दुनिया

अमेरिकी चुनाव में वोटों की गिनती के बीच ही कई शहरों में हिंसक प्रदर्शन, ऑरेगन में हालात खराब

अमेरिका में वोटों की गिनती जारी है। इस बीच कई शहरों से हिंसक प्रदर्शनों की खबरें आ रही हैं। कई जगह प्रदर्शनकारियों ने दुकानों में तोड़फोड़ की है। वहीं ऑरेगन में हालात बेकाबू होते देख नेशनल गार्ड को बुला लिया गया है

यह तस्वीर न्यूयॉर्क पुलिस ने शेयर की है
यह तस्वीर न्यूयॉर्क पुलिस ने शेयर की है 

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के आखिरी नतीजे आना अभी बाकी हैं। ताजा रुझानों के मुताबिक डेमोक्रेट्स पार्टी के उम्मीदवार जो बिडेन जीत के करीब हैं और अगर कोई बड़ा उलटफेर नहीं हुआ तो वे अमेरिका के अगले राष्ट्रपति बन सकते हैं। इस बीच अमेरिका में कई हिस्सों में प्रदर्शन भी शुरू हो गए हैं। कुछ जगहों पर हिंसा भी हुई है।

पुलिस के मुताबिक पोर्टलैंड सिटी में दंगा भड़कने के बाद ओरेगन नेशनल गार्ड को बुलाया गया। स्थानीय अधिकारियों का कहना है कि प्रदर्शनकारियों की भीड़ ने शहर के निचले हिस्से में कई दुकानों में तोड़फोड़ की और दंगा किया। इस दौरान जमकर हिंसा भी हुई।

Published: undefined

इसके अलावा पोर्टलैंड, ओरिलैंड, फिलाडेल्फिया, शिकागो और न्यूयॉर्क में भी प्रदर्शन जारी हैं। लोग सड़कों पर निकले हुए हैं और वोटों की गिनती के साथ-साथ अश्वेत आंदोलन और दूसरे मुद्दों को भी उठा रहे हैं। न्यू यॉर्क के मैनहैटन में ही पुलिस ने 20 लोगों को गिरफ्तार किया था। इन लोगों पर आगजनी करने, लोगों पर कचरा-अंडे फेंकने का आरोप है।

न्यूयॉर्क के पुलिस कमिश्नर ने ट्विटर पर उन हथियारों की तस्वीरों को शेयर किया जो दंगाइयों से बरामद हुए हैं। इनमें चाकू, बंदूक और छोटे बम शामिल हैं।

Published: undefined

न्यूयॉर्क पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक, लोअर मैनहट्टन में प्रदर्शनकारियों की बेकाबू भीड़ और पुलिस के बीच खासी झड़प हुई। प्रदर्शनकारियों ने एक गली में आग लगा दी और एक अधिकारी के सामने सीधे थूक दिया था।

वहीं व्हाइट हाउस से महज कुछ दूरी पर स्थित ब्लैक लाइव मैटर प्लाजा पर एक हजार से अधिक प्रदर्शनकारी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का विरोध करने के लिए जमा हो गए थे। सैकड़ों प्रदर्शनकारियों ने वॉशिंगटन की सड़कों पर मार्च निकाला और कई बार यातायात को बाधित किया और पटाखे जलाए।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined