दुनिया

दुनिया: गाजा में जंग के बीच ईरान ने पेश किया नया हाइपरसोनिक मिसाइल और चंद्रमा रोवर के नाम के लिए मतदान करेंगे आस्ट्रेलियाई

ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड्स ने सोमवार को हाइपरसोनिक मिसाइल फतह-II का अनावरण किया। ऑस्ट्रेलियाई अंतरिक्ष एजेंसी (एएसए) ने सोमवार को देश के पहले चंद्रमा रोवर के लिए चार नामों की शॉर्टलिस्ट की घोषणा की।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

ईरान ने हाइपरसोनिक मिसाइल फतह-II का अनावरण किया

ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड्स ने सोमवार को हाइपरसोनिक मिसाइल फतह-II का अनावरण किया। ईरानी मीडिया के मुताबिक, ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनी ने आशूरा एयरोस्पेस साइंस एंड टेक्नोलॉजी यूनिवर्सिटी में फतह 11 का अनावरण किया। जून 2023 में ईरान ने फतह-I का सफल परीक्षण किया था।

उन्नत संस्करण में हाइपरसोनिक ग्लाइड व्हीकल (एचजीवी) शामिल है, जो हथियार को अधिकतम गति तक पहुंचने में मदद करता है। बताया गया है कि फतह-II मैक 5-20 (6170- 24700 किलोमीटर प्रति घंटे) की गति तक पहुंच सकता है।

ईरानी मीडिया ने यह भी बताया कि फतह-II की क्षमता इजरायल और अमेरिका की उन्नत एंटी-बैलिस्टिक मिसाइलों से अधिक है। गाजा में हमास के साथ चल रहे युद्ध और वेस्ट बैंक में ईरान समर्थित हिजबुल्लाह के साथ झड़पों के बीच ईरान का नई मिसाइल पेश करना एक महत्वपूर्ण घटना है।

Published: undefined

भारत को रणनीतिक साझेदार और वैश्विक प्रमुख के रूप में देखता है अमेरिका : राजदूत गार्सेटी

फोटो: IANS

अमेरिकी राजदूत एरिक गार्सेटी ने कहा कि अमेरिका भारत को न केवल एक रणनीतिक साझेदार के रूप में देखता है, बल्कि शांति स्थापित करने और तत्काल मुद्दों को हल करने में मदद करने के लिए वैश्विक रूप से प्रमुख मानता है।

भारत-अमेरिका 2 प्‍लस 2 मंत्रिस्तरीय वार्ता और आगे की राह पर बोलते हुए गार्सेटी ने कहा कि दोनों देशों द्वारा बेचे जाने वाले और सह-विकसित किए जाने वाले हथियारों के अलावा उनकी सेनाओं के बीच करीबी परिचालन स्तर का सहयोग बढ़ते रक्षा संबंधों की दिशा में एक बड़ा कदम है।

उन्होंने कहा कि इसमें आने वाले दिनों में बड़े पैमाने पर खुफिया जानकारी साझा करना और संयुक्त सैन्य अभ्यास शामिल होगा। गार्सेटी ने कहा कि हाल ही में संपन्न 2 प्‍लस 2 संवाद अमेरिका-भारत संबंधों के और अधिक मजबूत होने को दर्शाता है।

Published: undefined

बांग्लादेश में 1,549 मौतों के साथ 3,00,000 से ज्यादा डेंगू के मामले दर्ज

फोटो: IANS

स्वास्थ्य सेवा महानिदेशालय (डीजीएचएस) ने कहा कि बांग्लादेश में सोमवार को बीते 24 घंटों में डेंगू के 1,291 नए मामले और 6 और मौतें दर्ज की गईं, जिससे इस साल जनवरी से अब तक डेंगू के 3,01,225 मामले और मरने वालों की संख्या 1,549 हो गई है। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, अकेले इस महीने देश में 201 मौतें हुईं।

सोमवार तक, स्वास्थ्य मंत्रालय के तहत डीजीएचएस द्वारा बताए गए आंकड़ों के अनुसार, अक्टूबर में 67,769 लोगों के मच्छर जनित बीमारी से संक्रमित होने के बाद 30,080 अधिक डेंगू के मामले दर्ज किए गए।

डीजीएचएस ने कहा कि दक्षिण एशियाई देश में ठीक हुए मरीजों की कुल संख्या 2,94,757 है, जिसमें 1,522 नई रिकवरी भी शामिल है। बांग्लादेश में सितंबर में डेंगू के मामलों में सबसे अधिक वृद्धि देखी गई, जिसमें 79,598 नए संक्रमण और 396 मौतें दर्ज की गईं।

Published: undefined

आस्ट्रेलियाई लोग चंद्रमा रोवर के नाम के लिए करेंगे मतदान

फोटो: IANS

ऑस्ट्रेलियाई अंतरिक्ष एजेंसी (एएसए) ने सोमवार को देश के पहले चंद्रमा रोवर के लिए चार नामों की शॉर्टलिस्ट की घोषणा की, जिन्हें आम जनता से 8,000 से ज्यादा सबमिशन में से चुना गया था। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, सोमवार से 1 दिसंबर तक ऑस्ट्रेलियाई लोग इस पर मतदान कर सकेंगे कि रोवर का नाम कूलामोन, काकिरा, मेटशिप या रू-वर रखा जाएगा या नहीं। विजेता की घोषणा 6 दिसंबर को की जाएगी।

उम्मीदवारों को प्रासंगिकता, रचनात्मकता और उन्हें प्रस्तुत करने वाले व्यक्ति द्वारा प्रदान किए गए तर्क के आधार पर एएसए जज पैनल द्वारा प्रस्तुतियां से चुना गया था।

कूलामोन एक जहाज है जिसका इस्तेमाल स्वदेशी आस्ट्रेलियाई लोगों द्वारा इकट्ठा करने और ले जाने के लिए किया जाता है, दक्षिण ऑस्ट्रेलिया (एसए) के कौरना आदिवासी लोगों की भाषा में काकीरा का मतलब चंद्रमा है। मेटशिप ऑस्ट्रेलिया में दोस्ती के नेशनल करेक्टर ट्रेट्स के लिए एक कल्चरर शब्द है और रू-वेर ऑस्ट्रेलिया के प्रतिष्ठित कंगारुओं को शामिल करता है।

नाम दिए जाने के बाद, रोवर को नासा के साथ उसके आर्टेमिस मिशन पर एक समझौते के तहत चंद्रमा पर भेजा जाएगा, जिसे 2026 या 2027 में लॉन्च करने का लक्ष्य है।

Published: undefined

भारत में अमेरिकी वीजा जारी करने की गति तेज की जा रही : राजदूत गार्सेटी

फोटो: IANS

वाशिंगटन के राजदूत एरिक गार्सेटी ने सोमवार को बताया कि अमेरिका भारत में वीजा जारी करने की गति तेज कर रहा है। अधिक कर्मचारी हैदराबाद वाणिज्य दूतावास में शामिल हो रहे हैं। बेंगलुरु और अहमदाबाद में जल्द ही नए वाणिज्य दूतावास खुलेंगे।

गार्सेटी ने कहा, "कुछ और लोग पहले ही हैदराबाद वाणिज्य दूतावास में शामिल हो चुके हैं। हम शहर में कर्मचारियों की संख्या बढ़ा रहे हैं। नए वाणिज्य दूतावास स्थापित करने के लिए बेंगलुरु और अहमदाबाद में परिसरों को लिया जा रहा है।"

उन्होंने कहा कि रविवार को भारत-ऑस्ट्रेलिया विश्व कप क्रिकेट फाइनल देखने के लिए शहर की यात्रा के दौरान उन्होंने उस नए परिसर को देखा, जिसे अमेरिका अहमदाबाद में वाणिज्य दूतावास स्थापित करने के लिए ले रहा है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined