दुनिया

ईरान में शांति बहाल होने तक इंटरनेट सेवा चालू नहीं करेगी सरकार, अमिनी की मौत के खिलाफ प्रदर्शन और तेज हुआ

सुरक्षा बलों के साथ हुई झड़पों में अब तक दर्जनों प्रदर्शनकारी तौर पर मारे गए हैं। एमनेस्टी इंटरनेशनल ने कहा कि चार बच्चों समेत कम से कम 30 लोगों की मौत हुई है। सरकारी मीडिया इस्लामिक रिपब्लिक ऑफ ईरान ब्रॉडकास्टिंग के अनुसार अब तक 35 लोगों की मौत हुई है।

फोटोः IANS
फोटोः IANS 

ईरान में ठीक से हिजाब नहीं पहनने के आरोप में हिरासत में ली गई 22 वर्षीय महसा अमिनी की पुलिस अभिरक्षा में मौत के खिलाफ भड़का जनाक्रोश तेज होता जा रहा है और पूरे देश में फैलता जा रहा है। इस बीच अधिकारियों ने कहा है कि वे सड़कों पर शांति आने तक देश में इंटरनेट सेवा बहाल नहीं करेंगे।

पिछले हफ्ते पुलिस हिरासत में महसा अमिनी की मौत पर विरोध प्रदर्शन ने इस्लामिक गणराज्य को हिला कर रख दिया है, जिसे तेहरान में पकड़ लिया गया था और एक 'री-एजुकेशन सेंटर' में ले जाया गया था, जाहिर तौर पर इसकी वजह ठीक से हिजाब नहीं पहनना था। अमीनी की मौत के खिलाफ हजारों ईरानी विरोध में सड़कों पर उतर आए हैं।

Published: 24 Sep 2022, 10:26 PM IST

सीएनएन ने बताया कि शुक्रवार से राजधानी तेहरान सहित देश भर में कम से कम 40 शहरों में प्रदर्शन हुए हैं, जिसमें प्रदर्शनकारियों ने महिलाओं के खिलाफ हिंसा और भेदभाव को समाप्त करने के साथ-साथ हिजाब पहनने की अनिवार्यता को समाप्त करने की मांग की है।

Published: 24 Sep 2022, 10:26 PM IST

सुरक्षा बलों के साथ हुई झड़पों में दर्जनों प्रदर्शनकारी कथित तौर पर मारे गए हैं। एमनेस्टी इंटरनेशनल ने शुक्रवार को कहा कि चार बच्चों समेत कम से कम 30 लोगों की मौत हुई है। सरकारी मीडिया इस्लामिक रिपब्लिक ऑफ ईरान ब्रॉडकास्टिंग के मुताबिक अब तक 35 लोगों की मौत हो चुकी है।

Published: 24 Sep 2022, 10:26 PM IST

सीएनएन ने बताया कि अधिकारियों को उम्मीद है कि इंटरनेट पर प्रतिबंध लगाकर वे विरोध को नियंत्रण में ला सकते हैं। शुक्रवार को स्टेट ब्रॉडकास्टर कफकइ से बात करते हुए ईरान के संचार मंत्री अहमद वाहिदी ने कहा कि दंगों के खत्म होने तक, इंटरनेट पर प्रतिबंध रहेगा। सोशल मीडिया के माध्यम से दंगा को रोकने के लिए, हम इंटरनेट पर प्रतिबंध लगाने के लिए बाध्य हैं।

Published: 24 Sep 2022, 10:26 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 24 Sep 2022, 10:26 PM IST

  • बड़ी खबर LIVE: कांग्रेस ने ओडिशा की 2 लोकसभा और विधानसभा की 8 सीट के लिए उम्मीदवार का ऐलान किया, देखें पूरी लिस्ट

  • ,
  • तारक मेहता... में सोढ़ी बन चुके गुरुचरण सिंह आर्थिक तंगी से गुजर रहे थे, साथी कलाकारों ने ठीक होने की जताई उम्मीद

  • ,
  • BSP नेता आकाश आनंद ने आतंकवादियों से की BJP सरकार की तुलना, आचार संहिता समेत कई धाराओं में केस दर्ज

  • ,
  • बरनाला में किसानों और बेरोजगारों का जोरदार प्रदर्शन, वादे पूरे नहीं होने पर पूरे पंजाब में AAP के विरोध का ऐलान

  • ,
  • ओडिशा में BJP-BJD पर बरसे राहुल गांधी, बोले- मोदी-पटनायक में मिलीभगत, दोनों कुछ कॉर्पोरेट्स को पहुंचा रहे लाभ