हालात

बेबस लोग, बेरहम सरकार, निराशा, कुप्रबंधन और पीड़ा का रहा मोदी सरकार का 6 साल का कार्यकाल: कांग्रेस

मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के एक साल होने पर कांग्रेस ने हमला बोला है। कांग्रेस ने कहा कि 2019-20 मोदी सरकार के शासन में निराशा, अनर्थकारी प्रबंधन और घोर पीड़ा का एक साल है। कांग्रेस ने कहा कि लोग बेबस हैं और सरकार बेरहम।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के एक साल होने पर कांग्रेस ने हमला बोला है। कांग्रेस ने कहा कि 2019-20 मोदी सरकार के शासन में निराशा, अनर्थकारी प्रबंधन और घोर पीड़ा का एक साल है। कांग्रेस ने कहा कि लोग बेबस हैं और सरकार बेरहम। मोदी सरकार के छह साल के कार्यकाल में सांप्रदायिक, जातीय हिंसा में बढ़ोतरी के साथ संवेदना और भाईचारे के बंधन तार-तार होते देखे गए।

Published: 30 May 2020, 3:27 PM IST

कांग्रेस ने मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के एक साल पूरा होने के मौके पर शनिवार को दावा किया कि पिछला एक साल देश के लिए भारी निराशा, कुप्रबंधन और असीम पीड़ा देने वाले रहा है। पार्टी ने मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल की पहली वर्षगांठ के मौके पर ‘बेबस लोग, बेरहम' सरकार' का नारा दिया है कि और सरकार की ‘विफलताओं' की 16 सूत्री सूची जारी की है।

Published: 30 May 2020, 3:27 PM IST

PR_Hindi_AICC_May30.pdf
Preview

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग द्वारा आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में कांग्रेस के वरिष्ठ केसी वेणुगोपाल ने मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि मोदी सरकार अपने कार्यकाल के 6 साल पूरे कर रही है। मोदी सरकार का दूसरा कार्यकाल शासन के स्तर पर बहुत अतिवादी रहा। इस दौरान, राजनीतिक, आर्थिक और सामाजिक स्तर पर काफी नुकसान हुआ है, जो कि चिंताजनक है। उन्होंने कहा कि यह सरकार नीतियों की कमी और नाकामियों का स्मारक है।

Published: 30 May 2020, 3:27 PM IST

वेणुगोपाल ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी हर साल 2 करोड़ नौकरियां देने का दावा करके सत्ता में आए थे, लेकिन 2017-18 में बेरोजगारी दर बढ़कर 45 साल के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई। सीएमआईई के अनुसार, कोरोनावायरस संकट के बाद, देश की बेरोजगारी दर बढ़कर 27.11 प्रतिशत पर पहुंच जाएगी।

Published: 30 May 2020, 3:27 PM IST

रुपये को लेकर कांग्रेस नेता ने कहा, "रुपया मार्गदर्शक मंडल में पहुंच गया है। पीएम मोदी ने वादा किया था कि जब वो सत्ता में आएंगे तो रुपया डॉलर के मुकाबले 40 रुपये पर जाएगा। लेकिन मोदी सरकार के छह साल में भारतीय रुपया एशिया की सबसे प्रदर्शन करने वाली मुद्रा बन गई है। 30 मई तक रुपया डॉलर के मुकाबले 75.57 रुपये प्रति डॉलर पर था।

Published: 30 May 2020, 3:27 PM IST

कोरोना वायरस राहत पैकेज को लेकर कांग्रेस ने कहा कि कोरोना राहत पैकेज कम होकर सिर्फ जुमला रह गया है। पीएम मोदी कोरोना राहत पैकेज के रूप में 20 लाख करोड़ रुपये के पैकेज को जीडीपी का 10 प्रतिशत बताया गया जबकि यह सिर्फ जीडीपी 0.83 प्रतिशत था। 60 दिन से ज्यादा समय से राहत का इंतजार कर रहे देश के लिए यह बहुत ही असंवेदनशील और निर्दयी घोषणा है।

कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने आरोप लगाया, ‘‘ढोल नगाड़े बजाकर बड़े-बड़े वादे कर सत्ता में आई यह सरकार देश को सामान्य रूप से चलाने की एक छोटी सी उम्मीद भी पूरा करने में विफल रही और उपलब्धि के नाम पर जीरो साबित हुई है।"

उन्होंने कहा कि ‘सरकार और प्रधानमंत्री द्वारा निर्मित’ त्रासदियों से देश पिछले कुछ वर्षों से जूझ रहा था और अब भी जूझ रहा है। गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार ने दूसरे कार्यकाल के लिये 30 मई 2019 को शपथ ली थी। सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला साल पूरा होने पर पीएम मोदी ने देश के नाम चिट्ठी लिखी।

Published: 30 May 2020, 3:27 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 30 May 2020, 3:27 PM IST