दुनिया

पाकिस्तान ने पाला आस्तीन का सांप? अब उसे ही डंसने की कोशिश कर रहा तालिबान, इमरान सरकार परेशान

पाकिस्तान ने सीमा के पास बार-बार होने वाली घटनाओं पर तालिबान के नेतृत्व वाली अंतरिम अफगान सरकार को उच्चतम स्तर पर अपनी चिंताओं से अवगत कराया है, जहां कुछ स्थानीय सैनिकों ने सीमा पर बाड़ हटाने की कोशिश की थी।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

पाकिस्तान ने सीमा के पास बार-बार होने वाली घटनाओं पर तालिबान के नेतृत्व वाली अंतरिम अफगान सरकार को उच्चतम स्तर पर अपनी चिंताओं से अवगत कराया है, जहां कुछ स्थानीय सैनिकों ने सीमा पर बाड़ हटाने की कोशिश की थी। द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट से यह जानकारी मिली। अफगान तालिबान नेतृत्व को बताया गया कि पाकिस्तान तनाव में किसी भी तरह की वृद्धि से बचने के लिए 'अधिकतम संयम' बरत रहा है।

Published: 03 Jan 2022, 4:43 PM IST

द एक्सप्रेस ट्रिब्यून ने सूत्रों के हवाले से बताया कि फिर भी, पाकिस्तान द्वारा 24 घंटे के भीतर इस मुद्दे पर औपचारिक बयान जारी करने की उम्मीद है। हाल के हफ्तों में, पाकिस्तान-अफगानिस्तान सीमा पर बार-बार ऐसी घटनाएं हुई हैं, जहां कुछ स्थानीय तालिबान सैनिकों ने बाड़ हटाने की कोशिश की थी। पहली घटना 18 दिसंबर, 2021 को हुई थी।

Published: 03 Jan 2022, 4:43 PM IST

द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट में कहा गया है कि सोशल मीडिया पर प्रसारित एक वीडियो में तालिबान सैनिकों को कंटीले तारों के स्पूल जब्त करते हुए और सुरक्षा चौकियों पर तैनात पाकिस्तानी सैनिकों को फिर से सीमा पर बाड़ लगाने की कोशिश नहीं करने की चेतावनी देते हुए दिखाया गया है।

रविवार को सोशल मीडिया पर एक और वीडियो शेयर किया गया, जिसमें तालिबान लड़ाके एक के बाद एक ट्रक से पोल तोड़ते दिख रहे हैं।

Published: 03 Jan 2022, 4:43 PM IST

काबुल न्यूज के अनुसार, एक वीडियो बयान में अफगान रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि वे बाड़ लगाने की अनुमति नहीं देंगे क्योंकि यह सीमा के दोनों ओर परिवारों को 'विभाजित' करता है। इस टिप्पणी पर पाकिस्तान की ओर से कोई औपचारिक प्रतिक्रिया नहीं आई है। पाकिस्तान के आकलन के मुताबिक, कुछ स्थानीय तालिबान कमांडर हैं, जो पाकिस्तानी सेना को उकसा रहे हैं।

Published: 03 Jan 2022, 4:43 PM IST

अधिकारी ने बताया कि पाकिस्तान अधिकतम संयम बरत रहा है। एक अधिकारी ने दावा किया कि अफगान तालिबान नेतृत्व भी अपने निचले स्तर के सैनिकों के आचरण के बारे में चिंतित है क्योंकि वे इस कठिन समय में पाकिस्तान के सहयोग के महत्व को समझते हैं।

Published: 03 Jan 2022, 4:43 PM IST

अधिकारी ने यह भी कहा कि तस्कर जैसे अन्य तत्व भी हैं जो स्थिति का फायदा उठाने की कोशिश कर रहे होंगे। अधिकारी ने कहा, "इसीलिए हम स्थिति को सावधानी से संभाल रहे हैं।"
लेकिन पाकिस्तान एक औपचारिक बयान में यह स्पष्ट कर सकता है कि सीमा पर कोई समझौता नहीं होगा क्योंकि यह एक सुलझा हुआ मुद्दा है। रिपोर्ट के मुताबिक, फेंसिंग का काम भी जारी रहेगा।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: 03 Jan 2022, 4:43 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 03 Jan 2022, 4:43 PM IST