दुनिया

दुनिया की खबरें: रूस ने कीव पर हमले के लिए किया इस खतरनाक ड्रोन का इस्तेमाल! और पाक उपचुनाव में इमरान ने सबको चौंकाया

यूक्रेन के एक शीर्ष अधिकारी ने सोमवार को दावा किया कि रूस ने कीव पर हमला करने के लिए कामिकेज ड्रोन का इस्तेमाल किया। इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) ने नेशनल असेंबली उपचुनाव में आठ सीटों में से छह पर जीत दर्ज कर सबको चौंका दिया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

रूस ने कीव पर हमला करने के लिए कामिकेज ड्रोन का इस्तेमाल किया : अधिकारी

यूक्रेन के एक शीर्ष अधिकारी ने सोमवार को दावा किया कि रूस ने कीव पर हमला करने के लिए कामिकेज ड्रोन का इस्तेमाल किया, जो राजधानी शहर को निशाना बनाकर किए गए हालिया हमलों की एक श्रृंखला में नए हैं। सोमवार सुबह ट्विटर पर यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की के कर्मचारियों के प्रमुख एंड्री यरमक ने कहा, "कामिकेज ड्रोन द्वारा राजधानी पर हमला किया गया था। रूसियों को लगता है कि इससे उन्हें मदद मिलेगी, लेकिन इस तरह की हरकतें व्यथा के समान हैं।"

"हमें जल्द से जल्द और अधिक वायु रक्षा प्रणालियों आकाश की रक्षा करने और दुश्मन को नष्ट करने के लिए और अधिक हथियारों की आवश्यकता है।"

कामिकेज ड्रोन छोटे हवाई हथियार होते हैं, जो लक्ष्य पर हमला करने के बाद नष्ट हो जाते हैं। अन्य ड्रोनों के विपरीत, जिन्हें मिसाइलों को गिराने के बाद स्वदेश लौटना होता है, कामिकेज ड्रोन डिस्पोजेबल होते हैं।

Published: undefined

पाक उपचुनाव में इमरान ने सबको चौंकाया, 8 में से 6 सीटें जीतीं

फोटो: IANS

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) ने नेशनल असेंबली उपचुनाव में आठ सीटों में से छह पर जीत दर्ज कर सबको चौंका दिया है।

इस उपचुनाव को खान और गठबंधन सरकार के बीच सीधी राजनीतिक लड़ाई के रूप में देखा जा रहा था। खान की पार्टी कराची में हार गई। पीटीआई उम्मीदवार मेहर बानो कुरैशी मुल्तान में पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के अली मूसा गिलानी से उपचुनाव हार गईं। कराची में इमरान की हार का दावा पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के हकीम बलूच ने भी किया था।

छह नेशनल असेंबली सीटों पर खान की जीत ने प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ की पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन)के नेतृत्व वाली गठबंधन सरकार के लिए निश्चित रूप से खतरे की घंटी बजा दी है।

Published: undefined

ऑस्ट्रेलिया में घरेलू हिंसा को समाप्त करने के लिए बनाई नई 10-वर्षीय योजना

फोटो: IANS

ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने सोमवार को घरेलू हिंसा को खत्म करने के लिए 10 साल की राष्ट्रीय योजना की घोषणा की है। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, सामाजिक सेवा मंत्री अमांडा रिशवर्थ और महिला मंत्री कैटी गैलाघर ने राज्य और क्षेत्र के अधिकारियों के साथ महिलाओं और बच्चों के खिलाफ हिंसा समाप्त करने के लिए राष्ट्रीय योजना शुरू की।

परिवर्तन के लिए ऐतिहासिक खाका न्याय प्रणाली, स्वास्थ्य क्षेत्र, अपराध, मीडिया, स्कूल और प्रौद्योगिकी कंपनियों के कार्य करने के तरीके में सुधार के लिए कहता है, जिसमें सभी स्तरों पर हिंसा को लक्षित करने के लिए पुरुषों और लड़कों के साथ जुड़ने के महत्व पर प्रकाश डाला गया है।

Published: undefined

दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति की अप्रूवल रेटिंग 33.1 प्रतिशत तक बढ़ी : पोल

फोटो: IANS

दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति यूं सुक-योल की अप्रूवल रेटिंग पिछले सप्ताह 1.1 प्रतिशत अंक बढ़कर 33.1 प्रतिशत हो गई है, जो सोमवार को एक साप्ताहिक सर्वे में सामने आया। स्थानीय सर्वेक्षणकर्ता रियलमीटर के अनुसार, यून के राज्य मामलों के आचरण पर नकारात्मक मूल्यांकन 1.6 प्रतिशत अंक गिरकर 64.2 प्रतिशत हो गया।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, सत्तारूढ़ रूढ़िवादी पीपुल्स पावर पार्टी का समर्थन पिछले सप्ताह 36.3 प्रतिशत पर आया, जो एक सप्ताह पहले की तुलना में 1.1 प्रतिशत अधिक है। मुख्य उदारवादी विपक्षी डेमोकेट्रिक पार्टी की अप्रूवल रेटिंग 2.8 प्रतिशत अंक घटकर 46.4 प्रतिशत हो गई।

Published: undefined

ऑस्ट्रेलिया राज्य में बाढ़ आने से हो सकते हैं हजारों घर जलमग्न

फोटो: IANS

ऑस्ट्रेलिया के विक्टोरिया राज्य में बाढ़ का कहर जारी है, जिससे हजारों घर जलमग्न हो सकते हैं। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, सोमवार को विक्टोरिया के आपातकालीन विभाग की ओर से घटनाओं और चेतावनियों के नवीनतम अपडेट के अनुसार, राज्य भर में 50 से अधिक चेतावनियां हैं, जिनमें 10 से अधिक निकासी आदेश शामिल हैं, जो मुख्य रूप से राज्य के उत्तरी भाग के लिए हैं।

ऑस्ट्रेलियाई आपातकालीन प्रबंधन मंत्री मरे वाट ने सोमवार को राष्ट्रीय प्रसारक एबीसी न्यूज को बताया कि आपातकालीन अधिकारियों को

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined