हालात

AMU में 26 प्रोफेसर समेत 44 लोगों की कोरोना से मौत, नए वैरिएंट का शक, जांच के लिए ICMR से आग्रह

एएमयू कुलपति तारिक मंसूर ने आईसीएमआर को विश्वविद्यालय से लिए नमूनों की जांच के लिए एक पत्र भेजा है। कुलपति ने कहा है कि जितनी जल्दी हो, सैंपल्स की जीनोम स्टडी कराई जाए, ताकि पता चल सके कि यूनिवर्सिटी में कोविड का कोई नया वैरिएंट तो विकसित नहीं हुआ है?

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ स्थित अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में बीते 20 दिनों के भीतर 44 लोगों की कोरोना से मौत हो चुकी है। इनमें 26 प्रोफेसर्स भी शामिल हैं। कोरोना के कारण मरने वाले इन प्रोफेसर्स में 16 वर्किंग और 10 रिटायर्ड प्रोफेसर हैं। विश्वविद्यालय ने संदेह जताया है कि यूनिवर्सिटी में कोरोना का कोई नया वेरिएंट हो सकता है। विश्वविद्यालय के कुलपति ने यहां से लिए गए सैंपल की जांच के लिए आईसीएमआर से आग्रह किया है।

Published: 11 May 2021, 11:45 PM IST

एएमयू के कुलपति तारिक मंसूर के भाई की भी कोरोना से मौत हो चुकी है। कुलपति तारिक मंसूर ने विश्वविद्यालय में कोरोना के नए वैरिएंट की आशंका जताई है। कुलपति की मांग पर विश्वविद्यालय से कोरोना के सैंपल एकत्र किए गए हैं। एकत्र किए गए इन सैंपल को जांच के लिए दिल्ली में सीएसआईआर इंस्टीट्यूट ऑफ जिनॉमिक्स एंड इंटीग्रेटिव बायॉलजी भेजा गया है।

Published: 11 May 2021, 11:45 PM IST

वाइस चांसलर तारिक मंसूर ने आईसीएमआर को नमूनों की जांच के लिए एक पत्र भी भेजा है। आईसीएमआर की ओर से इस पर फिलहाल कोई प्रतिक्रिया सामने नहीं आई है। गौरतलब है कि अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी परिसर से विश्वविद्यालय की ही आईसीएमआर प्रमाणित लैब ने ये सैंपल इकट्ठा किए हैं। यूनिवर्सिटी ने आईसीएमआर को लिखे पत्र कहा है कि जितनी जल्दी हो सके, कोविड सैंपल्स की जीनोम स्टडी कराई जाए। इस स्टडी से यह पता चल सके कि क्या यूनिवर्सिटी में कोविड का कोई नया वैरिएंट विकसित हुआ है?

Published: 11 May 2021, 11:45 PM IST

विश्वविद्यालय परिसर में रहने वाले जिन प्रोफेसर की कोरोना के कारण मृत्यु हुई है, उनमें पोस्ट हार्वेस्ट इंजिनियरिंग विभाग के प्रोफेसर मोहम्मद अली खान (60), राजनीति विज्ञान विभाग के प्रो. काजी मोहम्मद जमशेद (55), मनोविज्ञान विभाग के अध्यक्ष प्रो. साजिद अली खान (63), संग्रहालय विभाग के अध्यक्ष मोहम्मद इरफान (62), महिला अध्ययन केंद्र के डॉ. अजीज फैसल (40), इतिहास विभाग के डॉ. जिबराइल (51), अंग्रेजी विभाग के डॉ. मोहम्मद यूसुफ अंसारी (46), उर्दू विभाग के डॉ. मोहम्मद फुरकान संभली (43) और जूलॉजी विभाग के प्रोफेसर सैयद इरफान अहमद (62) शामिल हैं।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Published: 11 May 2021, 11:45 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 11 May 2021, 11:45 PM IST