दुनिया

इंसान से पालतू कुत्ते में फैला कोरोना वायरस का संक्रमण, हांगकांग में आया पहला मामला, मचा हड़कंप

हांगकांग में एक महिला कोरोना से पीड़ित है। शुक्रवार को उसके कुत्ते में भी कोरोना की पुष्टि की गई। खबरों में कहा गया है कि डॉक्टरों ने कुत्ते को कम पॉजिटिव बताया है। कुत्ते में कोरोना वायरस की पुष्टि होने के बाद उसे पशु केंद्र में अलग रखा कर इलाज किया जा रहा है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

चीन के वुहान से फैले कोरोनाव वायरस ने धीरे-धीरे दुनिया के कई देशों को अपनी चपेट में ले लिया है। चीन में अब तक इस जानलेवा बीमारी से ढाई हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। हजारों लोग इस बीमारी की चपेट में हैं। इस बीच चीन से एक और बुरी खबर सामने आई है। हांगकांग में एक पालतू कुत्ते में कोरोना का संक्रमण पाया गया है। समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार, हांगकांग में एक 60 साल की महिला के पालतू कुत्ते में कोरोना की पुष्टि हुई है। कहा जा रहा है कि यह पहला मामला है जब इंसान से जानवर में कोरोना का संक्रमण हुआ है। यह बेहद खतरनाक भी है। अगर इसी तरह जानवरों में कोरोना वायरस फैलने लगा तो इसे रोकना काफी मुश्किल हो जाएगा।

Published: 05 Mar 2020, 10:45 AM IST

खबरों में कहा गया है कि हांगकांग में एक महिला कोरोना से पीड़ित है। शुक्रवार को उसके कुत्ते में भी कोरोना की पुष्टि की गई। खबरों में कहा गया है कि डॉक्टरों ने कुत्ते को कम पॉजिटिव बताया है। कुत्ते में कोरोना वायरस की पुष्टि होने के बाद उसे पशु केंद्र में अलग रखा कर इलाज किया जा रहा है। पशु केंद्र के एग्रीकल्चर फिशरी कंजर्वेशन विभाग (एएफसीडी) ने बताया कि पामेरियन कुत्ते की कोरोना को लेकर कई बार जांच की गई थी। जांच में कम लेवल का कोरोना वायरस संक्रमण पाया गया है। डॉक्टरों ने कहा कि इंसासन से जानवर में वायरस फैलने का यह मामला है।

Published: 05 Mar 2020, 10:45 AM IST

मामला सामने आने के बाद हांगकांग में हड़कंप मच गया है। हांगांग में अब कुत्तों को भी अलग रखा जा रहा है। खबरों में कहा गया है कि दो कुत्तों को अलग रखा गया है। डॉक्टरों ने बताया कि दूसरा कुत्ता एक दूसरे कोरोना संक्रमण वाले मरीज का है। अधिकारियों ने बताया कि पामेरियन कुत्ते की लगातार जांच की जाएगी और जब इसकी जांच नेगेटिव आएगी तभी उसे मालिक को सौंपा जाएगा। हांगकांग में अब तक 104 कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जा चुके हैं।

Published: 05 Mar 2020, 10:45 AM IST

चीन के वुहान से फैला कोरोना वायरस दुनिया के 60 से ज्यादा देशों में कहर बरपा रहा है। दुनिया भर में अब तक करीब 3100 लोगों की कोरोना से जान जा चुकी है और 90 हजार लोग कोरोना वायरस पॉजिटिव पाए गए हैं। वहीं, भारत में अब तक कोरोना वायरस के 29 पॉजिटिव केस सामने आ चुके हैं। अमेरिका में कोरोना वायरस से अब तक 9 लोगों की जान चुकी है। इटली में कोरोना वायरस की वजह से 100 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।

Published: 05 Mar 2020, 10:45 AM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 05 Mar 2020, 10:45 AM IST