दुनिया

राजनीति के पिच पर शतक के करीब है इमरान खान का 'यू-टर्न' स्कोर, मीडिया रिपोर्ट में चौंकाने वाले खुलासे!

प्रधानमंत्री पद से हटाए जाने के बाद, खान ने विपक्षी नेताओं के साथ सेना प्रमुख की बैठक के तर्क पर सवाल उठाया। जबकि, उसी समय मीडिया ने खुलासा किया कि खान ने तत्कालीन सेनाध्यक्ष जनरल कमर जावेद बाजवा के साथ भी बैठक की थी।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

शासन परिवर्तन की साजिश पर इमरान खान के रुख में नए बदलाव के साथ, पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री द्वारा लिए गए 'यू-टर्न' की संख्या शतक को पार कर सकती है। स्थानीय मीडिया रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। द न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, खान की एकमात्र सुसंगत नीति यह है कि उन्होंने अपने हर यू-टर्न पर फिर से कोई टर्न नहीं लिया है।

खान ने 'यू-टर्न' को नेतृत्व की पहचान बताया। 18 नवंबर, 2018 को अपने यू-टर्न को सही ठहराते और बचाव करते हुए, खान ने ट्वीट किया, "एक उद्देश्य तक पहुंचने के लिए यू-टर्न लेना महान नेतृत्व की पहचान है, जैसे कि गलत तरीके से अर्जित धन को बचाने के लिए झूठ बोलना बदमाशों की पहचान होती है।"

Published: undefined

द न्यूज ने बताया कि सत्ता में आने के बाद, खान ने अपने मंत्रिमंडल के साथ 2018 के चुनाव जीतने से पहले देश से किए गए अधिकांश वादों से पीछे हट गए। सरकार से निकाले जाने के बाद भी, 'यू-टर्न' नीति अभी भी खान की रणनीति का एक हिस्सा है। खान के प्रसिद्ध 'यू-टर्न' की एक लंबी सूची है जो उन्होंने वर्षों में अपनाई है।

द न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, 27 मार्च, 2022 को खान ने इस्लामाबाद में एक सार्वजनिक रैली को संबोधित करते हुए दावा किया था कि विपक्ष के अविश्वास प्रस्ताव और उनकी सरकार के खिलाफ साजिश के पीछे अमेरिका का हाथ है। बाद में उन्होंने अमेरिकी षड़यंत्र वाले इस बयान पर चार-चार बार रुख बदले।

Published: undefined

खान ने फिर से यूएस-साजिश सिद्धांत पर अपना रुख बदल दिया और इस बार उन्होंने नवाज शरीफ, आसिफ अली जरदारी, मौलाना फजलुर रहमान और अन्य को ऑपरेशन के वास्तविक चरित्र के रूप में दोषी ठहराया।

द न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, प्रधानमंत्री पद से हटाए जाने के बाद, खान ने विपक्षी नेताओं के साथ सेना प्रमुख की बैठक के तर्क पर सवाल उठाया। जबकि, उसी समय मीडिया ने खुलासा किया कि खान ने तत्कालीन सेनाध्यक्ष जनरल कमर जावेद बाजवा के साथ भी बैठक की थी।

Published: undefined

खान ने अपनी पार्टी के नेताओं और नेशनल असेंबली के सदस्यों को अविश्वास प्रस्ताव के समय किसी भी विदेशी राजनयिक से नहीं मिलने की चेतावनी दी। हालांकि, बाद में न केवल पीटीआई नेताओं बल्कि खान ने भी राजनयिकों से मुलाकात की।

द न्यूज ने बताया कि अविश्वास प्रस्ताव की प्रक्रिया में, खान ने दावा किया कि विपक्षी दल उनकी पार्टी के सदस्यों के वोट खरीदने की कोशिश कर रहे हैं। बाद में, एक ऑडियो लीक से पता चला कि खान खुद अपनी सरकार को बचाने के लिए वोटों का प्रबंधन करने की कोशिश कर रहे थे। खान ने अपनी सरकार को बचाने के बदले में जनरल बाजवा को सेवा विस्तार देने की पेशकश की थी। हालांकि, प्रधानमंत्री पद से हटाए जाने के बाद खान ने बाजवा की आलोचना की।

Published: undefined

एक प्रधानमंत्री के रूप में, खान ने दावा किया था कि उनके पास सभी शक्तियां हैं, लेकिन जब उन्हें बाहर कर दिया गया, तो उन्होंने अपना रुख बदल दिया और कहा कि वह सरकार के प्रमुख तो थे लेकिन बिना शक्ति के।

द न्यूज ने बताया कि खान ने वादा किया कि प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्रियों और गवर्नर हाउस को शिक्षण संस्थानों में बदला जाएगा। हालांकि, न केवल इमरान खान प्रधानमंत्री आवास में स्थानांतरित हुए, बल्कि उनकी पार्टी के मुख्यमंत्री और राज्यपाल भी मुख्यमंत्री और गवर्नर हाउस में स्थानांतरित हो गए।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined