दुनिया

यूरोप पर कोरोना का कहर: इंग्लैंड में आज से लागू हो गया महीने भर का लॉकडाउन

इंग्लैंड में गुरुवार से चार हफ्ते का नया लॉकडाउन गुरुवार से लागू हो गया। इस दौरान लोगों को घर पर ही रहना होगा, जबकि गैर-जरूरी दुकानें, पब और जिम बंद रहेंगे। यह लॉकडाउन 2 दिसंबर तक जारी रहेगा। इसके बाद सांसद फिर से अगले कदम पर मतदान करेंगे।

फोटो : आईएएनएस
फोटो : आईएएनएस 

इंग्लैंड में चल रही कोरोना वायरस की दूसरी लहर के बीच चार हफ्ते का नया लॉकडाउन गुरुवार से लागू हो गया। इस लॉकडाउन में लोगों को घर पर ही रहना होगा, जबकि गैर-जरूरी दुकानें, पब और जिम बंद रहेंगे। बीबीसी ने रिपोर्ट में बताया कि बुधवार को सांसदों ने लॉकडाउन लगाने के प्रस्ताव के पक्ष में वोटिंग की जिसमें 39 के मुकाबले 516 मतों से लॉकडाउन का प्रस्ताव पारित हो गया। यह लॉकडाउन 2 दिसंबर तक जारी रहेगा। इसके बाद सांसद फिर से वायरस से निपटने के लिए अगले कदम पर मतदान करेंगे।

Published: undefined

गुरुवार से लागू लॉकडाउन के नए नियमों के तहत, घरों के अंदर या बाहर मिलने जुलने पर प्रतिबंध रहेगा। सभी गैर-आवश्यक खुदरा विक्रेता और मनोरंजन स्थल बंद हो जाएंगे। पब और रेस्त्रां भी बंद रहेंगे। इस बार के लॉकडाउन में स्कूल, विश्वविद्यालय खुले रहेंगे, और लोग किसी अन्य व्यक्ति से मिल सकेंगे, लेकिन किसी बाहरी सार्वजनिक स्थल जैसे पार्क या समुद्र तट पर नहीं।

नेशनल पुलिस चीफ काउंसिल के अध्यक्ष मार्टिन हेविट ने एक चेतावनी में कहा कि नियमों का उल्लंघन करने वालों पर जुमार्ना लगाया जाएगा। इससे पहले हाउस ऑफ कॉमन्स में एक बहस के दौरान प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा कि हममें से कोई भी दूसरा लॉकडाउन नहीं करना चाहता था लेकिन मैं ब्रिटिश लोगों की जिंदगी के साथ जोखिम लेने के लिए तैयार नहीं हूं। उन्होंने सांसदों से कहा, मुझे ये प्रतिबंध लगाने पर काफी दुख है, मुझे इसमें कोई संदेह नहीं है कि ये प्रतिबंध हमारे देश को सबसे अच्छे और सुरक्षित मार्ग पर ले जाएगा।

Published: undefined

जॉनसन ने जोर देकर कहा कि लॉकडाउन 2 दिसंबर को समाप्त हो जाएगा और उम्मीद है कि क्रिसमस पर लोग आनंद उठा सकेंगे। बुधवार को ब्रिटेन में कोरोनावायरस से 492 मौतें हुई, जो कि 19 मई के बाद उच्चतम दैनिक आंकड़ा है। उसी दिन 25,177 नए मामलों की भी पुष्टि हुई।अगर पूरे यूनाइटेड किंगडम को देखें तो कुल संक्रमण 1,102,305 है और कुल मौतें 47,832 हैं।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined