दुनिया

इजरायल-हमास जंग के बीच युद्धविराम को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन का बड़ा बयान, जानें क्या कहा

राष्ट्रपति बाइडेन ने इजरायल-हमास युद्ध की तुलना यूक्रेन पर रूस के आक्रमण से की। उन्होंने अमेरिका में बढ़ती यहूदी विरोधी भावना और इस्लामोफोबिया के संबंध में कहा क‍ि हाल के वर्षों में नफरत को बहुत अधिक ऑक्सीजन दी गई है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने गाजा में युद्धविराम के लिए देश और विदेश में बढ़ती मांगों को खारिज कर दिया है और कहा है कि इसका इस्तेमाल हमास खुद को फिर से संगठित करने और अपने प्रभुत्व को बनाए रखने के लिए करेगा। साथ ही, उन्होंने वेस्ट बैंक में फिलिस्तीनियों के खिलाफ यहूदी चरमपंथियों द्वारा जारी हिंसा को समाप्त करने का आह्वान किया और धमकी दी कि अमेरिका जिम्मेदार व्यक्तियों पर प्रतिबंध लगा सकता है।

शनिवार को वाशिंगटन पोस्ट में एक ओपेड में, राष्ट्रपति ने इजरायल-हमास युद्ध की तुलना यूक्रेन पर रूस के आक्रमण से की। उन्होंने अमेरिका में बढ़ती यहूदी विरोधी भावना और इस्लामोफोबिया के संबंध में कहा क‍ि हाल के वर्षों में " नफरत को बहुत अधिक ऑक्सीजन दी गई है।"

Published: undefined

हमास द्वारा 7 अक्टूबर के आतंकवादी हमलों के जवाब में इज़राइल द्वारा जारी सैन्य अभियानों के परिणामस्वरूप गाजा में गहराते मानवीय संकट के साथ, राष्ट्रपति को अपनी ही डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से युद्धविराम के लिए बढ़ते दबाव का सामना करना पड़ रहा है। बाइडेने ने लिखा, "जब तक हमास विनाश की अपनी विचारधारा पर कायम है, तब तक संघर्ष विराम संभव नहीं है।" “हमास के सदस्य संघर्ष विराम का उपयोग अपने रॉकेटों के भंडार को फिर से बनाने, लड़ाकू विमानों को पुनर्स्थापित करने और निर्दोषों पर फिर से हमला करने के लिए करेंगे।

बाइडेन ने हमास के खिलाफ इज़राइल को अटूट समर्थन की पेशकश की है, लेकिन उन्होंने खुद इज़राइल से अंतरराष्ट्रीय नियमों और कानूनों की अनदेखी न करने का आह्वान किया है। उन्होंने लिखा, "आने वाले महीनों में, संयुक्त राज्य अमेरिका अधिक शांतिपूर्ण, एकीकृत और समृद्ध मध्य पूर्व की स्थापना के लिए अपने प्रयासों को बढ़ाएगा।"

Published: undefined

बाइडेने ने लिखा, "मैं इजराइल के नेताओं से इस बात पर जोर देता रहा हूं कि वेस्ट बैंक में फिलिस्तीनियों के खिलाफ चरमपंथी हिंसा रुकनी चाहिए और हिंसा करने वालों को जवाबदेह ठहराया जाना चाहिए।"

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined