दुनिया

पाकिस्तान: 'आजादी मार्च' के दौरान बवाल! इमरान खान के समर्थकों ने मेट्रो स्टेशन में लगाई आग, इस्लामाबाद में सेना तैनात

पीटीआई अध्यक्ष इमरान खान ने कसम ली कि वह और उनके समर्थक इस्लामाबाद में डी-चौक को तब तक खाली नहीं करेंगे, जब तक कि 'आयातित सरकार' नए चुनाव की अंतिम तारीख नहीं दी जाती।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

पाकिस्तान में सत्ता परिवर्तन के बाद लगातार हालात और बिगड़ते जा रहे हैं। देश के कुछ हिस्सों में कानून व्यवस्था की हालत बिगड़ रही हैं। इसके लिए इमरान खान और उनके समर्थकों जिम्मेदार बताया जा रहा है। पूर्व पीएम इमरान खान चुनाव की मांग को लेकर अपने समर्थकों के साथ आजादी मार्च के तहत इस्लामाबाद में दाखिल हो गए हैं। आजादी मार्च को रोकने के लिए पाकिस्तानी सरकार ने रेड जोन में सेना को तैनात कर दिया है।

इस बीच प्रदर्शनकारियों और सुरक्षा कर्मियों के बीच संसद के सामने इस्लामाबाद के डी-चौक झड़प हुई। इमरान के समर्थकों ने एक मेट्रो स्टेशन समेत कई गाड़ियों में आग लगा दी। पुलिस ने उन्हें तितर-बितर करने के लिए आंसूगैस के गोले छोड़े, लेकिन सफलता नहीं मिली।

Published: 26 May 2022, 8:55 AM IST

समा टीवी की रिपोर्ट के मुताबिक, पीटीआई कार्यकर्ताओं ने इलाके को अपने कब्जे में ले लिया और पुलिस पेड़ों के पीछे हट गई है। इससे पहले, इस्लामाबाद पुलिस ने एक बयान में कहा कि 'लॉन्ग मार्च प्रदर्शनकारियों' ने ब्लू एरिया में पेड़ों और वाहनों में आग लगा दी थी। पुलिस ने एक ट्वीट में कहा, "दमकल को बुलाया और कुछ जगहों पर आग बुझा दी गई, लेकिन प्रदर्शनकारियों ने एक्सप्रेस चौक पर पेड़ों को फिर से आग लगा दी। रेड जोन में सुरक्षा बढ़ा दी गई है।"

इस बीच पीटीआई कार्यकर्ताओं ने दावा किया कि आग आंसूगैस के गोले दागने से लगी। पार्टी प्रमुख इमरान खान के नेतृत्व में पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के काफिलों ने इस्लामाबाद में अपना मार्च शुरू किया, देश के कुछ हिस्सों में पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़पें हुईं, क्योंकि सरकार ने प्रदर्शनकारियों को रोकने की कोशिश की। पुलिस टीमें सड़कें बंद करने के अलावा पीटीआई कार्यकर्ताओं के घरों पर छापेमारी कर रही हैं।

Published: 26 May 2022, 8:55 AM IST

पीटीआई के नेता फवाद चौधरी का कहना है कि इमरान खान सेंटोरस ब्रिज पर समर्थकों को संबोधित करेंगे। पीटीआई अध्यक्ष इमरान खान ने बुधवार को कसम ली कि वह और उनके समर्थक इस्लामाबाद में डी-चौक को तब तक खाली नहीं करेंगे, जब तक कि 'आयातित सरकार' नए चुनाव की अंतिम तारीख नहीं दी जाती। डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, इमरान खान ने यह टिप्पणी हसन अब्दाल में एक संक्षिप्त ठहराव के दौरान की, जो राजधानी से लगभग 50 किलोमीटर दूर है, क्योंकि उनके समर्थक रास्ते में बाधाओं के बावजूद उनसे आगे डी-चौक पहुंचे। उन्होंने कहा कि पुलिस उनके मिशन को भी समझ जाएगी - जिसे वह 'जिहाद' कहती है - जब उनका कारवां अपने आखिरी मुकाम तक पहुंच जाएगा।

एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के कार्यकर्ता और समर्थक इस्लामाबाद की ओर अपना रास्ता बनाने की कोशिश कर रहे हैं, क्योंकि उन्होंने इमरान खान के संघीय राजधानी में लंबे मार्च के आह्वान का जवाब देने के बाद कंटेनरों को एक तरफ धकेल दिया और आंसूगैस के गोले छोड़े।

Published: 26 May 2022, 8:55 AM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 26 May 2022, 8:55 AM IST