दुनिया

पाक: ये शख्स बन सकता है पाकिस्तान का कार्यवाहक पीएम, इमरान खान ने किया है नाम प्रस्तावित

पूर्व सूचना और कानून मंत्री फवाद चौधरी ने सोमवार को कहा कि पीटीआई की कोर कमेटी ने पाकिस्तान के कार्यवाहक प्रधानमंत्री के रूप में पूर्व मुख्य न्यायाधीश गुलजार अहमद का नाम प्रस्तावित किया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

पूर्व सूचना और कानून मंत्री फवाद चौधरी ने सोमवार को कहा कि पीटीआई की कोर कमेटी ने पाकिस्तान के कार्यवाहक प्रधानमंत्री के रूप में पूर्व मुख्य न्यायाधीश गुलजार अहमद का नाम प्रस्तावित किया है। गुलजार 1 फरवरी, 2022 को सेवा निवृत्त हुए थे। उनके नाम का प्रस्ताव राष्ट्रपति आरिफ अल्वी द्वारा प्रधानमंत्री इमरान खान और नेशनल असेंबली में विपक्ष के नेता शहबाज शरीफ को पत्र लिखकर कार्यवाहक प्रधानमंत्री की नियुक्ति के लिए सुझाव मांगे जाने के बाद आया।

Published: 04 Apr 2022, 8:59 PM IST

यदि दो राजनेता तीन दिनों के भीतर एक नाम पर आम सहमति तक नहीं पहुंच पाते हैं, तब उनमें से प्रत्येक कार्यवाहक प्रधानमंत्री की नियुक्ति के लिए जिम्मेदार संसदीय समिति को दो नाम भेजेगा।

Published: 04 Apr 2022, 8:59 PM IST

नेशनल असेंबली और सीनेट के सदस्यों वाली आठ सदस्यीय संसदीय समिति का गठन एनए स्पीकर करेंगे, जिसमें सरकार और विपक्ष का बराबर प्रतिनिधित्व रहेगा। राष्ट्रपति सचिवालय ने रविवार को मध्यरात्रि के बाद जारी एक विज्ञप्ति में कहा कि पीटीआई के अध्यक्ष इमरान खान प्रधानमंत्री पद से हटाए जाने के बावजूद कार्यवाहक प्रधानमंत्री की नियुक्ति तक प्रधानमंत्री पद पर बने रहेंगे।

Published: 04 Apr 2022, 8:59 PM IST

विज्ञप्ति में कहा गया है, "इस्लामिक रिपब्लिक ऑफ पाकिस्तान के संविधान के अनुच्छेद 224 ए (4) के तहत कार्यवाहक प्रधानमंत्री की नियुक्ति तक इमरान खान प्रधानमंत्री के रूप में बने रहेंगे।" नेशनल असेंबली के भंग होने के बाद रविवार को खान को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के रूप में बने रहने के लिए अधिसूचित किया गया था।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: 04 Apr 2022, 8:59 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 04 Apr 2022, 8:59 PM IST