दुनिया

पाकिस्तान की सड़कों पर बवाल! अब तक गिरफ्तार नहीं हुए इमरान, वीडियो संदेश में पूर्व पीएम ने लिया 'लंदन प्लान' का नाम

इमरान के समर्थकों द्वारा कई घंटे के बवाल के बाद पाकिस्तान की पुलिस पूर्व प्रधानमंत्री को गिरफ्तार नहीं कर सकी। इमरान के समर्थकों और पुलिस के बीच धक्का मुक्की हुई। इसके बाद तनाव बढ़ गया।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया Asif Suleman Khan

पाकिस्तान के इस्लामाबाद से लाहौर पहुंची पुलिस तोशखाना मामले में अब तक पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को गिरफ्तार नहीं कर पाई है। बीते कुछ घंटों में पुलिस कर्मियों और इमरान खान के समर्थकों के बीच संघर्ष जारी है। यह संघर्ष और बढ़ता दिख रहा है। पुलिस इमरान खान को गिरफ्तार करने पर अड़ी हुई है। उधर, इमरान खान के समर्थक पुलिस को उसके मंसूबे में कामयाब नहीं होने दे रहे हैं।

इमरान खान के समर्थकों और पुलिस में झड़प

इमरान के समर्थकों द्वारा कई घंटे के बवाल के बाद पाकिस्तान की पुलिस पूर्व प्रधानमंत्री को गिरफ्तार नहीं कर सकी। इमरान के समर्थकों और पुलिस के बीच धक्का मुक्की हुई। इसके बाद तनाव और बढ़ गया। इस दौरान पुलिस ने इमरान खान के समर्थकों पर लाठीचार्ज कर दिया। साथ ही वॉटर कैनन का भी इस्तेमाल किया।

Published: 15 Mar 2023, 10:06 AM IST

फिर इमरान खान के घर की ओर बढ़ रही पुलिस

इस बीच पीटीआई नेता मुराद सईद की ओर से आज सुबह दावा किया गया कि पुलिस ने एक बार फिर लाहौर के प्रतिष्ठित इलाके में स्थित इमरान खान के जमन पार्क आवास की ओर बढ़ना शुरू कर दिया है। वहीं, इमरान ने कहा है कि वे 18 मार्च को कोर्ट के सामने पेश होंगे और इसकी श्योरिटी लाहौर हाईकोर्ट बार के अध्यक्ष इश्तियार अहमद खान को उन्होंने दे दिया है।

Published: 15 Mar 2023, 10:06 AM IST

इमरान खान ने जारी किया वीडियो संदेश

देश और अपने समर्थकों के लिए इमरान खान ने एक वीडियो संदेश जारी किया। इसमें उन्होंने मौजूदा सरकार, पुलीस और नवाज शरीब पर जमकर निशाना साधा। इमरान खान ने आज सुबह एक वीडियो संदेश में कहा, "जिस तरह से पुलिस ने हमारे लोगों के ऊपर हमला किया , इसकी कोई मिसाल नहीं है। क्या वजह है कि पुलिस ने थोड़े से लोगों के ऊपर हमला किया और उन्हें नुकसान पहुंचाया? वॉटर कैनन, टीयर गैस, घर के अंदर शैलिंग की। घर के अंदर मुलाजिम थे, औरतें थीं।"

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री ने कहा, "जब मेरी बेल 18 तारीख तक थी, जिसके ऊपर उन्होंने वॉरन्ट निकाले हैं, इनको पता था कि मैं क्यों नहीं इस्लामाबाद कोर्ट में जा रहा हूं। वहां दो बार आतंकी हमले हुए हैं। वहां जज भी शहीद हुए हैं। मैं वहां सुरक्षा की वजह से पेश नहीं हुआ, यह बात उन्हें पता है। अब फिर से तैयारी कर रहे हैं। सुरक्षा बलों की बड़ी टुकड़ियां तैयार की जा रही हैं। ऐसा लग रहा है, जैसे उन्हें जमान पार्क को फतह करना है।"

इमरान खान ने कहा कि आज मैंने लाहौर हाईकोर्ट बार के अध्यक्ष इश्तियार अहमद खान को एक अंडरटेकिंग दी है। जो डीआईजी मुझे अरेस्ट करने आए हैं, उन्हें, इश्तियार अहमद खान श्योरिटी बॉन्ड देने पहुंचे थे, लेकिन डीआईजी नहीं मिला। इश्तियार अहमद खान ने अपने बयान में कहा है कि डीआईजी जान बूझकर उनसे नहीं मिला।"

Published: 15 Mar 2023, 10:06 AM IST

इमरान खान ने कहा कि कानून के मुताबिक अगर श्योरिटी बॉन्ड दे दिया जाता है तो पुलिस अरेस्ट नहीं कर सकती है। मैंने श्योरिटी बॉन्ड दी है कि 18 तारीख को मैं कोर्ट में पेश होने के लिए जाऊंगा। इसके बाद गिरफ्तार करने का कोई मतलब नहीं है। लेकिन श्योरिटी बॉन्ड को डीआईजी ने जान बूझकर नहीं लिया। इसके पीछे उनकी बदनीयती है।

Published: 15 Mar 2023, 10:06 AM IST

मेरी गिरफ्तारी की साजिश लंदन में रची गई- इमरान

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री ने कहा ने कहा कि मुझे गिरफ्तार करना लंदन प्लान का हिस्सा है। लंडन में एक समझौता हुआ है कि इमरान खान को लेज में डालना है। पीटीआई को गिराना है और नवाज शरीफ के सारे केस खत्म करने हैं। मेरी गिरफ्तारी से कोई कानून का संबंध नहीं है। ना मैंने कोई जुर्म किया है।

Published: 15 Mar 2023, 10:06 AM IST

तोशखाना मामला क्या है?

तोशखाना, पाकिस्तान कैबिनेट का एक विभाग है, जहां अन्य देशों की सरकारों, राष्ट्रप्रमुखों और विदेशी मेहमानों द्वारा दिए गए कीमती उपहारों को रखा जाता है। नियमों के मुताबिक, दूसरे देशों के प्रमुखों या गणमान्य लोगों से मिले उपहारों को तोशखाना में रखा जाना जरूरी है।

इमरान खान 2018 में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री बने थे। उन्हें अरब देशों की यात्राओं के दौरान महंगे उपहार मिले थे, जिन्हें इमरान ने तोशखाना में जमा करा दिया था। कहा जाता है कि बाद में इमरान खान ने तोशखाना से इन्हें सस्ते दामों पर खरीदा और बड़े मुनाफे में बेच दिया। इस पूरी प्रक्रिया को उनकी सरकार ने कानूनी इजाजत दी थी। इसी मामले में इमरान खान फंस गए हैं।

Published: 15 Mar 2023, 10:06 AM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 15 Mar 2023, 10:06 AM IST