दुनिया

बंदरगाह शहर मारियुपोल यूक्रेन के हाथ से निकला, रूस ने लंबी लड़ाई के बाद कब्जे का किया दावा

आरटी की रिपोर्ट में कहा गया है कि राष्ट्रपति पुतिन ने रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु की मारियुपोल में अजोवस्टल संयंत्र पर हमला करने की योजना को 'अनुचित' बताया है और इसके बजाय क्षेत्र को 'सुरक्षित रूप से अवरुद्ध' करने का आदेश दिया है।

फोटोः IANS
फोटोः IANS 

रूस के रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु ने गुरुवार को राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को सूचित किया कि देश की सेना ने यूक्रेन के प्रमुख बंदरगाह शहर मारियुपोल पर पूरी तरह कब्जा कर लिया है। हालांकि आरटी न्यूज ने शोइगु के हवाले से बताया कि 2,000 से अधिक यूक्रेनी उग्रवादी अभी भी शहर के अजोवस्टल स्टील प्लांट में फंसे हुए हैं।

Published: undefined

रूसी रक्षा मंत्री के अनुसार, "मार्च की शुरुआत में जब मारियुपोल को घेरा गया था, तब लगभग 8,100 यूक्रेनी सैनिक, विदेशी भाड़े के सैनिक शहर के अंदर ही फंस गए थे। शोइगु ने कहा कि 1,400 से अधिक उग्रवादियों ने अपने हथियार डाल दिए हैं। 142,000 से अधिक नागरिकों को भी शहर से निकाला गया है।

Published: undefined

आरटी रिपोर्ट में कहा गया है कि राष्ट्रपति पुतिन ने शोइगु की अजोवस्टल संयंत्र पर हमला करने की योजना को 'अनुचित' बताया है और इसके बजाय क्षेत्र को 'सुरक्षित रूप से अवरुद्ध' करने का आदेश दिया है। इसमें कहा गया है कि रूस ने हाल के दिनों में संयंत्र छोड़ने के इच्छुक लोगों के लिए मानवीय गलियारा स्थापित करने की दो बार मांग की, लेकिन दोनों प्रयास विफल रहे।

Published: undefined

शोइगु ने कहा कि रूसी सेना ने पिछले दो दिनों से संघर्ष विराम की घोषणा की और अजोवस्टल संयंत्र के अंदर के लोगों को जाने की अनुमति देने के पुतिन के आदेश पर पिछले दो दिनों से मानवीय गलियारे खोले थे। शोइगु ने कहा, "हमने उनके लिए करीब 90 बसें और 25 एंबुलेंस तैयार की हैं।" उन्होंने कहा कि स्थिति पर नजर रखने के लिए इलाके में कैमरे लगाए गए हैं।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined