लोकसभा चुनाव 2019

देशव्यापी शिकायत, ईवीएम की अदला-बदली और छेड़छाड़ की खबर के बीच मतगणना कल, कल सुबह 8 बजे से शुरु होगी वोटों की गिनती

कुल 543 लोकसभा सीटों में से 542 पर चुनाव हुए हैं। वेल्लोर लोकसभा सीट पर धन बल का अत्यधिक उपयोग किए जाने के आधार पर चुनाव आयोग ने चुनाव रद्द कर दिया था।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

किसके सिर सजेगा जीत का सेहरा, कौन होगा निराश। इसका फैसला अब बस कुछ घंटो के बाद हो जाएगा। लोकसभा चुनाव की मतगणना गुरुवार को सुबह आठ बजे से शुरू हो जाएगी। 11 बजते-बजते तस्वीर साफ हो जाएगी कि किसके सिर सेहरा सजने वाला है। ईवीएम के खुलने के साथ ही देश के करोड़ों मतदाताओं के फैसले से तमाम जनप्रतिनिधियों के भाग्य का निर्णय हो जाएगा।

Published: undefined

एक महीने से अधिक समय तक चली मतदान प्रक्रिया में जहां करोड़ों नागरिकों ने उत्साह के साथ भाग लिया, वहीं मतदान में लगे अधिकारियों, कर्मचारियों और सुरक्षाबलों ने इसे संपन्न कराने में अपना योगदान दिया। पिछले लोकसभा चुनाव के मुकाबले इस बार 8.4 करोड़ अधिक मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया

लोकसभा चुनाव 2019 के तहत देश भर में 542 संसदीय सीटों के लिए डाले गए मतों की गिनती बृहस्पतिवार को सुबह आठ बजे शुरू होगी। 542 सीटों पर 8,000 से अधिक प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं। सात चरणों में हुए मतदान में 90.99 करोड़ मतदाताओं में से करीब 67.11 प्रतिशत लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया है। भारतीय संसदीय चुनाव में यह सबसे अधिक मतदान है।

Published: undefined

पिछले आम चुनाव में 81.5 करोड़ मतदाताओं के लिए नौ लाख मतदान केंद्र बनाये गए थे और कम-से-कम 17 लाख वोटिंग मशीनों का इस्तेमाल हुआ था। इस दफा लगभग 8.4 करोड़ मतदाता बढ़े हैं और मतदान केंद्रों की संख्या में भी 10 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। इस लोकसभा चुनाव में कई जगह से हिंसा की भी खबरें आई। सबसे ज्यादा हिसां की खबर पश्चिम बंगाल से आई। कुल मिलाकर यह आम चुनाव शांतिपूर्ण रहा।

Published: undefined

2014 लोकसभा चुनाव में नौ चरणों में मतदान हुए थे, पर उसमें 35 दिन ही लगे थे। इस बार सात चरण थे और प्रक्रिया पूरी होने में 38 दिन का समय लगेगा। साल 2014 में सिर्फ आठ लोकसभा क्षेत्रों- लखनऊ, जाधवपुर, रायपुर, गांधीनगर, बंगलुरु दक्षिण, चेन्नई मध्य, पटना साहिब, मिजोरम- में ही वीवीपैट लगाये गये थे। नोटा के विकल्प को भी पहली बार 2014 में ही वोटिंग मशीन पर जोड़ा गया था।

Published: undefined

लोकसभा चुनाव में पहली बार इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों के परिणामों का मिलान पेपर ट्रेल मशीनों से निकलने वाली पर्चियों से किया जाएगा। यह मिलान प्रति विधानसभा क्षेत्र में पांच मतदान केंद्रों में होगा। चुनाव आयोग ने अभी तक बृहस्पतिवार को होने वाली मतगणना के केन्द्रों की संख्या उपलब्ध नहीं कराई है। प्रक्रिया के मुताबिक, सबसे पहले डाक मतपत्रों की गिनती की जाएगी।

Published: undefined

कुल 543 लोकसभा सीटों में से 542 पर चुनाव हुए हैं। वेल्लोर लोकसभा सीट पर धन बल का अत्यधिक उपयोग किए जाने के आधार पर चुनाव आयोग ने चुनाव रद्द कर दिया था। इस सीट पर चुनाव के लिए नई तारीख का ऐलान नहीं हुआ है। चुनाव लड़ने वाले प्रमुख नेताओं में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कई केंद्रीय मंत्री, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी और समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शीला दीक्षित, ज्योतिरादित्य सिंधिया, दिग्विजय सिंह, बीजेपी के अध्यक्ष अमित शाह, एसपी के वरिष्ठ नेता मुलायम सिंह यादव, शामिल हैं।

Published: undefined

इस बार कई फिल्मी सितारे और क्रिकेटर भी चुनावी मैदान में हैं। बीजेपी ने सन्नी देओल, गौतम गंभीर, रवि किशन और दिनेशलाल यादव सहित कई सितारों को मैदान में उतारा है। वहीं कांग्रेस की तरफ से उर्मीला मातोंडकर भी चुनावी मैदान में हैं। वहीं अभिनेता प्रकाश राज भी चुनाव लड़ रहे हैं।

Published: undefined

अतिंम चरण के चुनाव के दिन न्यूज चैनलों ने एग्जिट पोल भी दिखाए। लोग इन एग्जिट पोलों पर विश्वास नहीं कर पा रहे हैं। एग्जिट पोल ने लोगों में और संशय भर दिया है। वहीं कई पत्रकार और जानकार भी इस पर सवाल उठा रहे हैं। इसी बीच देश भर से ईवीएम से खेल करने की शिकायतें मिलती रही। ईवीएम को लेकर जगह जगह बवाल हुआ। कई जगह ईवीएम बिना सुरक्षा के प्राइवेट गाड़ियों में ले जाते पकड़ी गई। जिस पर विपक्ष ने हंगामा भी किया। कहीं खाली बक्से तो कहीं ईवीएम से भरे ट्रक भी पकड़े गए।

Published: undefined

सोमवार देर रात ईवीएम बदलने का आरोप लगाते हुए कांग्रेस और गठबंधन के प्रत्याशियों ने हंगामा किया। गाजीपुर में जिला प्रशासन और पुलिस से नोकझोंक के बाद गठबंधन प्रत्याशी अफजाल अंसारी धरने पर बैठ गए। मिर्जापुर में कांग्रेस प्रत्याशी ललितेश पति त्रिपाठी ने स्ट्रॉन्ग रूम में अतिरिक्त 300 ईवीएम रखने की बात कहकर ईवीएम बदलने का आरोप लगाए। तो वहीं बिहार में भी कई जगह पर ईवीएम की अदला बदली की कोशिश की खबरें आई।

Published: undefined

ईवीएम के साथ छेड़छाड़ की आशंका और एग्जिट पोल के आंकड़ों के बाद कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने एक ऑडियो जारी कर कार्यकर्ताओं से कहा कि आप लोग, अफवाहों और एग्जिट पोल से हिम्मत न हारें। वहीं एग्जिट पोल के अनुमानों को खारिज करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कार्यकर्ताओं को संदेश दिया। उन्होंने ट्वीट कर कहा, “अगले 24 घंटे महत्वपूर्ण हैं। सतर्क और चौकन्ना रहें। आप डरे नहीं। आप सत्य के लिए लड़ रहे हैं। फर्जी एग्जिट पोल के दुष्प्रचार से निराश न हो। खुद पर और कांग्रेस पार्टी पर विश्वास रखें, आपकी मेहनत बेकार नहीं जाएगी।”

Published: undefined

वहीं पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने ट्वीट किया कि मैं एग्जिट पोल के गॉसिप पर भरोसा नहीं करती। गेम प्लान यह है कि इस गॉसिप के जरिए ईवीएम से छेड़छाड़ की जाए या फिर हजारों ईवीएम को बदल दें। मैं सभी विपक्षी दलों से अपील करती हूं कि एकजुट रहें, मजबूत और हिम्मती रहें। हम इस लड़ाई को साथ मिलकर लड़ेंगे। सभी विपक्षी पार्टियों ने एग्जिट पोल के दावों को खारिज करते हुए स्ट्रॉन्ग रूम में रखे ईवीएम मशीन पर निगरानी रखने के लिए अपने कार्यकर्ताओं से अपील की। इन दलों को आशंका है कि ईवीएम से छेड़छाड़ की जा सकती है। विपक्ष का कहना है कि इस चुनाव में एनडीए की हार होगी।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined