दुनिया

असफल विद्रोह के बाद पहली बार रूस में दिखा वैगनर प्रमुख प्रिगोझिन, पुतिन से सुलह होने की चर्चा

सीएनएन ने प्रिगोझिन की फोटो को सेंट पीटर्सबर्ग के ट्रेज़िनी पैलेस होटल का बताया है। रूसी मीडिया के मुताबिक, वैगनर प्रमुख ने इस होटल में एक कार्यालय बना रखा है। 24 जून के विद्रोह के बाद 6 जुलाई को चलाए गए अभियान के दौरान इस होटल में भी तलाशी ली गई थी।

असफल विद्रोह के बाद पहली बार रूस में दिखा वैगनर प्रमुख प्रिगोझिन
असफल विद्रोह के बाद पहली बार रूस में दिखा वैगनर प्रमुख प्रिगोझिन फोटोः IANS

जून में रूसी सेना के खिलाफ भाड़े के वैगनर सैनिकों के असफल विद्रोह के बाद पहली बार समूह के प्रमुख येवगेनी प्रिगोझिन को सेंट पीटर्सबर्ग में एक शिखर सम्मेलन के मौके पर एक अफ्रीकी गणमान्य व्यक्ति से मुलाकात करते देखा गया। कभी पुतिन के बेहद करीबी रहे प्रिगोझिन की एक बार फिर उनसे सुलह हो जाने की चर्चा है।

Published: undefined

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, बैठक गुरुवार को हुई और गणमान्य व्यक्ति रूस-अफ्रीका शिखर सम्मेलन में मध्य अफ्रीकी गणराज्य के प्रतिनिधिमंडल का हिस्सा हैं। कई वर्षों तक, वैगनर की मध्य अफ़्रीकी गणराज्य में उपस्थिति थी। इस मुलाकात की एक तस्वीर भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है, इसमें दोनों लोग हाथ मिलाते नजर आ रहे हैं।

Published: undefined

सीएनएन ने प्रिगोझिन और गणमान्य व्यक्ति की तस्वीर को सेंट पीटर्सबर्ग के ट्रेज़िनी पैलेस होटल का बताया है। रूसी मीडिया के मुताबिक, वैगनर प्रमुख ने होटल परिसर में एक कार्यालय बना रखा है। 24 जून के विद्रोह के बाद 6 जुलाई को रूसी अधिकारियों द्वारा चलाए गए तलाशी अभियान के दौरान इस होटल में भी छापेमारी की गई थी।

Published: undefined

उसके बाद से ही प्रिगोझिन को केवल 19 जुलाई को सार्वजनिक रूप से देखा गया था, जब वह बेलारूस के अंदर एक वीडियो में दिखाई दिया था, जो असिपोविची में एक बेस पर वैगनर सेनानियों का अभिवादन कर रहा था। विद्रोह के दौरान, बेलारूसी राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लुकाशेंको ने दावा किया था कि उन्होंने मामले में हस्‍तक्षेप कर विद्रोह रुकवाया।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined