दुनिया

ईरान ने 'जासूसी' के आरोप में ब्रिटिश उप राजदूत को किया गिरफ्तार, ब्रिटेन के विदेश कार्यालय ने किया इनकार

पश्चिमी मीडिया ने गिरफ्तार ब्रिटिश राजनयिक की पहचान ईरान में ब्रिटेन के उप राजदूत जाइल्स व्हाइटेकर के रूप में की है। हालांकि, ब्रिटेन के विदेश कार्यालय ने ऐसी घटना से इनकार करते हुए कहा है कि ब्रिटिश राजनयिक की गिरफ्तारी की खबर पूरी तरह से झूठ है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

ईरान की इस्लामिक रिवोल्यूशन गार्डस कॉर्प्स (आईआरजीसी) ने प्रतिबंधित क्षेत्रों में मिट्टी के नमूने एकत्र करने जैसी गतिविधियों का हवाला देते हुए जासूसी करने के आरोप में ब्रिटिश उप राजदूत और कुछ अन्य विदेशियों को गिरफ्तार किया है। हालांकि ब्रिटेन के विदेश कार्यालय ने खबरों से इनकार किया है।

Published: undefined

समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने आईआरएनए के हवाले से बताया है कि आईआरजीसी इंटेलिजेंस ऑर्गनाइजेशन द्वारा जारी एक वीडियो के अनुसार, आईआरजीसी ने ब्रिटिश उप राजदूत समेत विदेशी दूतावासों के कुछ राजनयिकों की पहचान की है, जो अपने राजनयिक मिशन को अंजाम देने के बजाय ईरान में जासूसी कर रहे थे।

Published: undefined

रिपोर्ट में कहा गया है कि "ब्रिटिश उप राजदूत अपने परिवार के साथ एक पर्यटक के रूप में शाहदाद रेगिस्तान (मध्य ईरान में) गए थे, लेकिन जैसा कि रिकॉर्ड की गई तस्वीरों से पता चलता है, वह इस क्षेत्र में मिट्टी के नमूने एकत्र कर रहे थे।"

Published: undefined

इस बीच पश्चिमी समाचार आउटलेट्स ने गिरफ्तार ब्रिटिश राजनयिक की पहचान ईरान में ब्रिटिश दूतावास में मिशन के उप प्रमुख जाइल्स व्हाइटेकर के रूप में की है। हालांकि, ब्रिटेन के विदेश कार्यालय के एक प्रवक्ता ने ऐसी घटना से इनकार करते हुए कहा है कि ईरान में एक ब्रिटिश राजनयिक की गिरफ्तारी की खबरें पूरी तरह से झूठी हैं।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined

  • बड़ी खबर LIVE: मायावती ने भतीजे आकाश आनंद को BSP के राष्ट्रीय कोआर्डिनेटर पद से हटाया, उनके उत्तराधिकारी भी नहीं रहेंगे

  • ,
  • मायावती का चौंकाने वाला फैसला, भतीजे आकाश आनंद को सभी जिम्मेदारियों से हटाया, उत्तराधिकारी भी नहीं रहेंगे

  • ,
  • 'अग्निवीर योजना को खत्म और जीएसटी में संशोधन करेंगे', राहुल गांधी ने बीजेपी पर लगाया आदिवासियों को धोखा देने का आरोप

  • ,
  • दुनियाः इजरायली सेना ने रफा पर किया हमला, 20 की मौत और पाकिस्तान ने टारगेटेड हत्याओं के पीछे भारत का हाथ बताया

  • ,
  • लोकसभा चुनावः महाराष्ट्र के सोलापुर में पोलिंग बूथ पर शख्स ने 3 EVM को लगाई आग, मचा हड़कंप