दुनिया

पाकिस्तान में आने वाला है सियासी तूफान? नवाज शरीफ के निर्देश पर बेटी मरियम देश छोड़ पहुंची लंदन

उन्होंने कहा कि यह निर्णय पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान द्वारा राजधानी इस्लामाबाद की ओर बढ़ने की आशंकाओं से प्रेरित था। पीएमएल-एन के नेतृत्व वाले गठबंधन का राजनीतिक रसूख कम हो रहा है प्रांतों में पीटीआई का प्रभाव बढ़ रहा है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

पीएमएल-एन की उपाध्यक्ष मरियम नवाज लाहौर हाई कोर्ट के एक आदेश के तहत पासपोर्ट लौटाए जाने के 24 घंटे से भी कम समय बाद 5 अक्टूबर को लंदन के लिए रवाना हो गई जहां पार्टी सुप्रीमो और पिता नवाज शरीफ रहते हैं। एक मीडिया रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट में कहा गया है कि प्रतिद्वंद्वी पीटीआई के लॉन्ग मार्च की तैयारियों और इसकी संभावित सफलता के बारे में सरकारी एजेंसियों की रिपोर्ट में चिंता व्यक्त करने के बाद उनके पाकिस्तान तुरंत छोड़ने का फैसला लिया गया।

Published: undefined

रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि इसलिए, मरियम ने अपने बाकी भाई-बहनों की तरह, लंदन में अपने पिता के साथ शरण ली। उन्होंने कहा कि यह निर्णय पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान द्वारा राजधानी इस्लामाबाद की ओर बढ़ने की आशंकाओं से प्रेरित था। पीएमएल-एन के नेतृत्व वाले गठबंधन का राजनीतिक रसूख कम हो रहा है प्रांतों में पीटीआई का प्रभाव बढ़ रहा है।

पार्टी सूत्रों ने कहा कि "पीटीआई के संभावित लॉन्ग मार्च की सफलता के मामले में मरियम नवाज को देश में रहने के दौरान कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है" और साझा किया कि पाकिस्तान में उनकी वापसी तभी संभव होगी जब पीटीआई के इस्लामाबाद पर लंबे मार्च का असर कम हो जाएगा।

Published: undefined

पिता-बेटी की जोड़ी तीन साल बाद पिछले हफ्ते फिर से मिल गई क्योंकि वह नवाज शरीफ के साथ एक महीना बिताने के लिए यूके पहुंचीं, जो नवंबर 2019 से लंदन में हैं। इस यात्रा के दौरान उनकी कथित तौर पर एक चिकित्सा प्रक्रिया से गुजरना होगा और अटकलें लगाई जा रही हैं कि वह और नवाज शरीफ एक साथ पाकिस्तान लौटेंगे।

द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार, राजनीतिक विशेषज्ञों का कहना है कि मरियम को पार्टी के पुनर्गठन का काम सौंपा गया था और 16 अक्टूबर को होने वाले उपचुनावों के लिए प्रचार करने के लिए पंजाब के जिलों में जाने की उम्मीद थी, जिससे वो असहज थी।

Published: undefined


मरियम लंदन में शरण लेने के लिए शरीफ परिवार की अगली संतान हैं क्योंकि उनके तीन भाई-बहन पहले से ही वहां हैं। सूत्रों ने कहा कि मरियम की उपस्थिति के साथ, नवाज शरीफ विदेश में अपने पूरे परिवार को सुरक्षित करने में कामयाब रहे हैं। इस बीच, प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ और उनके बेटे हमजा शहबाज पाकिस्तान में हैं।

सूत्रों ने कहा कि लॉन्ग मार्च की सफलता और संघीय सरकार के पतन की स्थिति में, प्रधानमंत्री और उनके बेटे सहित पाकिस्तान में पार्टी के नेताओं को कठिनाई का सामना करना पड़ सकता है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined