दुनिया

दुनिया: शिन बेत, IDF का हमास से जुड़े 60 लोगों को पकड़ने का दावा और 'गाजा में लोगों को निकलने से रोक रहा है हमास'

इजराइल डिफेंस फोर्स (आईडीएफ) ने गुरुवार को एक बयान में कहा कि हमास गाजा के नागरिकों को वहां से निकलने से रोक रहा है। इजरायली खुफिया एजेंसी शिन बेत और आईडीएफ ने अब तक इजरायल ने हमास से जुड़े होने के आरोप में 60 लोगों को गिरफ्तार किया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

आईडीएफ ने कहा, गाजा में लोगों को निकलने से रोक रहा है हमास

इजराइल डिफेंस फोर्स (आईडीएफ) ने गुरुवार को एक बयान में कहा कि हमास गाजा के नागरिकों को वहां से निकलने से रोक रहा है। आईडीएफ के प्रवक्ता ने पुष्टि की कि सेना ने लोगों से गाजा पट्टी खाली करने की अपील की थी। लेकिन हमास के लोग लोगों को दक्षिण की ओर जाने से रोक रहा है।

सेना ने कहा कि उसने गाजा पट्टी में रहने वाले लोगों से संपर्क किया लेकिन उन्होंने जवाब दिया कि सभी सड़कें अवरुद्ध हैं। संयुक्त राष्ट्र ने इजराइल को चेतावनी दी थी कि गाजा की आधी आबादी को उत्तर से निकालना संभव नहीं है और अपील की थी कि गाजा पट्टी में सैन्य आक्रमण न करें क्योंकि यह घनी आबादी वाला क्षेत्र है।

हालांकि इज़राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने पहले ही घोषणा कर दी है कि हमास को नष्ट करने और क्षेत्र में सामान्य स्थिति बहाल करने के लिए गाजा पट्टी में जमीनी सैन्य आक्रमण जरूरी है।

Published: undefined

अमेरिका में 22 लोगों की हत्या करने वाले की बड़े पैमाने पर तलाश जारी

फोटो: IANS

दो सामूहिक गोलीबारी की घटनाओं में 22 लोगों की हत्या करने वाले बंदूकधारी को पकड़ने के लिए अमेरिकी राज्य मेन में इस समय बड़े पैमाने पर तलाशी अभियान चलाया जा रहा है। पुलिस अमेरिकी राज्य के दूसरे सबसे बड़े शहर लेविस्टन के निवासियों को सुरक्षित स्थान पर आश्रय लेने के लिए कह रही है।

लेविस्टन पुलिस विभाग के अनुसार, शहर में बुधवार शाम को गोलीबारी की दो घटनाएं हुईं। पहली घटना मोलिसन-वे के स्पेयरटाइम रिक्रिएशन में एक बॉलिंग एली और दूसरी लिंकन स्ट्रीट पर स्कीमेंजेस बार एंड ग्रिल रेस्तरां में हुई। दोनों स्थान एक दूसरे से 6.5 किमी की दूरी पर हैं। सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, राज्य के अधिकारियों ने कहा कि गोलीबारी शाम 6.56 बजे शुरू हुई। 

Published: undefined

चीनी मानवयुक्त अंतरिक्ष यान शनचो-17 का प्रक्षेपण सफल

फोटो: IANS

चीनी मानवयुक्त अंतरिक्ष इंजीनियरिंग कार्यालय के अनुसार, 26 अक्टूबर की सुबह 11 बजकर 14 मिनट पर, मानवयुक्त अंतरिक्ष यान शनचो-17 का प्रक्षेपण पश्चिमोत्तर चीन के कानसू प्रांत के च्युछ्वान उपग्रह प्रक्षेपण केंद्र में लॉन्ग मार्च 2एफ़ याओ-17 वाहक रॉकेट के माध्यम से सफलतापूर्ण किया गया। प्रक्षेपण के लगभग 10 मिनट बाद, शनचो-17 मानवयुक्त अंतरिक्ष यान सफलतापूर्वक रॉकेट से अलग हुआ और पूर्व निर्धारित कक्षा में प्रवेश कर गया। अंतरिक्ष यात्री दल अच्छी स्थिति में हैं और प्रक्षेपण पूरी तरह सफल रहा।

अंतरिक्ष यान कक्षा में प्रवेश करने के बाद, पूर्व निर्धारित प्रक्रियाओं के अनुसार अंतरिक्ष स्टेशन असेंबली से मिलने के बाद स्वायत्त रूप से शीघ्र ही जोड़ा जाएगा। शनचो-17 का अंतरिक्ष यात्री दल शनचो-16 के अंतरिक्ष यात्री दल का स्थान लेकर कक्षीय कार्य करेगा।

Published: undefined

एशियन पैरा गेम्स:तीसरे दिन चीनी टीम ने जीते 51 स्वर्ण पदक

फोटो: IANS

25 अक्टूबर को हांगचो एशियन पैरा गेम्स के तीसरे दिन की प्रतियोगिता में चीनी टीम ने तीन विश्व रिकॉर्ड तोड़ते हुए कुल 51 स्वर्ण पदक जीते। भारतीय टीम ने पुरुषों की भाला फेंक स्पर्धा में अच्छा प्रदर्शन किया और दो नए विश्व रिकॉर्ड बनाए। ट्रैक और फील्ड प्रतियोगिता में 7 चीनी एथलीटों ने स्वर्ण पदक जीते। तैराकी में चीनी टीम ने न सिर्फ 16 स्वर्ण पदक जीते, बल्कि दो विश्व रिकॉर्ड भी तोड़े। भारोत्तोलन प्रतियोगिता में चीनी टीम ने 4 में से 3 स्वर्ण पदक जीते।

वेलोड्रोम में चीनी और जापानी दोनों एथलीटों ने जोरदार ताकत दिखाई और दोनों ने 2 स्वर्ण पदक जीते। चीनी टीम ने टेबल टेनिस में भी 10 स्वर्ण पदक जीते। भाला फेंक स्पर्धा में भारतीय टीम के दोनों एथलीटों ने विश्व रिकॉर्ड तोड़ते हुए अच्छा प्रदर्शन किया।

Published: undefined

शिन बेत, आईडीएफ ने हमास से जुड़े 60 लोगों को पकड़ा

फोटो: IANS

इजरायली खुफिया एजेंसी शिन बेत और इजरायल डिफेंस फोर्सेज (आईडीएफ) बुधवार रात से ही संयुक्त रूप से छापेमारी कर रही है। अब तक इजरायल ने हमास से जुड़े होने के आरोप में 60 लोगों को गिरफ्तार किया है।

आईडीएफ ने गुरुवार को एक बयान में कहा, शिन बेत द्वारा दी गई गुप्त सूचना के आधार पर, आईडीएफ ने गाजा सीमा के अंदर छापेमारी की। आईडीएफ गाजा पट्टी में जमीनी हमले की तैयारी कर रहा है जिसके लिए सीमा पर बड़ी संख्या में सैनिकों को तैनात किया गया है।

इस बीच, आईडीएफ ने गाजा पट्टी में टैंकों को स्थानांतरित कर दिया है और कुछ आतंकी चौकियों और मिसाइल लॉन्चिंग पैड को नष्ट कर दिया है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined