दुनिया

कोरोना को लेकर बहुत बड़ी खबर, अगले हफ्ते से शुरू होगा टीकाकरण, इस कंंपनी की वैक्सीन को ब्रिटेन में इस्तेमाल की मंजूरी

कोरोना वायरस को लेकर ब्रिटेन से एक अच्छी खबर आई है। दरअसल यूनाइटेड किंगडम ने फाइजर और पायोनटेक की कोरोना वैक्सीन को मंजूरी दे दी है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

कोरोना वायरस को लेकर ब्रिटेन से एक अच्छी खबर आई है। दरअसल यूनाइटेड किंगडम ने फाइजर और पायोनटेक की कोरोना वैक्सीन को मंजूरी दे दी है। यूनाइटेड किंगडम फाइजर और बायोएनटेक की कोरोना की वैक्सीन को मंजूरी देने वाला पहला पश्चिमी देश बन गया है। बता दें कि अमेरिका और यूरोपीय संघ ने अभी तक इन वैक्सीन को मंजूरी नहीं दी है। ब्रिटेन में यह वैक्सीन अगले हफ्ते से उपलब्ध होगा।

Published: 02 Dec 2020, 1:52 PM IST

बता दें कि कुछ दिन पहले ही फाइजर कंपनी ने ऐलान किया था कि वो लैब में COVID-19 यानी कोरोना की ऐसी वैक्सीन बनाने में सफल हुई है, जो कि वायरस के सामने 96% असरदार है। कल ही जर्मनी की बायोफार्मास्यूटिकल कंपनी बायोएनटेक और उसकी अमेरिकी साझेदार फाइजर ने यूरोपिया संघ के सामने वैक्सीन रजिस्ट्रेशन के लिए औपचारिक आवेदन दिया था। जिसे ब्रिटेन सरकार ने मंजूर कर लिया है। अब अगले हफ्ते से ब्रिटेन में यह वैक्सीन उपब्लध होगा।

Published: 02 Dec 2020, 1:52 PM IST

गौरतलब है कि दुनिया में कोरोना वायरस (कोविड-19) से 6.4 करोड़ से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं। वहीं ब्रिटेन में अब तक कोरोना वायरस के कारण 16 लाख से ज्यादा लोग बीमार हो चुके हैं। इस बीच ब्रिटेन में अब आम लोगों के इस्तेमाल के लिए कोरोना वायरस की वैक्सीन को मंजूरी मिल चुकी है। फाइजर/बायोएनटेक कोरोना वायरस वैक्सीन को ब्रिटेन में आम लोगों के इस्तेमाल के लिए मंजूरी दी गई है। अब जल्द ही ब्रिटेन में आम लोगों को कोरोना वायरस की वैक्सीन दी जाएगी।

Published: 02 Dec 2020, 1:52 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 02 Dec 2020, 1:52 PM IST