दुनिया

जब परवेज मुशर्रफ ने किया था कबूल, 'मेरे शासन में पकिस्तान जैश की मदद से भारत पर करवाता था आतंकी हमले'

जम्मू-कश्मीर में सक्रिय आतंकी संगठन जैश-ए मोहम्मद को लेकर मुशर्रफ ने कबूल किया था कि उनके शासन काल में पकिस्तान, जैश की मदद से कई बार भारत पर आतंकी हमले करवाया था।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति जनरल परवेज मुशर्रफ का निधन हो गया है। लंबी बीमारी से जूझ रहे 79 साल के परवेज मुशर्रफ ने दुबई के अमेरिकन अस्पताल में आखिरी सांस ली। परवेज मुशर्रफ के पाकिस्तान के सेना अध्यक्ष और राष्ट्रपति रहते हुए भारत के पाकिस्तान से बेहद तल्ख रिश्ते रहे। करगिल युद्ध का तानाबाना बुनने वाले पाकिस्तान के पूर्व तानाशाह ने अपनी जिंदगी में भारत के खिलाफ साजिशों को लेकर कई बड़े खुलासे किए।

Published: 05 Feb 2023, 1:07 PM IST

साल 2019 में जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में हुए बड़े आतंकी हमले के बाद परवेज मुशर्रफ ने कई बड़े और चौंकाने वाले खुलासे किए थे। जम्मू-कश्मीर में सक्रिय आतंकी संगठन जैश-ए मोहम्मद को लेकर मुशर्रफ ने कबूल किया था कि उनके शासन काल में पकिस्तान, जैश की मदद से कई बार भारत पर आतंकी हमले करवाया था।

Published: 05 Feb 2023, 1:07 PM IST

पाकिस्तान के पत्रकार नदीम मलिक को दिए गए एक इंटरव्यू में मुशर्रफ ने बताया था कि जिस समय वे पाकिस्तान के राष्ट्रपति थे, तब जैश-ए-मोहम्मद ने भारत में कई बार बम धमाके करवाए थे। परवेज ने पकिस्तान की तारीफ करते हुए कहा था कि अगर पकिस्तान आतंकवाद को खत्म करने के लिए आगे आता है तो यह बेहद अच्छी बात होगी। बकौल मुशर्रफ, “ मैं हमेशा से कहता रहा हूं कि जैश-ए-मोहम्मद एक आतंकी संगठन है। इस आतंकी संगठन के खिलाफ कार्रवाई की जानी चाहिए”।

Published: 05 Feb 2023, 1:07 PM IST

परवेज मुशर्रफ ने यह भी कहा था कि दिसंबर 2003 में रावलपिंडी के झांडा चिची में जैश के एक आत्मघाती हमलावर ने 2 बार उन पर हमला किया था, लेकिन खुशकिस्मती से वे दोनों बार बाल-बाल बच गए थे। उस हमले वाली बात का जिक्र करते हुए मुशर्रफ ने बताया था कि उनका काफिला एक पुल से गुजर रहा था तो हलावरों ने पुल में बम फिट किया हुआ था लेकिन खुशकिस्मती से जब तक उस बम का बटन दबा, तब तक उनकी गाड़ी पुल के पार निकल चुकी थी।

Published: 05 Feb 2023, 1:07 PM IST

पत्रकार नदीम ने मुशर्रफ से पूछा कि आपके शासन काल में जैश की जानकारी होने के बावजूद आपने इसके खिलाफ कोई एक्शन क्यों नहीं लिया, तो इस पर परवेज कहा कि पाकिस्तान की खुफिया एजेंसियां जैश का इस्तेमाल भारत में बम धमाके कराने के लिए कर रही थीं। इसी वजह से उनके खिलाफ किसी भी तरह की कोई कार्यवाई नहीं की गई। पत्रकार नदीम ने परवेज मुशर्रफ के इस इंटरव्यू की छोटी सी वीडियो क्लिप ट्विटर पर भी शेयर की थी।

इसे भी पढ़ें: करगिल का तानाबाना बुनने वाले पाकिस्तान के पूर्व तानाशाह परवेज मुशर्रफ का निधन, पाक में हो चुकी थी फांसी की सजा

Published: 05 Feb 2023, 1:07 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 05 Feb 2023, 1:07 PM IST