दुनिया

Russia-Ukraine War: रूसी सैन्य अभियान के बीच यूक्रेन की वेबसाइटों पर साइबर हमले! कई मंत्रालयों के वेबसाइट ठप

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, यूक्रेन मंत्रिमंडल, विदेश मंत्रालय, बुनियादी ढांचा, शिक्षा और अन्य मंत्रालयों की वेबसाइटें एकदम निष्क्रिय हो गईं।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

रूस के यूक्रेन पर सैन्य अभियान शुरू करने के साथ ही गुरुवार तड़के एक साइबर हमले के बाद यूक्रेन की प्रमुख सरकारी वेबसाइटें बंद हो गई।

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, यूक्रेन मंत्रिमंडल, विदेश मंत्रालय, बुनियादी ढांचा, शिक्षा और अन्य मंत्रालयों की वेबसाइटें एकदम निष्क्रिय हो गईं।

रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है, एक अलग और गंभीर हैकिंग घटना के घंटों पहले यूक्रेन में सैकड़ों कंप्यूटरों पर डेटा-वाइपिंग पाई गई थी।

इसने चिंता पैदा कर दी है कि रूसी सैन्य हमले के बीच एक विनाशकारी साइबर हमला सामने आ रहा था।

साइबर सुरक्षा फर्म मैंडिएंट के वरिष्ठ उपाध्यक्ष और मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी चार्ल्स कार्मकल ने सीएनएन को बताया, हमें यूक्रेन में कई वाणिज्यिक और सरकारी संगठनों में आज विनाशकारी मैलवेयर हमले की जानकारी है। अमेरिकी अधिकारियों ने चेतावनी दी थी कि रूस यूक्रेन में सैन्य कार्रवाई के साथ साइबर ऑपरेशन का इस्तेमाल करेगा।

राष्ट्रपति जो बाइडेन ने पिछले महीने कहा था कि अगर रूस यूक्रेन में अतिरिक्त साइबर हमले करता है तो अमेरिका अपने साइबर ऑपरेशन से इसका करारा जवाब दे सकता है।

Published: undefined

हालांकि, सभी साइबर घटनाओं में, विनाशकारी डेटा-वाइपिंग टूल वाइपर मैलवेयर के सबसे अधिक प्रभावशाली होने की क्षमता थी। साइबर सुरक्षा फर्म ईएसईटी के अनुसार इस साइबर हमले ने यूक्रेन में बड़े संगठनों को प्रभावित किया है।

गौरतलब है कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने गुरुवार को यूक्रेन के डोनबास क्षेत्र में एक विशेष अभियान को अधिकृत किया।

बीबीसी ने बताया, हम यूक्रेन के अन्य हिस्सों में कुछ अपुष्ट विस्फोटों की रिपोर्ट सुन रहे हैं। राजधानी के अलावा दोनेत्सक क्षेत्र के क्रामाटोरस्क में जोरदार धमाका हुआ है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined