दुनिया

रूस का दावा, यूक्रेन ने परमाणु संयंत्र पर किया हमला, कर दिया गया विफल, सभी रिएक्टर सुरक्षित

समाचार आउटलेट एसएचओटी ने दावा किया कि यह घटना, आधिकारिक बयानों में जितनी बताई गई है उसकी तुलना में, अधिक गंभीर थी। रिपोर्ट में कहा गया है कि तीसरा ड्रोन परमाणु अपशिष्ट भंडारण के बगल में गिर गया और विस्फोट हो गया, जो एक गंभीर चिंता का विषय है।

रूस का दावा, यूक्रेन ने परमाणु संयंत्र पर किया हमला, कर दिया गया विफल, सभी रिएक्टर सुरक्षित
रूस का दावा, यूक्रेन ने परमाणु संयंत्र पर किया हमला, कर दिया गया विफल, सभी रिएक्टर सुरक्षित फोटोः IANS

रूस ने यूक्रेन पर कई ड्रोन के जरिये कुरचतोव स्थित कुर्स्क परमाणु ऊर्जा संयंत्र पर हमले की कोशिश का आरोप लगाया है। रूसी सैन्य अधिकारियों ने दावा किया कि ड्रोन के जरिये किए गए हमले को विफल कर दिया गया है। संयंत्र पूरी तरह सुरक्षित है। आरटी के अनुसार, अपुष्ट रिपोर्टों में दावा किया गया है कि एक ड्रोन ने साइट पर परमाणु अपशिष्ट भंडारण भवन को क्षतिग्रस्त कर दिया।

Published: undefined

घटना यूक्रेन की सीमा से लगे कुर्स्क क्षेत्र में गुरुवार शाम की बताई जा रही है। रूसी रक्षा मंत्रालय ने लगभग दो घंटे के अंतराल पर दो मौकों पर रूसी क्षेत्र में एक फिक्स्ड-विंग ड्रोन को रोकने की सूचना दी। परमाणु ऊर्जा संयंत्र की प्रेस सेवा ने कहा कि उस पर तीन दुश्मन ड्रोन द्वारा हमला किया गया था। कुरचतोव यूक्रेनी सीमा से लगभग 60 किमी दूर है।

Published: undefined

नागरिक अधिकारियों के बयान में ज़मीन पर किसी नुकसान या किसी के हताहत होने की सूचना नहीं दी गई है। इसमें कहा गया है कि संयंत्र की सभी चार इकाइयां सामान्य रूप से काम कर रही हैं। उनमें से तीन वर्तमान में ऑनलाइन हैं, जबकि एक सेवामुक्त होने से पहले शटडाउन प्रक्रिया से गुजर रहा है। रिपोर्ट के अनुसार, सबसे पुराना रिएक्टर जो पहली बार 1976 में चालू हुआ था, 2021 के अंत से बिजली उत्‍पादन नहीं कर रहा है।

Published: undefined

समाचार आउटलेट एसएचओटी ने दावा किया कि यह घटना, आधिकारिक बयानों में जितना बताया गया है उसकी तुलना में, अधिक गंभीर थी। रिपोर्ट में कहा गया कि तीसरा ड्रोन "परमाणु अपशिष्ट भंडारण के बगल में गिर गया और विस्फोट हो गया"। इससे बुनियादी ढांचे को मामूली नुकसान हुआ, हालांकि कोई हताहत नहीं हुआ। मॉस्को ने कीव पर परमाणु ऊर्जा संयंत्रों सहित उसके महत्वपूर्ण बुनियादी ऊर्जा ढांचे को नुकसान पहुंचाने के लिए कई प्रयास करने का आरोप लगाया है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined