दुनिया

कोलंबिया की कोयला खदान में भीषण विस्फोट, 11 खनिकों की मौत, 10 लापता, बचान अभियान जरी

जब यह घटना हुई, तब 30 खनिक कार्बन के लिए 900 मीटर गहरी पांच आपस में जुड़ी हुई खदानों के अंदर थे। अधिकारियों ने कहा कि बचावकर्ता फंसे हुए खनिकों से संपर्क करने की कोशिश कर रहे हैं ताकि उनके स्वास्थ्य की स्थिति का पता लगाया जा सके और बचाव में मदद मिल सके।

फोटोः IANS
फोटोः IANS 

कोलंबिया के कुंडिनमार्का में एक कोयला खदान में हुए भीषण विस्फोट में कम से कम 11 खनिकों की मौत हो गई है, जबकि 10 अन्य लापता हैं। राष्ट्रपति गुस्तावो पेट्रो ने बुधवार देर रात ट्विटर पर कहा कि हम फंसे हुए लोगों को जीवित निकालने के लिए कुंडिनमार्का सरकार के साथ हर संभव प्रयास कर रहे हैं।

Published: undefined

कुंडिनमार्का के गवर्नर निकोलस गार्सिया बस्टोस ने सोशल मीडिया पर घटना की जानकारी देते हुए कहा कि राष्ट्रीय सरकार, राज्य का आपदा विभाग, नगर पालिका और राहत एजेंसियां अभी भी फंसे हुए दस खनिकों को बचाने के लिए काम कर रही हैं। उबेट अस्पताल नौ खनिकों का इलाज कर रहा है, जिनमें से छह को पहले ही छुट्टी दे दी गई है।

Published: undefined

उन्होंने कहा कि बचाव दल लापता खनिकों का पता लगाने के लिए काम कर रहे थे, जो एक दूसरे विस्फोट के जोखिम में थे, जो गैस संचय के कारण हो सकता था। जब यह घटना हुई, तो 30 खनिक कार्बन के लिए 900 मीटर गहरी पांच आपस में जुड़ी हुई खदानों के अंदर थे। कुंडिनमार्का अग्निशमन विभाग के कमांडर अल्वारो फरफान ने कहा, सौभाग्य से इनमें से सात अपने आप बच गए।

Published: undefined

फरफान ने कहा कि बचावकर्ता फंसे हुए खनिकों के साथ संपर्क स्थापित करने की कोशिश कर रहे हैं ताकि उनके स्वास्थ्य की स्थिति का पता लगाया जा सके और बचाव में मदद मिल सके। कुंडिनमार्का की सरकार ने कहा कि लापता खनिकों के परिवार के सदस्य कोयला खदान के बाहर जमा हो गए हैं, उन्हें हर संभव सहायता दी जाएगी। वहीं मृतकों के परिजनों को मनोवैज्ञानिक सहायता जी जा रही है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined