दुनिया

प्रधानमंत्री के खिलाफ रची गई थी बड़ी साजिश, ऐसा हो जाता तो दुनिया भर में मच जाता बवाल!

डच अभियोजकों ने कार्यवाहक प्रधानमंत्री मार्क रूटे की हत्या की साजिश करने की योजना बनाने के आरोप में जुलाई में एम्स्टर्डम से एक 22 वर्षीय व्यक्ति की गिरफ्तारी की पुष्टि की है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

डच अभियोजकों ने कार्यवाहक प्रधानमंत्री मार्क रूटे की हत्या की साजिश करने की योजना बनाने के आरोप में जुलाई में एम्स्टर्डम से एक 22 वर्षीय व्यक्ति की गिरफ्तारी की पुष्टि की है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, बुधवार को यह पुष्टि न्यूजपेपर डी वोक्सक्रांट में गिरफ्तारी का खुलासा करने वाली एक रिपोर्ट के बाद हुई।


Published: 14 Oct 2021, 1:03 PM IST

यह कहा जा रहा है कि यवुज ओ नाम के व्यक्ति ने सार्वजनिक टेलीग्राम ग्रुप में भड़काऊ संदेश पोस्ट किए थे। अभियोग के अनुसार, उन्होंने 'संसद में तूफान', 'उस गिरोह का खून बहने देना' और 'जब वह अपनी साइकिल पर बाहर जाए तो रूटे को गोली मारने' के बारे में बात की।
यह बताया जा रहा है कि आरोपी हथियार की भी तलाश कर रहा था।

Published: 14 Oct 2021, 1:03 PM IST

उन्होंने 9 दिसंबर, 2020 और 15 जुलाई, 2021 के बीच संदेश पोस्ट किए, जब एक दिन बाद उसे पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। हेग की अदालत में अगले सप्ताह संदिग्ध की सुनवाई होनी है। उस पर तीन मामलों का आरोप लगाया गया, जिसमें एक आतंकवादी अपराध के लिए उकसाना, इस तरह के अपराध की तैयारी में खुफिया जानकारी जुटाना और एक आतंकवादी अपराध की धमकी देना शामिल है।

Published: 14 Oct 2021, 1:03 PM IST

यह माना जा रहा है कि जुलाई में उस व्यक्ति की गिरफ्तारी का 23 सितंबर को आइंडहोवन में 9 आतंकी संदिग्धों की गिरफ्तारी से कोई संबंध नहीं है। 9 लोगों को आतंकवादी हमले की तैयारी और प्रशिक्षण के संदेह में गिरफ्तार किया गया था।

डच अखबार डी टेलीग्राफ के अनुसार, उन्होंने रूटे और दक्षिणपंथी राजनेताओं गीर्ट वाइल्डर्स और थियरी बॉडेट पर हमले की साजिश रची होगी। अखबार ने बताया कि सितंबर में गिरफ्तारी के बाद रूटे को अतिरिक्त सुरक्षा मिली थी।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: 14 Oct 2021, 1:03 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 14 Oct 2021, 1:03 PM IST