दुनिया

जापान ने मॉडर्ना वैक्सीन की 16.3 लाख खुराक पर लगाई रोक, टीके में विदेशी पदार्थ मिलने के बाद कार्रवाई

जापान में यह समस्या ऐसे समय में सामने आई है जब देश एक बार फिर से तेजी से बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के मामलों को नियंत्रित करने के लिए संघर्ष कर रहा है, क्योंकि सरकार ने बुधवार को आठ और प्रान्तों को आपातकाल की स्थिति में रखने का आदेश जारी किया है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

जापान ने मॉडर्ना की कोरोना वैक्सीन की 16.3 लाख खुराक पर रोक लगा दी है। जापान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि मॉडर्न इंक के कोविड-19 वैक्सीन की अप्रयुक्त खुराक के कुछ हिस्सों में विदेशी सामग्रियों की पुष्टि हुई थी, इसलिए उसी उत्पादन लाइन में निर्मित लगभग 16.3 लाख खुराक के उपयोग को एहतियात के तौर पर निलंबित कर दिया गया है।

Published: undefined

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, मंत्रालय ने कहा कि 16 अगस्त से इबाराकी, सैतामा, टोक्यो, गिफू और आइची के आठ टीकाकरण स्थलों पर मॉडर्न वैक्सीन में विदेशी पदार्थों की पुष्टि हुई है। 39 शीशियों में पाए जाने वाले विदेशी पदार्थों का आकार कुछ मिलीमीटर है। जापानी दवा निमार्ता और देश में वैक्सीन बिक्री और वितरण की प्रभारी टेकेडा फार्मास्युटिकल ने कहा कि उसे अभी तक सुरक्षा चिंताओं की कोई रिपोर्ट नहीं मिली है और बुधवार को मंत्रालय को इसकी सूचना दी गई थी।

Published: undefined

वहीं, मंत्रालय ने कहा कि मॉडर्ना वैक्सीन की 16.3 लाख खुराक स्पेन में एक ही उत्पादन लाइन में एक ही समय में तीन लॉट नंबरों- 3004667, 3004734 और 3004956 के तहत बनाई गई थीं। इन्हें 863 टीकाकरण केंद्रों को सौंपा गया था। मंत्रालय ने कहा कि उसका मानना है कि सुरक्षा के मुद्दों का जोखिम महत्वपूर्ण है। इस बीच, मंत्रालय ने सार्वजनिक रूप से दूषित टीकों की संख्या का खुलासा किया है ताकि संबंधित व्यक्ति यह जांच कर सकें कि प्रभावित टीकों की खुराक को निलंबित करने से पहले उन्हें संभावित रूप से दूषित शॉट्स मिले थे या नहीं।

Published: undefined

सरकार के अनुसार, मई में मॉडर्ना वैक्सीन को आपातकालीन उपयोग के लिए मंजूरी मिलने के बाद से देश में अब तक वैक्सीन की 1 करोड़ से अधिक खुराक का उपयोग किया जा चुका है। जापानी सरकार ने सितंबर के अंत तक वैक्सीन की 5 करोड़ खुराक प्राप्त करने के लिए मॉडर्न के साथ एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं। वर्तमान में देश में 12 वर्ष और उससे अधिक उम्र के लोग टीके के शॉट प्राप्त कर सकते हैं।

Published: undefined

वहीं इस मामले पर मॉडर्न ने कहा कि आज तक, किसी भी सुरक्षा या प्रभावकारिता के मुद्दे सामने नहीं आए हैं। हम इस मामले का सावधानीपूर्वक आकलन कर रहे हैं। अन्य देशों में पाई जाने वाली समान असामानताओं पर मॉडर्न ने कहा कि वह वैश्विक बाजारों से उत्पादों के बारे में प्राप्त प्रश्नों की निगरानी और तेजी से मूल्यांकन करता है। स्थानीय अधिकारी इन आकलनों के बाद जानकारी के प्रकटीकरण के बारे में अपने निर्णय लेंगे।

गौरतलब है कि यह समस्या ऐसे समय में सामने आई है जब जापान कोविड को नियंत्रित करने के लिए संघर्ष कर रहा है, क्योंकि सरकार ने बुधवार को आठ और प्रान्तों को आपातकाल की स्थिति में रखने की योजना की घोषणा की।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined