दुनिया

दुनिया की खबरें: रूस परमाणु हमले को लेकर कर रहा अभ्यास और पाकिस्तान में चल रहा 'सबसे बड़ा स्वतंत्रता आंदोलन'!

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने जवाबी परमाणु हमले के लिए सैन्य अभ्यास की निगरानी की है। इमरान खान ने बुधवार को अपने 'आजादी मार्च' को पाकिस्तान के इतिहास का 'सबसे बड़ा स्वतंत्रता आंदोलन' करार दिया।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

इमरान ने इस्लामाबाद मार्च को पाकिस्तान का 'सबसे बड़ा स्वतंत्रता आंदोलन' बताया

फोटो: IANS

शीर्ष अदालत के फैसले से प्रोत्साहन मिलने के बाद अध्यक्ष इमरान खान ने बुधवार को अपने 'आजादी मार्च' को देश के इतिहास का 'सबसे बड़ा स्वतंत्रता आंदोलन' करार दिया। जियो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, खान ने सियालकोट में एक पार्टी कार्यक्रम में कहा, "मेरा दिल मानता है कि यह पाकिस्तान के इतिहास में सबसे बड़ा स्वतंत्रता आंदोलन होगा। हम अपना संघर्ष तब तक जारी रखेंगे जब तक देश को चुनाव के जरिए अधिकार नहीं मिल जाता।"

सुप्रीम कोर्ट ने पहले पाकिस्तान के मुख्य न्यायाधीश (सीजेपी) उमर अता बंदियाल के साथ इस्लामाबाद के लिए लंबे मार्च को तुरंत रोकने के संघीय सरकार के अनुरोध को खारिज कर दिया था और सरकार को पूर्व प्रधानमंत्री खान के साथ बातचीत करने की सलाह दी थी।

Published: undefined

पुतिन की जवाबी परमाणु हमले के अभ्यास पर नजर

फोटो: IANS

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने जवाबी परमाणु हमले के लिए सैन्य अभ्यास की निगरानी की है। एक मीडिया रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। आरटी ने बताया- रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु ने अभ्यास के उद्देश्य को दुश्मन के परमाणु हमले के जवाब में बड़े पैमाने पर परमाणु हमले करने के लिए रूस की रणनीतिक आक्रामक ताकतों की तत्परता का परीक्षण के रूप में वर्णित किया।

क्रेमलिन के अनुसार, युद्धाभ्यास में भूमि, समुद्र और विमानन निरोध बलों ने भाग लिया। रूस के सुदूर पूर्व में कामचटका प्रायद्वीप पर स्थित लक्ष्यों को यार्स अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल, आर्कान्जेस्क क्षेत्र में प्लासेत्स्क कोस्मोड्रोम से दागा गया, और बैरेंट्स सागर से लॉन्च की गई सिनेवा बैलिस्टिक मिसाइल द्वारा नष्ट कर दिया गया। टीयू-95 रणनीतिक बमवर्षकों ने भी अभ्यास में भाग लिया।

Published: undefined

यूक्रेन में लड़ने के लिए अमेरिका द्वारा प्रशिक्षित अफगान कमांडो की भर्ती कर रहा रूस

फोटो: IANS

तालिबान से लड़ने के लिए सहयोगी बलों द्वारा प्रशिक्षित अफगान कमांडो को अब यूक्रेन में लड़ने के लिए रूस द्वारा भर्ती किया जा रहा है। एक मीडिया रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है।
डेली मेल की रिपोर्ट के अनुसार, पिछले साल अगस्त में जब देश तालिबान के हाथों में गिर गया, तब पश्चिम द्वारा कुलीन राष्ट्रीय सेना कमांडो कोर के 30,000 सदस्यों को छोड़ दिया गया था।

रिपोर्ट में कहा गया है कि अब, अमेरिका द्वारा प्रशिक्षित लाइट इन्फैंट्री फोर्स, जो लगभग 20 वर्षो तक मित्र देशों की सेना के साथ कंधे से कंधा मिलाकर लड़ी थी, व्लादिमीर पुतिन के बर्बर युद्ध के प्रयास में शामिल हो सकती है। ऐसा माना जाता है कि बेरोजगार कमांडो का शोषण करते हुए, भर्ती अभियान के पीछे छायादार वैगनर ग्रुप है।

Published: undefined

नए शोध ने चेताया, ई-सिगरेट से हो सकती है दिल की बीमारी

फोटो: IANS

 एक भारतीय मूल के शोधकर्ता से जुड़े एक नए अमेरिकी अध्ययन में पाया गया है कि ई-सिगरेट एरोसोल के संपर्क में आने से दिल की बीमारी पैदा कर सकती है। नेचर कम्युनिकेशंस में प्रकाशित क्रिस्टीना ली ब्राउन एनवायरोम इंस्टीट्यूट में लुइसविले विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं के अध्ययन से पता चलता है कि ई-सिगरेट तरल पदार्थ (ई-तरल पदार्थ) के भीतर विशिष्ट रसायनों के संपर्क में एरिथमिया और कार्डियक इलेक्ट्रिकल डिसफंक्शन को बढ़ावा मिलता है।

अध्ययन का नेतृत्व करने वाले सहायक प्रोफेसर एलेक्स कार्ल ने कहा, "हमारे निष्कर्ष बताते हैं कि ई-सिगरेट के अल्पकालिक संपर्क ई-तरल पदार्थो के भीतर विशिष्ट रसायनों के माध्यम से हृदय ताल को अस्थिर कर सकते हैं।"

Published: undefined

शहबाज, सऊदी क्राउन प्रिंस द्विपक्षीय संबंधों को 'नई ऊंचाइयों' तक ले जाने पर सहमत

फोटो: IANS

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ और सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान बिन अब्दुलअजीज अल-सऊद ने दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों और भाईचारे के बंधन को नई ऊंचाइयों पर उन्नत करने और बढ़ाने पर सहमति व्यक्त की है।

डॉन न्यूज ने बुधवार को रेडियो पाकिस्तान के हवाले से खबर दी कि दोनों ने रियाद में एक द्विपक्षीय बैठक की, जिसके दौरान उन्होंने द्विपक्षीय संबंधों के सभी पहलुओं की समीक्षा की।
शरीफ ने ट्विटर पर इस मुलाकात को 'शानदार' बताया।

उन्होंने कहा, हम बदलती दुनिया की आवश्यकताओं के अनुरूप पाकिस्तान और सऊदी अरब के बीच द्विपक्षीय संबंधों और भाईचारे के बंधन को उन्नत करने और बढ़ाने के लिए सहमत है। मैंने बताया पाकिस्तान के लोग उनकी (क्राउन प्रिंस) यात्रा का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined