दुनिया

वुहान के लैब से निकला है कोरोना वायरस, अमेरिका के पास हैं ‘पर्याप्त सबूत’: पोम्पियो

अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने कहा है कि उनकी सरकार के पास इस बात के अहम सबूत हैं कि कोरोनवायरस की उत्पत्ति चीन के शहर वुहान में स्थित एक प्रयोगशाला में हुई थी, जहां पिछले दिसंबर में महामारी सबसे पहले सामने आई थी।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने कहा है कि उनकी सरकार के पास इस बात के अहम सबूत हैं कि कोरोनवायरस की उत्पत्ति चीन के शहर वुहान में स्थित एक प्रयोगशाला में हुई थी, जहां पिछले दिसंबर में महामारी सबसे पहले सामने आई थी। उन्होंने आगे कहा कि यह मानव निर्मित है और 'बेहतरीन विशेषज्ञों को अब तक ऐसा लगा है कि यह मानव निर्मित है।'

Published: undefined

पोम्पियो ने कहा, "मेरे पास इस पड़ाव पर इस बात पर अविश्वास करने का कोई कारण नहीं है।" हालांकि उन्होंने इस बयान के समर्थन में कोई सबूत नहीं दिया। पोम्पियो ने कहा कि चीन का दुनिया को संक्रमित करने का इतिहास है। उन्होंने कहा कि चीन की प्रयोगशालाएं सफाई और सुरक्षा प्रक्रियाओं के मामले में घटिया स्तर की हैं।

Published: undefined

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप चीन पर कोरोनावायरस को लेकर सबसे ज्यादा आक्रामक रहे हैं। वह लगातार बीजिंग पर हमला करते हुए उस पर सूचना छुपाने का दोष मढ़ते रहे हैं। उनका कहना है कि इस गैरजिम्मेदारी के लिए चीन को जवाबदेही लेनी चाहिए।

Published: undefined

न्यूज रिपोर्ट के मुताबिक, ट्रंप ने अपने जासूसों से कहा है कि इस वायरस की उत्पत्ति का पता लगाएं। पहले यह माना जाता था कि यह वायरस वुहान के उस बाजार से निकला है जहां पर चमगादड़ जैसे जानवर बेचे जाते हैं, लेकिन अब बड़े पैमाने पर यह आशंका जताई जा रही है कि यह वायरस चीन के रिसर्च लैबोरेटरी से ही आया है।

जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के अनुसार, अमेरिका में सोमवार तक कोरोना के 1,158,040 मामले सामने आ चुके हैं और 67,682 मौतें हो चुकी हैं।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined