दुनिया

दुनिया की 5 बड़ी खबरें: ब्रिटेन ने 50,000 कोविड-19 नमूने अमेरिका भेजे और पाक में कोरोना मरीजों से दुर्व्यवहार

पाकिस्तान के अस्पतालों में कोरोना वायरस के मरीजों से दुर्व्यवहार की कई रिपोर्ट मिली हैं और खुद देश के प्रधानमंत्री इमरान खान ने इसकी पुष्टि करते हुए इस पर अफसोस जताया है। ब्रिटेन ने अमेरिका में लगभग 50,000 नमूने कोरोनावायरस परीक्षण के लिए भेजे हैं।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

पाकिस्तान : लॉकडाउन में ढील, बाजारों में लोगों का हुजूम

पाकिस्तान में शनिवार से लॉकडाउन में दी गई ढील के बाद शहरों के बाजारों में लोगों का हुजूम दिखा। यह हुजूम शनिवार को उस दिन दिखा जब देश में कोरोना के रिकार्ड मामले (कुल 1991) दर्ज किए गए और पाकिस्तान मेडिकल एसोसिएशन ने मांग दोहराई कि अगर कोरोना को फैलने से रोकना है तो ढील को वापस लेकर संपूर्ण और सख्त लॉकडाउन लागू करना होगा।

पाकिस्तान में शनिवार से कई प्रांतों व राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में आंशिक लॉकडाउन को मई के अंत तक बढ़ाने का फैसला हुआ। साथ ही कहीं पर हफ्ते में चार दिन और कहीं पर पांच दिन, सुबह भोर के समय से शाम पांच बजे तक बाजार खोलने का फैसला किया गया। हालांकि, शापिंग कांप्लेक्स और माल पहले की ही तरह बंद रहेंगे।

Published: undefined

पाकिस्तान के अस्पतालों में कोरोना मरीजों से दुर्व्यवहार, इमरान ने अफसोस जताया

पाकिस्तान के अस्पतालों में कोरोना वायरस के मरीजों से दुर्व्यवहार की कई रिपोर्ट मिली हैं और खुद देश के प्रधानमंत्री इमरान खान ने इसकी पुष्टि करते हुए इस पर अफसोस जताया है। पाकिस्तानी मीडिया में प्रकाशित रिपोर्ट में इस आशय की रिपोर्ट बड़ी संख्या में आई हैं कि कोरोना मरीजों को विशेष रूप से क्वारंटीन केंद्रों में बुरी दशा में रखा जा रहा है। साथ ही संसाधनों की कमी से जूझते अस्पतालों में स्वयं मेडिकल स्टाफ के लिए हालात बेहतर नहीं हैं और इसका खामियाजा कोरोना मरीजों को खराब चिकित्सा सुविधा के साथ-साथ बुरे व्यवहार के रूप में झेलना पड़ रहा है।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य कार्यबल की एक बैठक में इमरान ने शनिवार को इस स्थिति पर अफसोस जताया। उन्होंने कहा कि उन्हें इस आशय की रिपोर्ट मिली हैं कि कोरोना वायरस के मरीजों के साथ अच्छा व्यवहार नहीं किया जा रहा है। यह अफसोसनाक है। यह अस्वीकार्य है। इससे समाज में भय का माहौल बनता है और यह बात समस्या को और बढ़ाने वाली है।

Published: undefined

ब्रिटेन ने परीक्षण के लिए 50,000 कोविड-19 नमूने अमेरिका भेजे

ब्रिटेन की सरकार ने स्वीकार किया है कि उसने ब्रिटिश प्रयोगशालाओं में 'परिचालन संबंधी मुद्दों' के बाद प्रसंस्करण के लिए अमेरिका में लगभग 50,000 नमूने कोरोनावायरस परीक्षण के लिए भेजे हैं। बीबीसी ने बताया, स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि विदेशों में स्वाब भेजना 'शुरुआती समस्याओं' से निपटने की आकस्मिकताओं में से एक था।

संडे टेलीग्राफ ने एक रिपोर्ट में कहा कि नमूने स्टैन्स्टेड हवाईअड्डे से चार्टर्ड उड़ानों के जरिए अमेरिका भेजे गए थे।

इन परीक्षण की रिपोर्ट को ब्रिटेन में मान्य किया जाएगा और जितनी जल्दी हो सके इन्हें रोगियों को भेजा जाएगा।

स्वास्थ्य और सामाजिक देखभाल विभाग (डीएचएससी) के एक प्रवक्ता ने कहा कि ब्रिटेन के वायरस परीक्षण नेटवर्क का विस्तार करने के लिए और 'पूरी तरह से नया' लैब नेटवर्क स्थापित करना के लिए नूमने जांच के लिए भेजना जरूरी था।

Published: undefined

पाकिस्तान में 24 घंटे में कोरोना के लगभग 2,000 नए मामले

पाकिस्तान में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के 1,991 नए मामले दर्ज किए। अब यहां कुल मामलों की संख्या रविवार को 29,464 हो गई। यह संख्या नेशनल कमांड एंड ऑपरेशन सेंटर के नवीनतम अपडेट के अनुसार है। द एक्सप्रेस ट्रिब्यून ने सेंटर के हवाले से कहा है कि कम से कम 21 और मौतें दर्ज की गईं हैं, जिसके कारण देश में कोविड-19 से मरने वालों की संख्या बढ़कर अब 639 हो गई है।

पंजाब प्रांत 11,093 कोविड-19 मामलों और 193 मौतों के साथ सबसे खराब स्थिति में है, इसके बाद सिंध प्रांत में 10,771 संक्रमण के मामले हैं और यहां 180 मौतें हो चुकी हैं।

राजधानी इस्लामाबाद में 641 मामले दर्ज किए गए हैं और पांच मौतें हुई हैं।

Published: undefined

अमेरिका के साथ बिना शर्त कैदियों की अदला-बदली को तैयार ईरान

ईरान बिना शर्त अमेरिका के साथ कैदियों की अदला-बदली करने को तैयार है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, सरकार के एक प्रवक्ता अली राबी ने स्थानीय मीडिया से कहा, "हम ईरानी और अमेरिकी कैदियों की अदला-बदली के लिए तैयार हैं और हम इस बारे में अमेरिका से चर्चा के लिए तैयार हैं।"

उन्होंने वाशिंगटन से आग्रह किया कि वह ईरान की इस पहल पर अपना रुख साफ करे, और उन्होंने कहा,"हम अमेरिकी जेलों में ईरानी कैदियों की सेहत को लेकर फिक्रमंद हैं।"

ईरानी अधिकारी की यह टिप्पणी दिसंबर में तेहरान और वाशिंगटन के बीच दो कैदियों की हुई अदला-बदली के बाद आई है। इसके तहत खुफियागिरी के आरोप में गिरफ्तार एक अमेरिकी और तेहरान पर लगाए गए प्रतिबंधों के उल्लंघन के लिए गिरफ्तार एक ईरानी शोधकर्ता की अदला-बदली हुई थी।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined