दुनिया

श्रीलंका क्रिकेट में जारी विवाद में एक और भूचाल, राष्ट्रपति ने खेल मंत्री रोशन रणसिंघे को बर्खास्त किया

रणसिंघे को न केवल खेल मंत्री के पद से बर्खास्त कर दिया गया है, बल्कि उन्हें युवा मामलों के मंत्री और सिंचाई मंत्री के शेष पद से भी हटा दिया गया है। यह घटना सोमवार को संसद में राष्ट्रपति के खिलाफ उनके द्वारा आरोप लगाए जाने के बाद हुआ।

श्रीलंका के राष्ट्रपति ने खेल मंत्री रोशन रणसिंघे को बर्खास्त किया
श्रीलंका के राष्ट्रपति ने खेल मंत्री रोशन रणसिंघे को बर्खास्त किया फोटोः सोशल मीडिया

श्रीलंका क्रिकेट में आया भूचाल थमने का नाम नहीं ले रहा है। देश के क्रिकेट बोर्ड में चल रहे विवाद के बीच श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे ने सोमवार को खेल मंत्री रोशन रणसिंघे को बर्खास्त कर दिया। रणसिंघे ने श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड (एसएलसी) को बर्खास्त करने और अर्जुन रणतुंगा के नेतृत्व में एक अंतरिम समिति स्थापित करने की मांग की थी।

Published: undefined

हालांकि, रणसिंघे को न केवल खेल मंत्री के पद से बर्खास्त कर दिया गया है, बल्कि उन्हें युवा मामलों के मंत्री और सिंचाई मंत्री के शेष पद से भी हटा दिया गया है। यह घटना सोमवार को संसद में राष्ट्रपति के खिलाफ उनके द्वारा आरोप लगाए जाने के बाद हुआ। इसके अतिरिक्त, रणसिंघे ने नियमित रूप से एसएलसी पर कुप्रबंधन और भ्रष्टाचार का आरोप लगाया था।

एक दिन बाद, श्रीलंका की अदालतों ने उनके द्वारा नियुक्त अंतरिम समिति को हटा दिया, जिसमें दो राजनेताओं के बेटे शामिल थे, जिनके पास क्रिकेट टीम चलाने का कोई पूर्व अनुभव नहीं था। समूह का नेतृत्व अर्जुन रणतुंगा को सौंपा गया था।

Published: undefined

रणसिंघे ने श्रीलंकाई क्रिकेट प्रशासन की देखरेख के लिए एक अंतरिम समिति की नियुक्ति के बारे में बात करते हुए कहा कि क्या क्रिकेट में भ्रष्टाचार की ओर ध्यान आकर्षित करने के लिए यह उनका इनाम है? उन्होंने कहा, "मैंने ऑडिट रिपोर्ट के आधार पर कार्रवाई की।" एसएलसी ने श्रीलंकाई सरकार के "उच्च स्तर" से यह सुनिश्चित करने का अनुरोध किया था कि देश के क्रिकेट प्रशासन में राजनीति को फिर से प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

Published: undefined

ऐसा माना जाता है कि एसएलसी ने खेल मंत्री पर दबाव बनाने के प्रयास में आईसीसी निलंबन का अनुरोध किया था, जिन्होंने क्रिकेट बोर्ड को अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया था।एसएलसी के निलंबन के परिणामस्वरूप, श्रीलंका ने अंडर-19 पुरुष विश्व कप की मेजबानी का विशेषाधिकार भी खो दिया, जो मूल रूप से 2024 के जनवरी और फरवरी के लिए निर्धारित था।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined