दुनिया

हमास के साथ युद्ध इजरायल को पड़ रहा काफी मंहगा, अर्थव्यवस्था में आई भारी गिरावट

यहूदी राष्ट्र ने 7 अक्टूबर के हमले के बाद हमास को नष्ट करने के लिए गाजा में युद्ध छेड़ रखा है। अपेक्षा से बदतर गिरावट के लिए निजी खपत में 26.9 प्रतिशत गिरावट जिम्मेदार है क्योंकि हमलों के बाद आत्मविश्वास कम हो गया और लोगों ने खर्च में कटौती कर दी।

हमास के साथ युद्ध इजरायल को पड़ रहा काफी मंहगा, अर्थव्यवस्था में आई भारी गिरावट
हमास के साथ युद्ध इजरायल को पड़ रहा काफी मंहगा, अर्थव्यवस्था में आई भारी गिरावट फोटोः IANS

हमास के साथ युद्ध इजरायल को काफी भारी पड़ रहा है। इस भीषण युद्ध के कारण यहूदी देश की अर्थव्यवस्था पर भारी असर पड़ा है। एक मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि वर्ष 2023 की अंतिम तिमाही में इजरायल का उत्पादन तेजी से घटा है। यह लगभग दो साल में पहली गिरावट है, जो स्पष्ट तौर से फिलिस्तीनियों के खिलाफ जारी युद्ध के कारण ही है।

Published: undefined

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, इजरायल के केंद्रीय सांख्यिकी ब्यूरो ने सोमवार को अपने प्रारंभिक अनुमान में कहा कि देश का सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) एक साल पहले की समान तिमाही की तुलना में 19.4 प्रतिशत घट गया जबकि संशोधित आंकड़ों के अनुसार जुलाई-सितंबर तिमाही में जीडीपी 1.8 प्रतिशत बढ़ा था।

Published: undefined

रिपोर्ट में कहा गया है कि अर्थव्यवस्था में संकुचन इजरायल के लिए आर्थिक मोर्चे पर नई बुरी खबर है। यहूदी राष्ट्र ने 7 अक्टूबर के हमले के बाद हमास को नष्ट करने के लिए गाजा में युद्ध छेड़ रखा है। अपेक्षा से बदतर गिरावट के लिए निजी खपत में 26.9 प्रतिशत गिरावट जिम्मेदार है क्योंकि हमलों के बाद आत्मविश्वास कम हो गया और लोगों ने खर्च में कटौती कर दी।

Published: undefined

कैपिटल इकोनॉमिक्स के वरिष्ठ उभरते बाजारों के अर्थशास्त्री लियाम पीच के अनुसार, सेना से बुलावे के परिणामस्वरूप आवासीय इलाकों में गतिविधियां लगभग रुकने से और फिलिस्तीनी श्रमिकों में कमी के कारण व्यवसायों द्वारा स्थिर निवेश में 67.8 प्रतिशत की गिरावट आई। निर्यात में 18.3 प्रतिशत की गिरावट देखी गई।

Published: undefined

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, पीच ने सोमवार को एक नोट में कहा, "हालांकि 2024 की पहली तिमाही में सुधार की संभावना दिख रही है, लेकिन इस साल सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि दर रिकॉर्ड निचले स्तर के आसपास रहने की संभावना है। बैंक ऑफ इजरायल के अनुसार, इस संघर्ष से 2025 के अंत तक इजरायल को लगभग 255 अरब शेकेल (करीब 70.3 अरब डॉलर) का नुकसान होने की आशंका है, जो सकल घरेलू उत्पाद के लगभग 13 प्रतिशत के बराबर है।केंद्रीय बैंक ने पिछले साल नवंबर में युद्ध के मद्देनजर वर्ष 2023 के लिए विकास दर का अनुमान घटाकर दो प्रतिशत कर दिया था।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined