दुनिया

कोरोना महामारी को लेकर ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी की भविष्यवाणी, कहा- देश में अगले 6 महीने रहेंगे बुरे हालात

ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी ने कोरोना महामारी को लेकर कहा कि जब तक हमें एक ऐसी वैक्सीन नहीं मिल जाती जो प्रभावी हो और पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध भी हो, तब तक हमें ऐसी स्थिति का सामना करना होगा।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी ने भविष्यवाणी की है कि देश में कोविड-19 महामारी अगले छह महीनों तक रहेगी। वर्तमान में मध्य-पूर्व का यह देश कोरोना का सबसे बुरा प्रकोप झेल रहा है। सोमवार तक ईरान में कोरोनावायरस मामलों की संख्या 3,26,712 और मौतों की संख्या 18,627 थी। यहां अब तक कुल 2,84,371 मरीज ठीक हुए हैं और 4,022 की हालत गंभीर है।

Published: undefined

रूहानी ने रविवार को एक बयान में कहा, "जब तक हमें एक ऐसी वैक्सीन नहीं मिल जाती जो प्रभावी हो और पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध भी हो, तब तक हमें ऐसी स्थिति का सामना करना होगा।"
उन्होंने आगे कहा कि हालांकि यह संभव नहीं है कि तब तक के लिए "आर्थिक, सामाजिक, सांस्कृतिक और धार्मिक गतिविधियों को पूरी तरह से रद्द" किया जाए। रूहानी ने जनता से सामाजिक सुरक्षा प्रक्रियाओं का सम्मान करने के लिए कहा है। साथ ही अगले सप्ताह मानदंडों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ दंडात्मक कार्रवाइयों की घोषणा करने की बात कही।

Published: undefined

गौरतलब है कि जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के अनुसार, दुनियाभर में कोरोनावायरस मामलों की कुल संख्या 1.97 करोड़ का आंकड़ा पार कर गई है, जबकि इससे होने वाली मौतों की संख्या 729,000 से अधिक हो गई है। विश्वविद्यालय के सेंटर फॉर सिस्टम साइंस एंड इंजीनियरिंग (सीएसएसई) ने अपने नवीनतम अपडेट में खुलासा किया कि सोमवार की सुबह तक, कुल मामलों की संख्या 19,778,566 थी और इससे होने वाली मौतों की संख्या बढ़कर 729,692 हो गई।

सीएसएसई के अनुसार, अमेरिका सबसे अधिक संक्रमण के मामलों 5,044,435 और उससे हुई 162,919 मौतों के साथ दुनिया में सबसे अधिक प्रभावित देश है। वहीं ब्राजील 3,035,422 संक्रमण और 101,049 मौतों के साथ दूसरे स्थान पर है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined