लोकसभा चुनाव 2019

चुनाव जीतने के लिए पाकिस्तान से विवाद बढ़ा रहे हैं पीएम मोदी- चीनी मीडिया

‘ऐसा लगता है कि भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनकी भारतीय जनता पार्टी पाकिस्तान के साथ विवाद का इस्तेमाल अपने एक मुख्य चुनावी दांव के रूप में करना चाहती है ताकि मोदी की लोकप्रियता बढ़े और मतदाताओं को लुभाया जा सके।’

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

लोकसभा चुनाव जीतने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी और उनकी पार्टी बीजेपी पाकिस्तान के साथ विवाद को बढ़ा रही है। इतना ही नहीं मोदी सरकार लोकसभा चुनाव में लाभ लेने के लिए और वोटर्स को लुभाने के लिए चाइना कार्ड भी खेल रही है। ये आरोप चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने लगए हैं।

चीनी अखबार ग्लोबल टाइम्स में छपे एक लेख में कहा गया है कि, 'भारत में चुनाव होने हैं और उससे कुछ समय पहले भारत-पाकिस्तान के बीच तनाव चरम पर पहुंच गया जब भारतीय अर्द्धसैनिक बलों पर फिदायीन हमले के बाद भारत ने एयर स्ट्राइक किए। भारत ने हाल में ही पाकिस्तान स्थ‍ित चरमपंथी संगठन जैश-ए-मोहम्मद को सुरक्षा परिषद में ग्लोबल टेररिस्ट घोषित कर काली सूची में डालने का प्रस्ताव रखा था। इससे ऐसा लगता है कि भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनकी भारतीय जनता पार्टी पाकिस्तान के साथ विवाद का इस्तेमाल अपने एक मुख्य चुनावी दांव के रूप में करना चाहती है ताकि मोदी की लोकप्रियता बढ़े और मतदाताओं को लुभाया जा सके।'

अखबार के मुताबकि इससे पहले कभी भी द्विपक्षीय रिश्तों को इस तरह से भारत या किसी और देश में चुनावी मुद्दा नहीं बनाया जाता था, जब तक की युद्ध जैसे हालात न बन जाए। अखबार में कहा गया है कि निश्चित तौर पर भारत और चीन के बीच कुछ मुद्दों पर विवाद है, लेकिन यह किसी संकट की ओर बढ़ने जैसा नहीं है। इसके बाद भी बीजेपी सरकार द्वारा चुनावी मुद्दों से ध्यान भटकाने के लिए चीन कार्ड का इस्तेमाल किया जा रहा है।

लेख में आगे मोदी सरकार के प्रदर्शन पर भी प्रहार किया गया है। लेख में कहा गया है कि बीजेपी पहले चुनाव जीतने को लेकर आश्वस्त थी, लेकिन लोगों को रोजगार मुहैया न करा पाने के साथ साथ कई घरेलू समस्याओं की वजह से सरकार को आलोचना का सामना करना पड़ रहा है। मोदी सरकार अपने ज्यादातर वादे पूरा नहीं कर पाई है, जिसकी वजह से लोगों में असंतोष है। अब चुनाव में पाकिस्तान और चीन कार्ड ही मोदी सरकार का सहारा है और मोदी जैसे अनुभवी राजनीतिज्ञ ऐसे कार्ड के इस्तेमाल से चूकना नहीं चाहते हैं।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined