दुनिया

अमेरिका ने काबुल पर किया एयर स्ट्राइक, निशाने पर थे ISIS-K के आतंकी

अफगानिस्तान की राजधानी काबुल के एयरपोर्ट के पास हुई एयरस्ट्राइक पर अमेरिकी सेना का बयान सामने आया है। अमेरिका ने बताया है कि सैन्य बलों ने काबुल में एक गाड़ी पर आत्मरक्षा के लिए एयरस्ट्राइक की है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

अमेरिका का कहना है कि रविवार को काबुल में उसका ड्रोन हमला हवाईअड्डे के लिए आसन्न खतरे को खत्म करने में सफल रहा, जहां निकासी बंद हो रही है। यह जानकारी बीबीसी ने दी। यूएस सेंट्रल कमांड के कैप्टन बिल अर्बन ने कहा कि वे आश्वस्त थे कि लक्ष्य, आईएस-के से जुड़े कम से कम एक व्यक्ति और पर्याप्त मात्रा में विस्फोटक सामग्री ले जाने वाला वाहन नष्ट हो गया।

रिपोर्ट में कहा गया है, हम नागरिकों के हताहत होने की संभावनाओं का आकलन कर रहे हैं, हालांकि इस समय हमारे पास कोई संकेत नहीं है। हम संभावित भविष्य के खतरों के लिए सतर्क रहते हैं।

Published: undefined

यह बयान तब आया जब प्रत्यक्षदर्शियों ने हवाईअड्डे के पास रॉकेट हमले की सूचना दी, हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि दोनों घटनाएं जुड़ी हुई हैं या नहीं। काबुल हवाईअड्डे पर पिछले गुरुवार को हुए बम विस्फोट में 13 अमेरिकी सैनिकों समेत 170 लोगों की मौत हो गई थी।

अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने कहा है कि वे अफगानिस्तान में हमले जारी रखेंगे, काबुल हवाईअड्डे पर हमले के बाद लगभग 170 लोग मारे गए थे। उन्होंने सीबीएस को बताया, राष्ट्रपति (जो बाइडेन) का अफगानिस्तान में एक नया युद्ध शुरू करने का इरादा नहीं है।

Published: undefined

ऐसा कहा जा रहा है, वह अपने कमांडरों से भी बात करने जा रहा है कि काबुल हवाईअड्डे पर हमारे सैनिकों पर हमला करने वाले लोगों को प्राप्त करने के लिए उन्हें जो भी उपकरण और क्षमताओं की जरूरत है, और यह सुनिश्चित करने के लिए कि हम समूह को कमजोर और कमजोर कर रहे हैं, आईएसआईएस-के, जिसने इस हमले को अंजाम दिया।


Published: undefined

आईएसआईएस-के या आईएस-के, इस्लामिक स्टेट जिहादी समूह की अफगानिस्तान शाखा है, जिसने काबुल हवाईअड्डे पर हमले का दावा किया था। बीबीसी ने बताया कि सुलिवन ने यह भी कहा कि वे अमेरिका में हमलों के संभावित खतरे पर बहुत बारीकी से नजर रख रहे हैं।

खुफिया समुदाय ने आज तक जो आकलन किया है, वह यह है कि अफगानिस्तान में संबंधित आतंकवादी समूहों के पास उन्नत बाहरी साजिश क्षमता नहीं है - लेकिन, बेशक, वे उन्हें विकसित कर सकते थे।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined

  • बड़ी खबर LIVE: छत्तीसगढ़ के बिलासपुर में BJP पर बरसे राहुल गांधी, बोले- ये चुनाव संविधान और लोकतंत्र बचाने के लिए

  • ,
  • BJP और RSS संविधान को बदलना और नष्ट करना चाहते हैं, लेकिन दुनिया की कोई ताकत ऐसा नहीं कर सकती: राहुल गांधी

  • ,
  • अखिलेश यादव का RSS पर बड़ा हमला, कहा- ये दुनिया का सबसे खतरनाक परिवार, वोट के लिए आरक्षण पर बदले इसके सुर

  • ,
  • प्रियंका ने प्रज्वल रेवन्ना मामले पर मोदी को घेरा, पूछा- वह देश छोड़कर भाग गया, पीएम को पता कैसे नहीं चला

  • ,
  • खेल: पूर्व सेलेक्टर श्रीकांत ने की रिंकू सिंह की तारीफ और तीरंदाज दीपिका फिर टारगेट ओलंपिक पोडियम स्कीम में शामिल