दुनिया

ISI जनरल को जान से मारने की साजिश में फंसाकर अपनी लड़ाई को GHQ तक ले गए इमरान, हमले ने पाक को अराजकता की ओर धकेला

हुसैन ने कहा, इमरान खान पर बंदूक से हमले ने देश को अराजकता की ओर धकेल दिया है। हो सकता है कि हत्यारे को गिरफ्तार कर लिया गया हो, लेकिन गोली मारने का मकसद रहस्य में डूबा हुआ है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

एक वरिष्ठ खुफिया अधिकारी को उनकी हत्या की कथित साजिश में सीधे तौर पर फंसाकर पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इस लड़ाई को जीएचक्यू तक ले गए हैं। राजनीतिक टिप्पणीकार जाहिद हुसैन ने यह बात कही है। हुसैन ने 'डॉन' में प्रकाशित एक लेख में लिखा है कि इमरान खान के प्रधानमंत्री और आंतरिक मंत्री के साथ-साथ 'उन्हें मारने की साजिश' के रूप में एक संदिग्ध के रूप में नामित करने पर जोर देने से सुरक्षा प्रतिष्ठान के साथ उनका टकराव तेज हो गया है।

अप्रत्याशित रूप से, इस आरोप का आईएसपीआर की ओर से तीखा खंडन किया गया। सेना ने एक बयान में आरोप को 'निराधार और गैर-जिम्मेदार' बताते हुए खारिज कर दिया और चेतावनी दी कि सेना के वरिष्ठ अधिकारी और संस्था के खिलाफ आरोप बिल्कुल अस्वीकार्य और अनुचित हैं।

Published: undefined

सेना ने सरकार से सुरक्षा संस्थान को बदनाम करने के लिए पूर्व प्रधानमंत्री के खिलाफ कार्रवाई करने का भी आग्रह किया है। हुसैन ने कहा कि इस तरह के तीखे सार्वजनिक आदान-प्रदान दुर्लभ हैं। लेख में कहा गया है, "वे स्पष्ट रूप से पूर्व प्रधान मंत्री और उनके पूर्व संरक्षकों के बीच बढ़ती दुश्मनी को दिखाते हैं।"

सैन्य नेतृत्व के खिलाफ उनकी आक्रामकता जनरलों के साथ 'बैक-चैनल वार्ता' में कोई सफलता नहीं दर्शाती है। जाहिर है, खान द्वारा प्रस्तुत की गई मांगों को प्रतिष्ठान के लिए अस्वीकार्य माना जाता था। ऐसा लगता है कि उनके बढ़ते लोकलुभावन समर्थन ने खान के अभिमान को और बढ़ा दिया है।

पाकिस्तान के पत्रकार हामिद मीर ने शुक्रवार टाइम्स में एक लेख में कहा कि यह अब कोई रहस्य नहीं है कि इमरान खान अपने राजनीतिक लाभ के लिए सेना का इस्तेमाल करना चाहते थे। "जब सेना ने अपनी संवैधानिक सीमाओं के नाम पर इस्तेमाल करने से इनकार कर दिया, तो खान उग्र हो गए।"

Published: undefined

संसद में अविश्वास प्रस्ताव आने के बाद पूर्व प्रधानमंत्री ने जनरल बाजवा के साथ समझौता करने की कोशिश की, लेकिन यह असफल रहा। एक बार सत्ता से बेदखल होने के बाद उन्होंने एक बार फिर राष्ट्रपति डॉ. आरिफ अल्वी के माध्यम से सीओएएस के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर करने का प्रयास किया, लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ। मीर ने कहा कि यह वह समय था जब उन्होंने जनरल बाजवा और कुछ अन्य अधिकारियों की सीधे तौर पर आलोचना करना शुरू कर दिया था।

हुसैन ने कहा, इमरान खान पर बंदूक से हमले ने देश को अराजकता की ओर धकेल दिया है। हो सकता है कि हत्यारे को गिरफ्तार कर लिया गया हो, लेकिन गोली मारने का मकसद रहस्य में डूबा हुआ है। पूर्व प्रधानमंत्री ने हमले की साजिश के लिए शीर्ष सरकारी नेताओं और आईएसआई के एक वरिष्ठ अधिकारी को दोषी ठहराया है।

सेना आलाकमान में एक महत्वपूर्ण परिवर्तन की पूर्व संध्या पर सुरक्षा प्रतिष्ठान पर दबाव बढ़ाने के लिए यह एक सुविचारित कदम प्रतीत होता है। राष्ट्रपति को इमरान खान के पत्र ने उन्हें 'सत्ता के दुरुपयोग और हमारे कानूनों और संविधान के उल्लंघन' के खिलाफ कार्रवाई करने और आईएसपीआर के साथ 'स्पष्ट परिचालन लाइनों' को चित्रित करने के लिए राजनीतिक विभाजन को बढ़ा दिया है।

Published: undefined

कार्रवाई के लिए राष्ट्रपति से खान की अपील पिछले महीने आईएसआई और आईएसपीआर प्रमुखों द्वारा अभूतपूर्व मीडिया ब्रीफिंग से शुरू हुई थी, जहां पूर्व प्रधानमंत्री को उनके 'झूठे विदेशी षड्यंत्र कथा' के लिए निंदा की गई थी। पूर्व संघीय मंत्री सीनेटर आजम स्वाति की कथित हिरासत में यातना के बाद पीटीआई और सुरक्षा प्रतिष्ठान के बीच गतिरोध भी बिगड़ गया।

एक विवादास्पद ट्वीट को लेकर दर्ज मामले में एफआईए द्वारा अक्टूबर में गिरफ्तार किए गए बुजुर्ग सीनेटर अब जमानत पर बाहर हैं। उन्होंने दो वरिष्ठ खुफिया अधिकारियों पर कथित अपराध में शामिल होने का आरोप लगाया है।

उमर फारूक ने फ्राइडे टाइम्स में लिखा है कि इस्लामाबाद और रावलपिंडी में ऐसे लोग हैं जो मानते हैं कि जनरल बाजवा के खिलाफ नवाज शरीफ के आक्रामक अभियान का उद्देश्य पाकिस्तानी पंजाबी मध्य वर्गो के बीच अशांति पैदा करना था, जिसमें से पाकिस्तानी सेना के अधिकांश अधिकारी शामिल हैं।

उन्होंने लिखा है, "इस अशांति ने शीर्ष अधिकारियों पर दबाव बनाया होगा, जिनके कनिष्ठ और वरिष्ठ रैंक मध्य पंजाब में मध्यम वर्ग से हैं। नवाज शरीफ बुरी तरह विफल रहे और जनरल बाजवा हुक से उतर गए। लेकिन शरीफ ने रास्ता दिखाया था।"

जब इमरान खान को बेदखल किया गया, तो उन्होंने मध्य पंजाब और उसके मध्य वर्गों को अस्थिर करने के लिए एक समान रास्ते पर चल दिया - वही मध्यम वर्ग जिनसे पाकिस्तानी सेना के अधिकांश अधिकारी कोर तैयार किए जाते हैं। फारूक ने कहा कि मीडिया में आई खबरों से पता चलता है कि इमरान खान के राजनीतिक संदेश को सेना के संगठनात्मक ढांचे के अंदर अधिक ग्रहणशील कान मिले हैं।

लेख में कहा गया है कि पर्यवेक्षकों के अनुसार, इमरान खान के राजनीतिक अभियान के साहस और आक्रामकता से पता चलता है कि उन्हें या तो संगठन के भीतर से उकसाया जा रहा है या उन्हें पता है कि मध्य पंजाब के मध्य वर्गों में सामान्य अशांति से रैंक और फाइलें आम तौर पर प्रभावित हो रही हैं।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined