दुनिया

SCO Summit : चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मिलेंगे पाक पीएम शहबाज, जानें इस मुलाकात के मायने

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ शुक्रवार को शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) शिखर सम्मेलन से इतर उज्बेकिस्तान के ऐतिहासिक शहर समरकंद में चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात करेंगे।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ शुक्रवार को शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) शिखर सम्मेलन से इतर उज्बेकिस्तान के ऐतिहासिक शहर समरकंद में चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात करेंगे। इससे पहले शुक्रवार को उन्होंने अजरबैजान के राष्ट्रपति इल्हाम अलीयेव से मुलाकात की। उनकी कजाख राष्ट्रपति से भी मिलने की संभावना है।

Published: undefined

समा टीवी ने बताया कि शुक्रवार को शिखर सम्मेलन में एकत्र हुए विश्व नेताओं के लिए व्यस्त दिन रहा। गुरुवार को प्रधानमंत्री ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन और ईरान के इब्राहिम रायसी से मुलाकात की। उन्होंने ताजिकिस्तान और किर्गिस्तान के राष्ट्रपति से भी मुलाकात की।

Published: undefined

प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया, "मैंने जलवायु परिवर्तन के कारण बाढ़ से हुए नुकसान के बारे में बताया। खाद्य और ऊर्जा की कमी हमारे विकास एजेंडे के लिए एक वास्तविक चुनौती है।"

Published: undefined

रूस ने गुरुवार को पाकिस्तान को पाइपलाइन के माध्यम से गैस उपलब्ध कराने की बात कही। वहीं मास्को द्वारा अफगानिस्तान मुद्दे को 'निपटाने' के लिए इस्लामाबाद के साथ काम करने की इच्छा भी व्यक्त की गई।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined