दुनिया

दुनिया की 5 बड़ी खबरें: कोरोना से विश्व में 1 लाख से ज्यादा लोगों की मौत, अफगान राष्ट्रपति के 20 कर्मचारियों को संक्रमण

कोरोनावायरस संक्रमण क चलते पूरे विश्व में मरने वाले मरीजों की संख्या बढ़कर एक लाख 2 हजार 753 हो गई है, जबकि महामारी से संक्रमित हुए व्यक्तियों का कुल आंकड़ा 16 लाख के पार पहुंच गया है। अफगान प्रेसिडेंशियल पैलेस में 517 सैंपलों की जांच के बाद कम से कम 20 कर्मचारियों को कोरोनावायरस पॉजिटिव पाया गया।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

कोविड-19 : विश्व में मरने वालों की संख्या बढ़कर 1,02,753 हुई

कोरोनावायरस संक्रमण क चलते पूरे विश्व में मरने वाले मरीजों की संख्या बढ़कर एक लाख 2 हजार 753 हो गई है, जबकि महामारी से संक्रमित हुए व्यक्तियों का कुल आंकड़ा 16 लाख के पार पहुंच गया है। अमेरिका के वॉशिंगटन स्थित जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी ने इस बात की जानकारी दी। यूनिवर्सिटी के सेंटर फॉर सिस्टम साइंस एंड इंजीनियरिंग (सीएसएसई) द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, पूरे विश्व में शनिवार सुबह तक कुल 16 लाख 98 हजार 416 लोग महामारी से संक्रमित थे, जबकि अब तक उपचार के बाद पूर्ण रूप से ठीक हुए कुल तीन लाख 76 हजार 677 मरीजों को अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी है।

कोविड-19 संक्रमण के सबसे अधिक पांच लाख एक हजार 301 मामलों के साथ अमेरिका शीर्ष स्थान पर है, जबकि दूसरे, तीसरे और चौथे स्थान पर क्रमश: एक लखा 58 हजार 273, एक लाख 47 हजार 577 और एक लाख 25 हजार 931 मामलों के साथ स्पेन, इटली और फ्रांस हैं।

सबसे अधिक मौतों के मामले में कुल 18,849 मौतों के साथ इटली पहले, जबकि कुल 18,769 मौतों के साथ अमेरिका दूसरे स्थान पर है। वहीं, महामारी के चलते स्पेन और फ्रांस में क्रमश: कुल 16,081 और 13,197 मौतें हुईं हैं।

Published: undefined

प्रतिबंध के बीच इजराइली राष्ट्रपति ने बेटी संग डिनर करने पर माफी मांगी

इजरायल के राष्ट्रपति रियूवेन रिवलिन ने कोरोनावायरस महामारी के कारण सामाजिक समारोहों पर सरकार के प्रतिबंध के बावजूद अपनी बेटी के साथ ईस्टर के रात्रिभोज 'सेडर' किया, जिसके लिए उन्होंने माफी मांगी है। सामाचार एजेंसी सिन्हुआ ने शुक्रवार को रिवलिन का हवाला देते हुए कहा, "मैं माफी मांगता हूं। चूंकि मेरी पत्नी का निधन हो गया, मेरे बच्चे मेरे निजी मामलों में मेरी मदद करते हैं, और छुट्टियों और सप्ताहांत के दौरान ही एक दूसरे को समय दे पाते हैं।"

80 वर्षीय रिवलिन ने बुधवार शाम को पारंपरिक ईस्टर रात्रिभोज के लिए येरुशलम में राष्ट्रपति निवास पर अपनी बेटी की मेजबानी की। सरकार ने केवल लोगों को घर पर अकेले ही पारंपरिक भोजन करने की अनुमति दी थी।

Published: undefined

अफगान राष्ट्रपति पैलेस के 20 कर्मचारी कोरोना संक्रमित

अफगान प्रेसिडेंशियल पैलेस में 517 सैंपलों की जांच के बाद कम से कम 20 कर्मचारियों को कोरोनावायरस पॉजिटिव पाया गया। इसकी जानकारी एक मीडिया रिपोर्ट से हुई।

टोलो न्यूज की शुक्रवार की एक रिपोर्ट के अनुसार, सूत्रों ने बताया कि इन मामलों के सामने आने के बाद सार्वजनिक स्वास्थ्य मंत्रालय के स्वास्यकर्मियों के 10 समूहों ने राष्ट्रपति पैलेस के अन्य अधिकारियों और कर्मचारियों के सैंपल लेने शुरू कर दिए हैं।

डॉक्टरों ने कहा कि हमें अधिक परीक्षण किटों की आवश्यकता है, क्योंकि परीक्षण से देश में वायरस के प्रसार की गति धीमी की जा सकती है।

काबुल में संक्रामक रोगों के अस्पताल के प्रमुख असदुल्लाह अस्मत ने कहा, "अगर हमारे पास पर्याप्त किट उपलब्ध होंगे तो हम अच्छे परिणाम दे सकते हैं।

Published: undefined

4 दिन में 20 हजार अफगानियों ने पाक सीमा पार की

पाकिस्तान में फंसे हुए 20 हजार से अधिक अफगानिस्तानी नागरिक पिछले चार दिनों के दौरान तोरखम सीमा को पार कर स्वदेश वापस लौट गए हैं। डॉन न्यूज ने शुक्रवार को अधिकारियों के हवाले से कहा, "सीमा बंद होने से पहले आखिरी दिन तुलनात्मक रूप से काफी शांत रहा। इस दिन केवल 1,100 अफगानियों ने यहां से सीमा पार की, जिनमें से अधिकतर पुरुष थे।"

उन्होंने कहा, "कुल 20,066 अफगानिस्तान के नागरिकों ने सीमा पार की और अपने वतन लौट गए।"

अधिकारियों ने कहा कि फंसे हुए अफगान नागरिकों की संख्या उम्मीद से अधिक होने के चलते दूसरा और तीसरा दिन (7 और 8 अप्रैल) काफी बोझिल भरा रहा।

Published: undefined

पाक ने मलेरिया-रोधी दवा के निर्यात पर फिर प्रतिबंध लगाया

पाकिस्तान द्वारा सभी मलेरिया-रोधी दवाओं के निर्यात पर से प्रतिबंध हटाने के चार दिन बाद, देश के वाणिज्य मंत्रालय ने कोविड-19 रोगियों के इलाज के लिए उनके संभावित उपयोग के मद्देनजर दवाओं के निर्यात पर फिर प्रतिबंध लगा दिया है। शनिवार को यह जानकारी दी गई।

डॉन न्यूज के मुताबिक, मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि तत्काल प्रभाव से लगाया प्रतिबंध कोविड-19 पर राष्ट्रीय समन्वय समिति (एनसीसी) के अगले निर्णय तक लागू रहेगा।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined