल तंत्र के प्रमुख जारबास वास्कॉनसेलॉस ने कहा, “दूसरे गुट का सफाया करने के लिए यह एक स्थानीय हमला था। उन्होंने (हमलावरों) ने प्रवेश किया, मारा और आग लगा दी।” जेल प्रबंधन ने कहा कि जेल के एक हिस्से में कैदी जैसे ही नाश्ते के लिए बैठे, दूसरी सेल से आए हमलावरों ने जबरदस्ती घुस कर देशी हथियारों से अपने दुश्मनों पर हमला कर दिया।हमले के दौरान बंधक बनाए गए दो कर्मियों को बाद में सुरक्षित रिहा कर दिया गया, वहीं दो अन्य लोगों को घायलावस्था में अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

Published: 30 Jul 2019, 11:31 AM IST

बता दें कि ब्राजील की जेलों में हिंसा कोई नई बात नहीं है। अभी दो महीने पहले भी उत्तर ब्राजील की चार जेलों में हुई हिंसा में कम से कम 57 लोगों की मौत हो गई थी। इससे पहले 2017 में ब्राजील के मनाऊस में ड्रग तस्करी में वर्चस्व को लेकर 56 कैदियों की हत्या हुई थी।

Published: 30 Jul 2019, 11:31 AM IST

आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक ब्राजील, कैदियों की संख्या के मामले में विश्व में तीसरे नंबर पर है। कुल करीब 3 लाख 68 कैदियों की क्षमता वाले यहां के जेलों में जून 2016 तक 7 लाख 26 हजार कैदी थे। यह संख्या उसकी जेलों की क्षमता से दोगुनी है।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Published: 30 Jul 2019, 11:31 AM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 30 Jul 2019, 11:31 AM IST