हालात

हिंडनबर्ग से हिले अडानी ग्रुप को लगा करारा झटका, रद्द किया 20 हजार करोड़ का FPO, निवेशकों के पैसे लौटाने का ऐलान

हिंडनबर्ग रिपोर्ट आने के बाद से हिचकोले खा रहे अडानी ग्रुप को करारा झटका लगा है और उसके शेयरों के दाम बेतहाशा गोते खा रहे हैं। इसी के चलते अडानी समूह ने अपने 20 हजार करोड़ के एफपीओ को रद्द करने का फैसला किया है। समूह ने कहा है कि वह निवेशकों के पैसे लौटा देगा।

Getty Images
Getty Images 

अडानी समूह ने अपना 20 हजार करोड़ रुपए का एफपीओ यानी फॉलोअप पब्लिक ऑफर रद्द करने का ऐलान किया है। अडानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड के चेयरमैन गौतम अडानी ने कहा है कि मार्केट में उतार-चढ़ाव को देखते हुए कंपनी के बोर्ड ने एफपीओ रद्द करने का फैसला लिया है। गौतम अडानी ने कहा कि शेयर बाजार में भारी हलचल और बाजार में उतार चढ़ाव के मद्देनजर कंपनी ने निवेशकों के हितों की रक्षा को ध्यान में रखते हुए यह फैसला लिया है। उन्होंने कहा कि एफपीओ से जो रकम हासिल हुई है उसे वे निवेशकों को वापस कर देंगे और इससे जुड़े लेन-देन को खत्म कर देंगे।

Published: undefined

अडानी ग्रुप का यह असाधारण फैसला हिंडनबर्ग रिसर्च रिपोर्ट जारी होने के बाद समूह के शेयरों में बड़े पैमाने पर गिरावट के बीच आया है। हिंडनबर्ग रिपोर्ट ने समूह पर "बेहद दुस्साहसी तरीके से शेयरों की खरीद-फरोख्त में हेराफेरी और खातों में धोखाधड़ी" का आरोप लगाया गया था।

इस रिपोर्ट के जवाब में अडानी समूह ने हिंडनबर्ग की साख और रिपोर्ट के समय पर सवाल उठाया है। कंपनी ने अपने जवाब में कहा है कि रिपोर्ट केवल "किसी विशिष्ट कंपनी पर अनुचित हमला नहीं है, बल्कि भारत, भारतीय संस्थानों की स्वतंत्रता, अखंडता और गुणवत्ता पर एक सुनियोजित हमला है।" अडानी समूह ने इस रिपोर्ट को भारत के विकास की कहानी और भारत की महत्वाकांक्षा पर भी हमला बताया है। ”

गौरतलब है कि हिंडनबर्ग रिपोर्ट सामने आने के बाद अडानी समूह की कंपनियों के शेयरों में बीते पांच कारोबारी सत्रों में जबरदस्त गिरावट दर्ज हुई है और कंपनी अपने कुल बाजार पूंजीकरण में 7 लाख करोड़ से अधिक का नुकसान उठाया है।

Published: undefined

अडानी के शेयर हुए धड़ाम, क्रेडिट सुईस ने बॉन्ड लेने से किया इनकार

अडानी एंटरप्राइजेज का शेयर बुधवार को बीएसई में 26 प्रतिशत से अधिक गिरकर 2,180.20 रुपये पर बंद हुआ। इसी दौरान यह खबर भी आई कि क्रेडिट सुइस ने मार्जिन क्रेडिट के लिए गिरवी रखने वाले अडानी कंपनियों के बॉन्ड को स्वीकार करना बंद कर दिया है।

इसके अलावा अडानी समूह की एक और कंपनी अडानी पोर्ट्स में भी 20 फीसदी की गिरावट दर्ज हुई और वह 492.15 पर बंद हुआ। इसी तरह कंपनी के स्वामित्व वाली कंपनी अंबुजा सीमेंट्स का शेयर भी 16.56 प्रतिशत गिरकर 334.60 रुपये पर बंद हुआ, जबकि एसीसी 5.96 प्रतिशत घटकर 1,852 रुपये पर बंद हुआ।

Published: undefined

क्या होता है FPO? 

ये समझना जरूरी है कि फॉलो ऑन पब्लिक ऑफर (FPO) होता क्या है? दरअसल, किसी कंपनी के लिए पैसे जुटाने का एक तरीका होता है। जो कंपनी पहले से शेयर मार्केट में लिस्टेड होती है, वो इन्वेस्टर्स के लिए नए शेयर ऑफर करती है। ये शेयर बाजार में मौजूद शेयरों से अलग होते हैं।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined